Extra Marital Dating App: शादीशुदा लोगों के बीच अचानक पॉपुलर हुई ये ऐप! वजह जान पकड़ लेंगे सिर
Advertisement

Extra Marital Dating App: शादीशुदा लोगों के बीच अचानक पॉपुलर हुई ये ऐप! वजह जान पकड़ लेंगे सिर

Gleeden App: शादीशुदा लोगों के बीच इस वक्त एक ऐप तेजी से वायरल (Viral) हो रही है, जो उनको एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर (Extra Marital Affair) के लिए साथी ढूंढने में मदद करती है. फ्रांस में बनाई गई इस ऐप के 20 प्रतिशत यूजर्स भारतीय हैं.

भारतीय शादीशुदा लोग बड़ी संख्या में साथी को दे रहे धोखा.

Dating App For Married People: आपने टिंडर, आइल और बंबल जैसे डेटिंग ऐप के बारे में सुना होगा. ये डेटिंग ऐप एक तरह से 21वीं सदी में लड़कों और लड़िकयों को मिलाने वाली वो व्यवस्था है, जिसमें परिवार शामिल नहीं होता है. इसमें सीधे तौर पर लड़का या लड़की एक दूसरे की ओर दोस्ती का हाथ बढ़ाते हैं, अगर बात बन गई तो संबंध लंबे समय तक रहते हैं नहीं तो ये एक FLING बनकर रह जाता है. अगर आप लड़के या लड़कियों के संबंधों के बीच चलन में आए शब्द FLING को नहीं समझते हैं, तो यकीनन GEN Z आपको 70 या 80 के दशक में जन्म लेने वाले व्यक्ति को तौर पर देखता होगा.

क्या आप जानते हैं FLING का मतलब?

लड़के या लड़की के बीच छोटे अंतराल के लिए हुई दोस्ती या संबंध को आजकल की जेनेरेशन FLING कहती है. हो सकता है कि आपके लिए ये शब्द नया और रोचक हो, लेकिन आजकल ये बहुत समान्य है. सिर्फ यही नहीं, आजकल बहुत कुछ ऐसा कॉमन हो चुका है, जो अभी तक समाज के रुढ़िवादी लोगों में पाप समझा जाता है. इसी में से एक एक्ट्रा मैरिटल रिलेशन यानी विवाहेत्तर संबंध है.

एक्ट्रा मैरिटल रिलेशनशिप के लिए ऐप

इस विषय पर बात करना, हमारे समाज के कई लोगों को पाप सरीखा लगता है, लेकिन हम आज इस विषय पर बात इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि इससे जुड़ी एक खास खबर सामने आई है. हमने अभी आपको बताया कि लड़के और लड़कियों में डेटिंग ऐप का चलन बहुत है. लेकिन अब हमारे देश में एक ऐसा डेटिंग एप चल रहा है जो शादीशुदा लोगों के लिए है, इस ऐप का मकसद एक्ट्रा मैरिटल रिलेशनशिप है.

विवाहेत्तर संबंध को मिल रहा बढ़ावा

सोचिए हमारे देश में अभी तक डेटिंग ऐप को केवल युवाओं का ही फुल सपोर्ट मिला है, उनके मां-बाप का नहीं. लेकिन इसी देश में GLEEDEN नाम की एक ऐसी ऐप भी चल रही है, जिसके यूजर्स ऐसे शादीशुदा लोग हैं, जो अपने पति या पत्नी से खुश नहीं है, और वो विवाहेत्तर संबंध रखने के इच्छुक हैं. ये डेटिंग ऐप शादी से नाखुश लोगों को मिलवाने के लिए बनाई गई ऐप है.

फ्रांस में पॉपुलर है GLEEDEN ऐप

इस ऐप के बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते हैं क्योंकि ये मोबाइल एप्लिकेशन अभी तक फ्रांस में ही पॉपुलर थी. फ्रांस में GLEEDEN नाम की ये ऐप बनाई गई है. अब आप ये सोच रहे होंगे कि फ्रांस में बनी ये ऐप, भारत में कैसे आ गई, और अचानक हम इसकी बात क्यों कर रहे है. तो आपका जानकारी के लिए बता दें कि ये ऐप वर्ष 2017 में भारत लॉन्च हुई थी.

20 लाख भारतीय हैं GLEEDEN के यूजर

आज फ्रांस के इस एक्स्ट्रा मैरिटल डेटिंग ऐप GLEEDEN के कुल 1 करोड़ यूजर्स हैं. इसमें से 20 प्रतिशत यूजर्स भारतीय हैं, यानी कुल 1 करोड़ नाखुश शादीशुदा लोगों में से 20 लाख लोग भारतीय हैं. कंपनी का कहना है कि सितंबर 2022 से लेकर अब तक GLEEDEN ऐप के यूजर्स करीब 11 प्रतिशत तक बढ़े हैं. इसका मतलब ये है कि एक्स्ट्रा मैरिटल डेटिंग ऐप की लोकप्रियता भारतीयों में काफी तेजी से बढ़ी है.

GLEEDEN के 66 प्रतिशत यूजर्स दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, कोलकाता जैसे टियर-1 यानी बड़े शहरों के हैं. यही नहीं 34 प्रतिशत यूजर्स टियर-2 या टियर-3 शहरों के भी हैं, यानी मेरठ, लखनऊ, भोपाल, हैदराबाद और नागपुर जैसे छोटे शहरों में भी इस ऐप के यूजर्स हैं. इस ऐप के यूजर्स में कामकाजी लोग ज्यादा है. इसमें डॉक्टर्स, इंजीनियर्स, मैनेजर्स जैसे प्रोफाइल वाले लोग भी हैं. हैरानी की बात ये है यूजर्स में बड़ी संख्या घरेलू काम करने वाली महिलाओं की भी है.

तो ये आंकड़े देखकर आपको समझ में आ गया होगा कि एक्स्ट्रा मैरिटल डेटिंग ऐप GLEEDEN, भारतीयों में काफी लोकप्रिय है. यकीनन ये यूजर्स वही लोग हैं जो अपनी शादीशुदा जिंदगी से खुश नहीं हैं. ये ऐप अपनी मार्केटिंग में कहता है इसे महिलाओं ने ही शादीशुदा महिलाओं के लिए तैयार किया है. मार्केटिंग में कंपनी ये बताती है कि शादीशुदा महिलाएं इस ऐप को बिना किसी डर के इस्तेमाल कर सकती हैं.

शादीशुदा महिलाओं के एक्स्ट्रा मैरिटल डेटिंग का ख्याल रखते हुए बनाई गई इस ऐप का असर कहिए, या फिर कुछ और, लेकिन वर्ष 2019 में इस कंपनी के एक सर्वे में चौंकाने वाली जानकारी मिली थी. हो सकता है कि अब हम आपको जो बताने जा रहे हैं उससे बहुत से लोग इत्तेफाक ना रखते हों. लेकिन इस ऐप ने अपने सर्वे का जो डेटा जारी किया, उसके मुताबिक बड़ी संख्या शादीशुदा महिलाएं अपने साथी को धोखा देती हैं.

GLEEDEN ऐप ने अपने यूजर्स से कुछ सवाल पूछे थे जिसके आधार पर उसने एक रिपोर्ट तैयार की. इसके मुताबिक बेंगलुरु, मुंबई और कोलकाता की महिलाएं, पति को धोखा के मामले में सबसे आगे हैं. सर्वे में शामिल 77 प्रतिशत शादीशुदा महिलाओं के मुताबिक शादी के बाद पति को धोखा देने की पहल की वजह 'बोरियत' है. 31 प्रतिशत शादीशुदा महिलाओं ने माना कि उनके विवाहेत्तर संबंध ज्यादातर जान पहचान वाले पुरुषों से रहे हैं. सर्वे में ये बात भी सामने आई कि 52 प्रतिशत महिलाएं और 57 प्रतिशत पुरुष अपने साथी को बिजनेस ट्रिप के दौरान धोखा देते हैं.

GLEEDEN ऐप के मुताबिक उनके सबसे ज्यादा एक्टिव यूजर्स बेंगलुरू शहर के हैं. कंपनी के मुताबिक बेंगलुरू के यूजर्स, हर दिन औसतन डेढ़ घंटा इस मोबाइल ऐप पर बिताते हैं. ज्यादातर यूजर्स दोपहर 12 से 3 बजे, और रात 10 से 12 बजे के बीच मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करते हैं. सर्वे में यूजर्स से धोखा देने की वजह पूछी गई थी.

70 प्रतिशत महिलाओं ने माना कि उन्होंने धोखा इसलिए दिया क्योंकि उनके पति घरेलू काम में हाथ नहीं बंटाते हैं. 72 प्रतिशत भारतीयों को पति या पत्नी को धोखा देने के अपने  फैसले पर कोई पछतावा नहीं है. 40 प्रतिशत महिलाओं ने माना कि अजनबी व्यक्ति के साथ डेटिंग की वजह से पति के साथ संबंधों में सुधार आया है.

मतलब ये है कि एक्स्ट्रा मैरिटल डेटिंग ऐप के यूजर्स से उनके विचार पूछे गए तो उन्होंने अपनी तरफ से बहुत कुछ ऐसा बताया तो उनके मुताबिक सही वजह थी. हालांकि इस सर्वे में यूजर्स से ये नहीं पूछा गया था कि अगर पार्टनर भी इसी ऐप का इस्तेमाल करता हुआ पाया जाए तो उनकी प्रतिक्रिया क्या होगी? हमने भी एक्सपर्ट्स से ये पूछा कि आखिर वो क्या वजह है कि जो किसी महिला या पुरुष को शादीशुदा जिंदगी में धोखा देने के लिए मजबूर करता है.

भारतीय परंपराओं में माना ये जाता है कि विवाह एक पवित्र संबंध है, जिसमें लड़का या लड़की ही नहीं, परिवारों के संबंध भी जुड़ते हैं. ये एक ऐसा माध्यम है, जिससे परिवार मे खुशियां आती हैं. लेकिन जिस तरह से समय कभी एक जैसा नहीं रहता, ठीक वैसे ही किसी भी शादीशुदा जिंदगी में प्रेम एक जैसा नहीं रहता है.

जहां तक GLEEDEN की बात है तो एक्स्ट्रा मैरिटल डेटिंग उपलब्ध करवाने वाली ये मोबाइल ऐप, शादीशुदा महिलाओं और पुरुषों को उनकी दबी हुए इच्छाओं को सामने लाने के लिए मंच दे रहा है. आपमें से बहुत से ये जानना चाहते होंगे कि क्या एक्स्ट्रा मैरिटल रिलेशन रखने वाले व्यक्तियों पर क्या कार्रवाई हो सकती है. तो यहां आपको बता दें कि वर्ष 2018 तक विवाहेत्तर संबंध रखने पर धारा 497 के तहत केस दर्ज किया जाता था. ये कानून करीब 158 साल पुराना था. इसमें शादीशुदा महिला के साथ संबंध रखने पर, पुरुष के खिलाफ मामला दर्ज किया जाता था. लेकिन इस कानून को 2018 में खत्म कर दिया गया.

लेकिन आज विवाहेत्तर संबंध रखने पर किसी शादीशुदा महिला या पुरुष को किसी तरह की सजा का कोई प्रावधान नहीं है. हालांकि शादीशुदा महिला या पुरुष अगर किसी अन्य के साथ संबंध रखते हैं तो ये मामला तलाक लेने की बड़ी वजह बनता है. मतलब ये है कि GLEEDEN जैसे ऐप, जो शादीशुदा महिलाओं और पुरुषों को एक्स्ट्रा मैरिटल डेटिंग का मंच दे रही हैं. वो इस तरह के संबंधों को बढ़ावा दे रहे हैं. कानूनी रूप से एक्स्ट्रा मैरिटल रिलेशन रखने वाले पुरुष या महिलाओं पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं की जा सकती है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news