UP में बिजली होगी महंगी, नए कनेक्शन के लिए 15 फीसदी ज्यादा देने होंगे पैसे!
Advertisement

UP में बिजली होगी महंगी, नए कनेक्शन के लिए 15 फीसदी ज्यादा देने होंगे पैसे!

बदलाव के बाद नया कनेक्शन लेना भी 15 परसेंट महंगा हो सकता है. दरअसल, यूपी का पावर कॉर्पोरेशन बिजली कनेक्शन में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियों जैसे खंभे और ट्रांसफॉर्मर की कीमतों को बढ़ाने की तैयारी कर रहा है.

UP में बिजली होगी महंगी, नए कनेक्शन के लिए 15 फीसदी ज्यादा देने होंगे पैसे!

उत्तर प्रदेश में बिजली महंगी होने वाली है. प्रदेश में बिजली की दरों को बढ़ाने की तैयारी जोरों पर है. जानकारी के मुताबिक, होने वाले बदलाव के बाद नया कनेक्शन लेना भी 15 परसेंट महंगा हो सकता है. दरअसल, यूपी का पावर कॉर्पोरेशन बिजली कनेक्शन में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियों जैसे खंभे और ट्रांसफॉर्मर की कीमतों को बढ़ाने की तैयारी कर रहा है. पावर कॉर्पोरेशन सामान की नई रेट लिस्ट का प्रस्ताव नियामक आयोग को मंजूरी के लिए भेजने वाला है. हालांकि, बताया जा रहा है कि नई रेट लिस्ट बुक (कॉस्ट डेटा बुक) में 5 किलोवॉट से कम लोड के मीटर वाले उपभोक्ताओं को कुछ राहत मिल सकती है.

हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने कनेक्शन के बिना बिजली का इस्तेमाल करने वाले और बिजली कनेक्शन से छूटे हुए लोगों की पहचान करने का आदेश जारी किया है. उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड (UPPCL) कनेक्श के बिना बिजली का इस्तेमाल करने वाले घरों का पता लगाने के लिए ग्राम पंचायत में रजिस्टर परिवारों और शहरी क्षेत्रों के घरों का विवरण एकत्रित कर एक अभियान शुरू कर रहा है. 

सरकार के मुताबिक, "बिजली चोरी की समस्या से निपटने के लिए, उत्तर प्रदेश सरकार ने बिना कनेक्शन के बिजली का उपयोग करने वालों की पहचान करने के लिए कदम उठाए हैं. साथ ही ये भी सुनिश्चित करने की कोशिश की जा रही है कि हर घर में बिजली की उचित सुविधा मिल सके.'

नोडल एजेंसी यूपीपीसीएल ने कहा कि जिन लोगों के खिलाफ चोरी के मामले हैं और जिनके बिजली बिलों का बकाया है, उन्हें कनेक्शन के लिए डिक्लेरेशन देना होगा. राज्य सरकार ने बताया, 'मीटर लगाकर ही सभी कनेक्शन जारी किए जाएंगे और सप्ताह के अंत तक ऐसे कनेक्शनों के रजिस्ट्रेशन की जिम्मेदारी जूनियर इंजीनियर की होगी. जिन लोगों के खिलाफ बिजली चोरी के मामले में बकाया बाकी है और पूर्व में एफआईआर दर्ज कराई गई है, उन्हें सादे कागज पर डिक्लेरेशन लिखकर देना होगा तभी कनेक्शन दिया जाएगा.'

Trending news