DNA Analysis: प्लास्टिक बैन को धोखा देता 'सिस्टम', आखिर देश के लिए अपनी जिम्मेदारी कब समझेंगे हम
Advertisement
trendingNow11244400

DNA Analysis: प्लास्टिक बैन को धोखा देता 'सिस्टम', आखिर देश के लिए अपनी जिम्मेदारी कब समझेंगे हम

DNA on Reality Check on Single Use Plastic Ban: देशभर में 1 जुलाई से प्लास्टिक बैन लागू हो चुका है. सरकार अपनी ओर से इस बैन को लागू कराने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन हम अपनी जिम्मेदारी कब समझेंगे. 

DNA Analysis: प्लास्टिक बैन को धोखा देता 'सिस्टम', आखिर देश के लिए अपनी जिम्मेदारी कब समझेंगे हम

DNA on Reality Check on Single Use Plastic Ban: भारत सरकार ने एक जुलाई से 19 तरह के सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया था. इस प्रतिबंध का मतलब ये था कि देश में प्लास्टिक के ये Items ना तो बाजार में बेचे जाएंगे और ना ही लोग इनका इस्तेमाल कर सकेंगे. हालांकि इस बैन का ज्यादा असर नहीं हुआ और बाजारों में अब भी ये प्लास्टिक बेचे जा रहे हैं.

हमारे देश में राजनीति से जुड़ी खबरों को ही ब्रेकिंग न्यूज़ बना कर बेचा जाता है. लोग भी ऐसी खबरों को ब्रेकिंग न्यूज़ मान लेते हैं. लेकिन सोचिए क्या ऐसी खबरों में आपका सरोकार होता है. हमारे देश में शिक्षा, स्वास्थ्य, पानी, बाढ़ और लोगों से जुड़े दूसरे मुद्दे कभी ब्रेकिंग न्यूज नहीं बनते. ना ही ऐसी खबरों को प्रमुखता से दिखाया जाता है. लोग भी ऐसी खबरों को बोरिंग मानते हैं. इसलिए हमारे देश में प्लास्टिक का बैन होना और बैन के बावजूद प्लास्टिक का बिकना, कभी बड़ी खबर नहीं बनता.

बाजारों में अब भी बिक रहा सिंगल यूज प्लास्टिक

देश को प्लास्टिक के कचरे से आज़ादी दिलाने के लिए हमने एक स्टिंग ऑपरेशन किया, जिसमें ये पता लगा कि बाजारों में प्रतिबंध के बावजूद अब भी प्लास्टिक की खुलेआम बिक्री हो रही है. इस व्यवस्था में कोई एक व्यक्ति शामिल नहीं हैं बल्कि इसके लिए सब जिम्मेदार हैं.

अगर बाजारों में प्लास्टिक के इन Items की बिक्री हो रही है तो इसके लिए वो सरकारी एजेंसियां, विभाग और पुलिस जिम्मेदार है, जिन पर इस बैन को प्रभावी बनाने की ज़िम्मेदारी है. इसके लिए वो तमाम लोग भी जिम्मेदार हैं, जो बैन के बावजूद सिंगल यूज प्लास्टिक को बाजारों में बेच रहे हैं. साथ ही वो लोग भी जिम्मेदार हैं, जो ये जानते हुए प्लास्टिक के इन Items को खरीद रहे हैं कि इन पर प्रतिबंध लग चुका है.

क्या हम जिम्मेदार नागरिक बन रहे हैं?

हमारे देश में लोग सरकारों को दिन रात कोसते हैं और सरकारों में कमियां भी निकालते हैं. एक लोकतांत्रिक देश में उन्हें ऐसा करने का पूरा अधिकार है. लेकिन आज आप खुद से भी एक सवाल कीजिए कि क्या आप एक जिम्मेदार नागरिक होने का अपना फर्ज निभा रहे हैं? हमारे इस स्टिंग ऑपरेशन और रिएलिटी चेक ने इस देश की व्यवस्था से यही कड़वे सवाल पूछे. इससे ये भी पता चलता है कि हमारे देश में इस तरह के बैन भैंस के आगे बजाई जाने वाली बीन क्यों साबित होते हैं. 

सरकार ने 19 तरह के आइटम पर लगा दिया है बैन

आज हम आपको एक बार फिर से उन 19 तरह के सिंगल यूज प्लास्टिक के बारे में बताना चाहते हैं. जिन पर सरकार ने बैन लगाया है. आप चाहें तो अपने फोन से इसकी तस्वीर ले सकते हैं और इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर कर सकते हैं. उन्हें बता सकते हैं कि सरकार ने इस तरह के प्लास्टिक पर बैन लगा दिया है. हमने आपको पहले भी कहा था कि प्लास्टिक का इस्तेमाल करना कितना खतरनाक हो सकता है. ये पर्यावरण के लिए तो हानिकारक है ही. साथ ही ये प्लास्टिक आपकी सेहत के लिए भी खतरनाक है. इसलिए प्लास्टिक से देश को आजादी दिलाने के लिए इस आन्दोलन का हिस्सा बनिए.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news