Weather Update Today: धूल भरी हवाओं से फिलहाल राहत नहीं, 40 के नीचे रहेगा पारा
Advertisement
trendingNow1875610

Weather Update Today: धूल भरी हवाओं से फिलहाल राहत नहीं, 40 के नीचे रहेगा पारा

Weather Update Today: मंगलवार को दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) सहित आसपास के शहरों में धूल भरी आंधी चली. आज भी मौसम विभाग (IMD) ने आंधी चलने का अनुमान लगाया है.

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: आज (बुधवार) सुबह 5:30 बजे दिल्ली में तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक आज का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. आज 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलती रहेंगी. दिल्ली में धूल भरी हवाओं की वजह से पारा 40 डिग्री के नीचे ही रहने का अनुमान है. मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 37.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

धूल भरी आंधी से राहत नहीं

दिल्ली-NCR सहित राजस्थान (Rajsthan), हरियाणा (Haryana) और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सहित आसपास के राज्यों में मंगलवार को धूल भरी आंधी चलती रही. इससे लोगों को गर्मी से तो थोड़ी राहत मिली लेकिन तेज हवा के साथ उड़ती रेत से लोग खासे परेशान हुए. इस आंधी से अभी लोगों को राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग के अनुसार आगामी 24 घंटों के दौरान 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार की धूलभरी हवाएं, 50 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार तक की आंधी जारी रहने की सम्भावना है.

बीते दिन का अधिकतम तापमान

दिल्ली में बीते दिन (मंगलवार) सुबह आसमान साफ रहा और न्यूनतम तापमान मौसम के सामान्य तापमान से एक डिग्री अधिक 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि अधिकतम तापमान 37.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आज मौसम विभाग ने दिन में तेज हवा चलने का अनुमान जताया है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस: पंजाब में 10 अप्रैल तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, मुख्यमंत्री ने दिया आदेश

हवा भी 'खराब'

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) खराब श्रेणी में दर्ज किया गया. गौरतलब है कि 201 से 300 के बीच के एक्यूआई को खराब, 301 से 400 को बहुत खराब और 401 से 500 को गंभीर श्रेणी में माना जाता है, जबकि 500 से ज्यादा का एक्यूआई अत्यंत गंभीर श्रेणी में आता है. सोमवार को अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था, जो 31 मार्च 1945 के बाद से मार्च में सबसे अधिक तापमान रहा.

LIVE TV

Trending news