Weather Update Today: दिल्ली NCR में बदला मौसम का मिजाज, रात से ही हो रही झमाझम बारिश; फिर बढ़ गई ठंड
Advertisement

Weather Update Today: दिल्ली NCR में बदला मौसम का मिजाज, रात से ही हो रही झमाझम बारिश; फिर बढ़ गई ठंड

Aaj ka Mausam: दिल्ली-एनसीआर में बीती रात मौसम अचानक बदल गया और कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश हुई. सके साथ ही देश के पहाड़ी राज्यो में भारी बर्फबारी हो रही है. हिमाचल से कश्मीर तक पहाड़ बर्फ से सफेद दिखाई दे रहे है.

Weather Update Today: दिल्ली NCR में बदला मौसम का मिजाज, रात से ही हो रही झमाझम बारिश; फिर बढ़ गई ठंड

Delhi-NCR Rainfall Update: दिल्ली-एनसीआर में बीती रात मौसम अचानक बदल गया. कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश हुई. बारिश के बाद तापमान में गिरावट आई है. इससे आने वाले कुछ दिन लोगों को फिर ठिठुरन से परेशान होना पड़ सकता है. दिल्ली के अलावा आसपास के राज्यों उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान के भी कुछ हिस्सों में बारिश हुई है. इसके साथ ही देश के पहाड़ी राज्यो में भारी बर्फबारी हो रही है. हिमाचल से कश्मीर तक पहाड़ बर्फ से सफेद दिखाई दे रहे है.

दिल्ली में आज दिन में भी हो सकती है बारिश

दिल्ली एनसीआर में आज भी बारिश की संभावना बनी हुई है. स्काईमेट के अनुसार, दिल्ली के आसपास के इलाकों में 22 फरवरी तक गरज के साथ बारिश पड़ने की संभावना है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 14.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से तीन डिग्री ऊपर है. पिछले हफ्ते तक तापमान 7 डिग्री के आसपास था और न्यूनतम तापमान 7-8 डिग्री के आसपास था.

राजस्थान में कई जगहों पर हल्की बारिश और ओलावृष्टि की संभावना

राजस्थान में एक नए पश्चिमी विक्षोभ के असर से आगामी दिनों में कई इलाकों में हल्की बारिश के आसार बन रहे हैं. साथ ही भरतपुर में एक-दो जगह ओलावृष्टि का पूर्वानुमान भी जताया गया है. मौसम केंद्र (जयपुर) ने बताया कि 20 फरवरी को जोधपुर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना है और इस दौरान भरतपुर संभाग में एक-दो स्थानों पर ओलावृष्टि के आसार हैं. शेष अधिकांश भागों में मौसम सामान्य तौर पर शुष्क रहेगा. इसी तरह 21 फरवरी को राज्य के अधिकांश भागों में मौसम शुष्क रहने और केवल भरतपुर संभाग में हल्की बारिश की संभावना है. उसके बाद आगामी तीन-चार दिन मौसम सामान्य तौर पर शुष्क रह सकता है. बीते चौबीस घंटे में अलवर में न्यूनतम तापमान आठ डिग्री, करौली में 9.5 डिग्री व ऐरन रोड में 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बाकी अधिकांश जगह न्यूनतम तापमान बढ़ने लगा है और 12 डिग्री सेल्सियस या इससे अधिक दर्ज किया गया.

हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति, किन्नौर और कुल्लू में बर्फबारी शिमला

हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति, किन्नौर और कुल्लू के ऊंचे इलाकों में मध्यम से भारी स्तर की बर्फबारी हुई है. मौसम विभाग ने आज 'भारी' से 'बहुत भारी' बारिश/बर्फबारी होने, बिजली गरजने, ओले बरसने और तेज हवाएं चलने का अनुमान जताते हुए 'रेड अलर्ट' जारी किया है. मौसम विभाग ने बताया कि लाहौल-स्पीति जिले के कुसुमसेरी, केलोंग और हंसा में क्रमशः 50.6 सेंटीमीटर, 21 सेंटीमीटर और 10 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई, जबकि किन्नौर जिले के काल्पा में 2 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई. अटल सुरंग के दक्षिणी हिस्से समेत कुल्लू के ऊंचे इलाकों में रुक-रुक कर बर्फबारी हो रही है और मनाली से आगे यातायात रोक दिया गया है. डलहौजी के ऊंचे इलाकों में भी बर्फबारी हुई है. मध्य और निचले पहाड़ी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है और भरमौर, मनाली व डलहौजी में क्रमशः 11 मिलीमीटर, 9 मिलीमीटर और 5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में बादल, पहाड़ों पर बर्फबारी

उत्तराखंड में कुछ दिन मौसम साफ रहने के बाद एक बार फिर मौसम ने करवट बदली है. प्रदेश में फिर सर्द हवाओं ने तापमान में गिरावट ला दी है. वही, देहरादून में भी ठंडी हवाओं ने ठंड बढ़ा दी है. मैदानी इलाकों में बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग ने 22 फरवरी तक पूरे राज्य में बारिश और 2800 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी की आशंका जताई है. इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही पहाड़ी इलाकों में तो रविवार से ही मौसम ठंडा बना हुआ है. गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ धाम में बर्फबारी हुई, जबकि बदरीनाथ धाम की ऊंची चोटियों में हिमपात हुआ. वहीं, हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी, गोरसों बुग्याल, रुद्रनाथ, लाल माटी सहित नीती और माणा घाटी में भी बर्फबारी हुई. वहीं, देहरादून समेत अन्य मैदानी जिलों में बादल छाए रहे और सर्द हवाओं से तापमान गिर गया. पश्चिमी विक्षोभ की वजह से सर्दी ने जाते-जाते ग्लेशियर को मजबूती देने वाली बर्फबारी करा दी.

कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी, मैदानी भाग में बारिश

कश्मीर में भी पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है. गुलमर्ग स्कीइंग रिसॉर्ट सहित ऊंचाई वाले इलाकों में सोमवार को बर्फबारी हुई. इसके साथ ही मैदानी इलाकों में अगले 48 घंटे तक बारिश जारी रहने की संभावना है. अधिकारियों ने बताया कि बारामूला जिले में गुलमर्ग स्कीइंग रिसॉर्ट में पिछले 24 घंटों में लगभग 1.5 फुट बर्फबारी हुई है. गुलमर्ग बुधवार से चौथे ‘खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों’ की मेजबानी करने वाला है. घाटी के कुपवाड़ा, हंदवाड़ा और सोनमर्ग इलाकों में भी बर्फबारी हुई. श्रीनगर सहित घाटी के बाकी हिस्सों में रविवार से मध्यम से भारी बारिश हो रही है. पिछले 24 घंटों में श्रीनगर में 12.4 मिमी बारिश हुई है जबकि काजीगुंड में 12.8 मिमी बारिश हुई है. इसी अवधि में पहलगाम में 18.6 मिमी, कुपवाड़ा में 42.7 मिमी और कोकेरनाग में 8.0 मिमी बारिश हुई. जम्मू क्षेत्र में भी बारिश हुई है, जिसके बाद रामबन जिले में दो स्थानों पर भूस्खलन के कारण श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद करना पड़ा है.

Trending news