Weight Loss Tips: तोंद कम करने के लिए आज ही खाना शुरू कर दें ये 4 चीजें, गायब हो जाएगा Belly Fat
Advertisement

Weight Loss Tips: तोंद कम करने के लिए आज ही खाना शुरू कर दें ये 4 चीजें, गायब हो जाएगा Belly Fat

Weight Loss Tips: बदलती लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से अगर आपका वजन भी बढ़ गया है तो ये खबर आपके काम की है. 

Weight Loss Tips: तोंद कम करने के लिए आज ही खाना शुरू कर दें ये 4 चीजें, गायब हो जाएगा Belly Fat

Weight Loss Tips: मोटापे से परेशान लोगों के लिए वजन कम करना एक बड़ी चुनौती रहा है. जिम में घंटों पसीना बहाने और खाने में मन मारने के बाद भी वजन कम कर पाना काफी मुश्किल होता है. दरअसल बदलती लाइफस्टाइल और गलत खान-पान वजन बढ़ने की सबसे बड़ी वजह हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार बढ़े हुए वजन की वजह से आप कई गंभीर बीमारियों का शिकार भी हो सकते हैं. 

आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए कुछ आसान से टिप्स लेकर आए हैं. ये न सिर्फ आपके बढ़े हुए वजन को कम करेंगे बल्कि आपको स्वस्थ रखने में भी मदद करेंगे.

प्लैंक एक्सरसाइज (plank Exercise)
पेट की चर्बी को कम करने के लिए आप प्लैंक एक्सरसाइज कर सकते हैं. इसके लिए अपने पैरों के पंजों और हाथों के बल शरीर को ऊपर उठाएं और फिर बॉडी को 10 सेकंड तक ऐसे ही रखें. हर दिन 4-5 बार ऐसा करें, एक महीने में आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा. 

वजन घटाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

दालचीनी (Cinnamon)
दालचीनी में सिनसामाल्डिहाइड तत्व पाया जाता है, जो फैटी विसरल टिश्यू के मेटाबॉलिज्म को उत्तेजित करता है. इससे बेली फैट को कम करने में मदद मिलती है. 

इलायची (Cardamom)
इलायची में पाया जाने वाला मेलाटोनिन, मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है, जिससे शरीर फैट बर्न करना शुरू कर देता है. आप रात में सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ 4 इलायची खा सकते हैं.   

दही (Curd)
वजन कम करने के लिए दही का सेवन काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. दही में पाया जाने वाला लीन मसल मास को बनाए रखने और बेली फैट को कम करने में मदद करते है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो दही का सेवन कर सकते हैं.

गाजर (Carrot)
गाजर में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, ये लंबे समय तक पेट को भरा रखने में मदद करती है. आप गाजर का सूप या फिर जूस बनाकर भी पी सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.)

 

Trending news