Haryana News: हरियाणा को मिली 'तीर्थ स्थान योजना' की सौगात, रजिस्ट्रेशन शुरू, 60 से ऊपर वालों को मिलेगी मुफ्त यात्रा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2143251

Haryana News: हरियाणा को मिली 'तीर्थ स्थान योजना' की सौगात, रजिस्ट्रेशन शुरू, 60 से ऊपर वालों को मिलेगी मुफ्त यात्रा

Haryana News: हरियाणा सरकार ने प्रदेश की जनता को 'मुख्यमंत्री तीर्थ स्थान योजना' की योजना की सौगात दी है, जिसका रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है. अलग-अलग स्थान से अभी तक 700 लोगों ने रजिस्ट्रेशन किया है. इस यात्रा का लाभ उठाने के लिए लोगों की इनकम 18 हजार होनी चाहिए और 60 साल से ऊपर के लोग भी यात्रा फ्री होगी.

Haryana News: हरियाणा को मिली 'तीर्थ स्थान योजना' की सौगात, रजिस्ट्रेशन शुरू, 60 से ऊपर वालों को मिलेगी मुफ्त यात्रा

Haryana News: करनाल पहुंचे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि बीती 22 जनवरी को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में भगवान श्री राम लाल के मंदिर का उद्घाटन किया. इसके बाद से ही देश व प्रदेश के लोगों में एक नया उत्साह दिखाई दिया है और लोग चाहते हैं कि वह अयोध्या में जाकर भगवान श्री राम लाल के दर्शन करें. हरियाणा के लिए मुख्यमंत्री तीर्थ स्थान योजना बनाई है, जिसका श्री गणेश आज से हुआ है. आज उसे योजना के अंतर्गत पहली बस वोल्वो 52 यात्री अयोध्या के लिए रवाना किया है.

सीएम ने कहा कि आज रात को यह लोग लखनऊ पहुंचेंगे और 7 मार्च को अयोध्या में जाकर मंदिर के दर्शन करेंगे, फिर कल रात्रि को लखनऊ में ठहराव होगा परसों दोपहर तक वापस लौट आएंगे. इसी प्रकार अलग-अलग स्थान से इस योजना के तहत या ज्यादा संख्या होने पर ट्रेन के माध्यम से लोगों को भेजा जा सकता है. इस योजना का जो भी लाभ लेना चाहता है एक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, जिसका रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है. अलग-अलग स्थान से अभी तक 700 लोगों ने रजिस्ट्रेशन किया है.

ये भी पढ़ेंः Delhi News: 33% महिलाओं को चुनावी मैदान में उतारने की तैयारी सरकार, BJP महिला कार्यकर्ता बोलीं- इस बार 400 के पार

मनोहर लाल ने आगे कहा कि इसमें हरमेंद्र साहब गुरुद्वारा, पटना साहिब गुरुद्वारा, काशी विश्वनाथ मंदिर अन्य धार्मिक स्थलों के लिए भी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन खोला जाएगा ताकि और यात्री भी देश में किसी भी स्थान पर जाने के लिए इच्छुक होंगे तो जा सकते हैं. अभी इसमें कंडीशन यह है कि जो लोग इस योजना के तहत यात्रा करना चाहता है उसकी इनकम है 18 हजार होनी चाहिए. 60 साल से ऊपर के लोग भी यात्रा कर सकते हैं. उनके लिए यह फ्री है. इसमें कुछ डिमांड यह भी आई है कि राशि या कुछ पैसा लेकर वोट लोगों को बीच में कुछ सुविधा दी जाए.

उन्होंने कहा कि सामूहिक जाने का एक अलग आनंद होता है उसे पर भी विचार किया जा रहा है. सीएम मनोहर लाल से पूछा गया की दूसरी लिस्ट कब तक आ सकती है जिस पर मनोहर लाल ने मजाक किया अंदाज में पत्रकार पर ही सवाल करते हुए कहा कि यात्रियों की दूसरी लिस्ट पत्रकार ने कहा कि नहीं लोकसभा के कैंडिडेट की दूसरी लिस्ट की बात की जा रही है तो सीएम ने जवाब दिया यह पार्लियामेंट्री बोर्ड का कार्य है. कब निकलेंगे या कब नहीं निकलेंगे अभी तक 195 लोगों की लिस्ट डिक्लेयर हो चुकी है.

ये भी पढ़ेंः Kisan Andolan 2024: किसान आंदोलन का असर दिखा स्कूल-कॉलेज के छात्रों पर, रोडवेज पहुंचकर किया हंगामा

सीएम ने कहा कि मुझे लगता है अचार संहिता लगने से पहले ही पार्टी के सभी कैंडिडेट की लिस्ट जारी हो जाएगी. उन्होंने कहा कि पार्लियामेंट्री बोर्ड के पास भी हमें जाना है, लेकिन वहां पर हम परसों जाएंगे उससे पहले चुनाव समिति के साथ मीटिंग है वहां पर कुछ सीनियर को बुलाया गया है. राजस्थान में मोदी की गारंटी पर विधानसभा का चुनाव लड़ा गया. क्या हरियाणा का चुनाव मनोहर की गारंटी पर होगा.

इस सवाल के जवाब में सीएम ने कहा कि गारंटी तो मोदी जी की ही चल रही है. हम तो सिर्फ भरोसा दे सकते हैं कि जिस बात की गारंटी मोदी जी देते हैं उसको हम पूरा करेंगे. पूछा गया की किरण चौधरी का बयान आया है कि हरियाणा में पानी नहीं है और राजस्थान को पानी देने की बात की जा रही है. यह गलत नीति है जिस पर सीएम ने कहा कि हरियाणा की राजस्थान के साथ बातचीत कहीं सालों से चलती आ रही है जिसमें 1700 या 1900 क्यूसेक पानी देने की.

(इनपुटः असाइमेंट)

Trending news