Jhajjar Metro: झज्जर से दिल्ली तक का सफर होगा अब आसान, दो राज्यों की मेट्रो कनेक्टिविटी होगी मजबूत
Advertisement

Jhajjar Metro: झज्जर से दिल्ली तक का सफर होगा अब आसान, दो राज्यों की मेट्रो कनेक्टिविटी होगी मजबूत

Jhajjar Metro: अब झज्जर से दिल्ली का सफर आसान होने जा रहा है. क्योंकि, हरियाणा और दिल्ली के बीच एक नई मेट्रो लाइन का निर्माण कार्य पर योजना तैयार हो रही है. इन दोनों शहरों के बीच मेट्रो शुरू होने से यात्रियों के समय की बचत होगी. इसी के साथ दिल्ली- NCR के लोगों को काफी मदद मिलती है.

Jhajjar Metro: झज्जर से दिल्ली तक का सफर होगा अब आसान, दो राज्यों की मेट्रो कनेक्टिविटी होगी मजबूत

Jhajjar Metro: अगर आप रोजाना हरियाणा या फिर उससे जुड़े क्षेत्रों से दिल्ली तक सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए है. क्योंकि, हरियाणा और दिल्ली के बीच एक नई मेट्रो लाइन का निर्माण होने जा रहा है. इन लाइन के निर्माण होने से मेट्रो रूट दोनों क्षेत्रों के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ाने में काफी मदद करेगा. इसी के साथ इन दोनों शहरों के बीच मेट्रो शुरू होने से यात्रियों के समय की बचत होगी. फिलहाल, दिल्ली मेट्रो पड़ोसी राज्यों जैसेः- फरीदाबाद, बल्लभगढ़ और गुरुग्राम, नोएडा के कई बड़े शहरों से जुड़ी हुई है, जिससे दिल्ली- NCR के लोगों को काफी मदद मिलती है.

दिल्ली- NCR में नई मेट्रो की कनेक्टिविटी

खबरों की मानें तो नई मेट्रो का निर्माण हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (HMRTC) द्वारा किया जाएगा. राज्य भर में कई मेट्रो परियोजनाओं में लगी हुई है. इसका सिर्फ एक ही मकसद मेट्रो की कनेक्टिविटी को मजबूत करना है. और सार्वजनिक परिवहन विकल्पों को समृद्ध करना है.

ये भी पढ़ेंः Dwarka Expressway: 2 बड़े शहरों का खत्म होगा जाम, 20 मिनट में पहुंचेंगे गुरुग्राम, बुर्ज खलीफा भी इसके आगे होगा फैल

ये है दिल्ली को जोड़ने वाला नया मेट्रो रूट

रिपोर्ट के मुताबिक, यह नया मेट्रो राष्ट्रीय राजधानी बाढ़सा (हरियाणा के झज्जर में स्थित) राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (NCI) से जोड़ेगा. एक अन्य मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MOHUA) ने नए सिरे से राइडरशिप मूल्यांकन के लिए हरी झंडी दिखा दी है.

बल्लभगढ़ से नई मेट्रो लाइन का निर्माण

फिलहाल, हरियाणा के बल्लभगढ़ से पलवल तक मौजूदा मेट्रो लाइन का विस्तार करने के लिए एक तकनीकी अध्ययन किया जा रहा है. 25 किमा लंबा मेट्रो मार्ग क्षेत्रों में बढ़ती परिवाहन मांगों को पूरा करने में काफी मदद करेगा.

ये भी पढ़ेंः Ambala News: होली से पहले पुलिस अलर्ट मोड पर, ट्रेनों पर बढ़ने वाली भीड़ पर लगातार रख रही है नजर

हरियाणा में मेट्रो के लिए डबल डेकर वायाडक्ट

HMRTC की रिपोर्ट के अनुसार, फरीदाबाद और गुरुग्राम को जोड़ने वाली मेट्रो लाइन के लिए डबल-डेकर वायाडक्ट के निर्माण का विकल्प की तलाश की जा रही है. डबल-डेकर वायाडक्ट का निर्माण जगह की कमी के लिए एक अच्छा विकल्प होगा. आपको बता दें कि 16 फरवरी, 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुग्राम मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रखी थी. यह मेट्रो मिलेनियम सिटी सेंटर को साइबर सिटी से जोड़ने में काफी मदद करेगी. यह परियोजना गुरुग्राम मेट्रो रेल लिमिटेड (GMRL) द्वारा कार्यान्वित की जाएगी.

गुरुग्राम की रैपिड मेट्रो में नए कोच?

खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक, गुरुग्राम की मौजूदा रैपिड मेट्रो में 2.9-मीटर कोच को जोड़ने का कार्य किया जा रहा है. इसका एक सबसे बड़ा उद्देश्य है यात्रियों की क्षमता और समग्र प्रणाली को बढ़ावा देना है.

Trending news