Delhi News: प्रदूषण कम करने के लिए AAP सराकर की एक और कोशिश, वाटर कैनन से सड़कों पर हो रहा छिड़काव
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1949043

Delhi News: प्रदूषण कम करने के लिए AAP सराकर की एक और कोशिश, वाटर कैनन से सड़कों पर हो रहा छिड़काव

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है, जिसको लेकर दिल्ली सरकार लगातार प्रयासरत है. वहीं अब उस पर काबू पाने के लिए समय-समय पर सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है.

 

Delhi News: प्रदूषण कम करने के लिए AAP सराकर की एक और कोशिश, वाटर कैनन से सड़कों पर हो रहा छिड़काव

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण इस कदर है कि अब दिल्ली वासियों का दिल्ली में दम घुटने लगा है. ऐसे में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कई बड़े फैसले लिए हैं, जिनमें से एक बड़ा फैसला यह भी है कि जो सड़कों के किनारे धूल मिट्टी उड़ती है, उस पर काबू पाने के लिए समय-समय पर पानी का छिड़काव किया जाए.

बुराड़ी विधानसभा के कई इलाकों में हमारी ज़ी मीडिया की टीम ने रियलिटी चेक किया तो देखा गया कि सड़कों पर वाटर कैनन की गाड़ियां पानी का छिड़काव कर रही है. विधायक संजीव झा ने बताया कि एक रूट पर करीब आठ वाटर कैनन की गाड़ियां पानी का छिड़काव समय पर कर रही है, जिसका फायदा जनता हो मिल रहा है.

ये भी पढ़ें: Delhi News: छठ पूजा को लेकर फॉरेस्ट डिपार्टमेंट अलर्ट, सबसे बड़े तालाब की नाव से हो रही सफाई

 

बता दें कि राजधानी दिल्ली की स्थिति नाजुक बनी हुई है. दिल्ली में चाहे इंसान हो या अन्य जीव जंतु सभी का सांस लेना दुर्बल हो रहा है, क्योंकि दिल्ली में पॉल्यूशन इस कदर है कि अब दिल्ली की आबोहवा में जहर घुल चुका है और लोगों का सांस लेना भरी हो रहा है. पॉल्यूशन के चलते आंखों में जलन, गले में खराश, नजला जुकाम, सीने में चुभन जैसी बीमारियां आम हो गई हैं. 

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कई बड़े फैसले लिए हैं, जिनमें दिल्ली के अंदर निर्माणधीन कार्यों पर प्रतिबंध लगाया गया है तो वहीं सड़क पर चल रही गाड़ियों को लेकर रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ जैसी योजना पर काम शुरू किया तो वहीं अब 13 नवंबर से 20 नवंबर तक ओड ईवन जारी किया गया है.

वहीं दिल्ली के तमाम स्कूलों को भी तकरीबन बंद ही कर दिया गया है और ऑनलाइन क्लासेस चल रही हैं. दिल्ली सरकार की पर्यावरण मंत्री ने दिल्ली में सबसे ज्यादा प्रदूषण बढ़ने वाली धूल मिट्टी पर समय-समय पर पानी का छिड़काव करने की दिशा निर्देश दिए हैं. उसके बाद तमाम सड़कों पर वाटर कैनन गाड़ियां घूम रही है और पानी का छिड़काव कर रही हैं.

फिलहाल आपको बता दें कि दिल्ली सरकार दिल्ली में बढ़ते पॉल्यूशन को कम करने के लिए कई रास्ते आजमा चुकी है, लेकिन दिल्ली में बढ़ता प्रदूषण कम नहीं हो रहा है, क्योंकि राजधानी दिल्ली में तो दिल्ली सरकार पुरजोर कोशिश कर रही है. वहीं पड़ोसी राज्यों में लगातार पराली जलाने के मामले बढ़ रहे हैं, जिससे राजधानी में प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है.

Input: Nasim Ahmad

Trending news