Delhi Dehradun Expressway पर लोगों को न हो परेशानी, NHAI ने किया ये बड़ा इंतजाम
Advertisement
trendingNow11573630

Delhi Dehradun Expressway पर लोगों को न हो परेशानी, NHAI ने किया ये बड़ा इंतजाम

Delhi Dehradun Expressway news: इस एक्सप्रेसवे पर कम से कम चार अंडरपास बनाए जा रहे हैं. दिल्‍ली-देहरादून एक्‍सप्रेसवे का दिल्‍ली-गाजियाबाद सेक्‍शन 12 लेन वाला रहेगा. इसके अलावा एक्‍सप्रेसवे में 6 लेन होंगी. इस एक्सप्रेसवे पर चार अंडरपास बनने से यहां से गुजरने वाले ट्रैफिक को रफ्तार मिलेगी, वहीं लोगों को एक्सप्रेसवे पार करने में भी सुविधा होगी.

Delhi Dehradun Expressway पर लोगों को न हो परेशानी, NHAI ने किया ये बड़ा इंतजाम

NHAI Road map for Delhi Dehradun Expressway: दिल्ली और एनसीआर (NCR) में रहने वालों को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की वजह से डेवलपमेंट का फायदा अन्य शहरों की तुलना में कुछ पहले मिल जाता है. इसी कड़ी में दिल्ली वालों को विकास की नई सौगात मिलने जा रही है. यहां बात दिल्‍ली को देहरादून से जोड़ने वाले एक्‍सप्रेसवे की जो अगले कुछ महीनों में तैयार हो जाएगा. ये एक्‍सप्रेसवे दिल्ली को यूपी के बागपत, शामली और सहारनपुर से जोड़ेगा. ये रास्ता खुलने के बाद दिल्‍ली से देहरादून की दूरी 6 घंटे से घटकर करीब 2.5 से 3 घंटे तक आ जाएगी.

कम होगा 70 किलोमीटर का सफर

अभी प्रस्तावित रूट 180 किलोमीटर है. जबकि पुराना रूट 250 किलोमीटर था. वहीं दिल्‍ली-हरिद्वार के सफर में भी 2 घंटे कम लगेंगे. दिल्‍ली-देहरादून एक्‍सप्रेसवे का दिल्‍ली-गाजियाबाद सेक्‍शन 12 लेन वाला रहेगा. नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के मुताबिक, दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के पहले 2 खंडों को आधिकारिक तौर पर साल के अंत तक दिसंबर 2023 में परिवहन के लिए खोल दिया जाएगा. दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे यूपी के बागपत (Baghpat) और सहारनपुर से होकर गुजरेगा. 

रूट पर चार अंडरपास

इस एक्सप्रेसवे पर कम से कम 4 अंडरपास बनाए जा रहे हैं. दिल्‍ली-देहरादून एक्‍सप्रेसवे का दिल्‍ली-गाजियाबाद सेक्‍शन 12 लेन वाला रहेगा. इसके अलावा एक्‍सप्रेसवे में 6 लेन होंगी. इस एक्सप्रेसवे पर अंडरपास बनने से ट्रैफिक को रफ्तार मिलेगी, वहीं लोगों को एक्सप्रेसवे पार करने में भी सुविधा होगी. यानी कि अंडरपास बनने से जहां एक तरफ हाइवे के ट्रैफिक को रफ्तार मिलेगी, वहीं दोनों तरफ बसी कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को इधर से उधर जाने आने में भी सुविधा होगी. पहला अंडरपास पुश्ता रोड पर रमेश पार्क रेड लाइट पर बनाया जा रहा है. बाकी अंडरपास खजूरी पुश्ता रोड पर बनेंगे. एक अंडरपास वजीराबाद पीटीएस के पास बनेगा. अगला अंडरपास यहां से करीब एक किलोमीटर आगे बनाया जाएगा. वहीं एक और अंडरपास भगत सिंह कॉलोनी के पास बनेगा.

अक्षरधाम से शुरू होगा दिल्ली देहरादून एक्‍सप्रेसवे 

दिल्ली देहरादून एक्‍सप्रेसवे अक्षरधाम मंदिर से शुरू होगा और देहरादून तक जाएगा. अक्षरधाम मंदिर से लेकर गीता कॉलोनी श्मशान घाट तक छह लेन वाला हाइवे पूरी तरह से सतह पर होगा. जिन लोगों को दिल्ली से यूपी या देहरादून जाना है वो लोग शुरुआत से ही हाइवे पर चढ़ जाएंगे. दिल्‍ली देहरादून हाइवे का पहला सेक्‍शन अक्षरधाम और कुंडली पलवल एक्‍सप्रेसवे को जोड़ेगा. दूसरे सेक्‍शन में EPE जंक्‍शन को सहारनपुर से कनेक्‍ट किया जाएगा. इस एक्‍सप्रेसवे पर अधिकतम रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. इस रूट से दिल्‍ली-हरिद्वार के सफर में 2 घंटे कम लगेंगे. वहीं दिल्‍ली से ऋषिकेश 3 घंटे में पहुंचना संभव हो सकेगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news