Delhi: सरकार ने किया Lockdown में छूट का ऐलान, खुलेंगे बाजार और मॉल; 50% क्षमता के साथ मेट्रो चलाने का ऐलान
Advertisement
trendingNow1914100

Delhi: सरकार ने किया Lockdown में छूट का ऐलान, खुलेंगे बाजार और मॉल; 50% क्षमता के साथ मेट्रो चलाने का ऐलान

Delhi Lockdown latest news: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन में छूट देने का ऐलान किया है. सीएम ने कहा कि तीसरी लहर से निपटने के लिए बच्चों के लिए टास्क फोर्स का गठन किया है, वो तय करेगी कि हर हाल में हालात को नियंत्रण में रखा जाए.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन को 14 जून सुबह 5 बजे तक बढ़ाने की घोषणा की है. उन्होंने लॉकडाउन की पाबंदियों में कई सारी रियायतों की भी घोषणा की है. दिल्ली में सभी बाजार, मॉल्स और मार्केट कॉम्प्लेक्स (साप्ताहिक बाजार के अलावा) खुलेंगे. बाजार ऑड-ईवन के आधार पर खुलेंगे, यानी किसी भी दुकान को एक दिन छोड़कर खोलने की इजाजत होगी. दुकानदार अपनी दुकानें सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खोल सकेंगे. वहीं, मेट्रो का संचालन 50 फीसदी क्षमता के साथ शुरू किया जाएगा.

  1. दिल्ली में लॉकडाउन में मिली छूट 
  2. सीएम केजरीवाल ने किया ऐलान
  3. संक्रमण के मामले में भारी कमी

7 जून से मिली ये छूट

अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम केजरीवाल ने कहा, 'अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना जरूरी है. दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर अब 1 प्रतिशत से भी कम है. स्थिति काफी कंट्रोल में है. इसलिए धीरे धीरे काफी कुछ खोला जा रहा है. ई कॉमर्स के जरिये भी आपूर्ति जारी रहेगी.' बता दें कि पिछले हफ्ते दिल्ली सरकार ने प्रदेश में चरणबद्ध तरीके से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू करते हुए विनिर्माण और निर्माण गतिविधियों की अनुमति दी थी. गौरतलब है कि दिल्ली में लॉकडाउन (Lockdown) 19 अप्रैल को लगाया गया था.

तीसरी लहर से निपटने की तैयारी

अरविंद केजरीवाल ने कोरोना महामारी की तीसरी लहर की तैयारियों का भी ब्योरा दिया. उन्होंने कहा कि तीसरी लहर के लिए दिल्ली सरकार तैयारी कर रही है. कल शुक्रवार को उन्होंने संबंधित अधिकारियों के साथ 6 घंटे तक दो बैठक की. बैठक में कार्यों का अवलोकन करने के लिए गई दो समिति के सदस्य शामिल थे. केजरीवाल ने कहा कि तीसरी लहर में 37,000 तक कोरोना की पीक मानकर हम तैयारियों में जुटे हैं. ये एक्सपर्ट्स से बात करके तय हुआ है. इससे ज़्यादा मामले आये तो उसको भी हैंडल करेंगे.

बच्चों के लिए बनी टास्क फोर्स

सीएम केजरीवाल ने कहा कि बच्चों के लिए टास्क फोर्स का गठन किया है, वो तय करेगी कि कितने बेड होने चाहिए, लोगों को किस तरह सारी सुविधाएं दी जाएंगी, ये सब उनकी जिम्मेदारी होगी. ऑक्सीजन के लिए 420 टन ऑक्सीजन स्टोरेगज की कैपेसिटी तैयार की जा रही है, इसके लिए इन्द्रप्रस्थ ऑक्सीजन से बात की गई है. वहीं ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए 25 टैंक खरीदे जा रहे हैं. 

वहीं दवाइयों को लेकर एक डॉक्टर और एक्सपर्ट की टीम बनाई जाएगी, टीम बताएंगी कि कौन सी दवाई फायदेमंद है कौन सी दवाई आवश्यक है. वो टीम जनता को दवाइयों को लेकर जागरूक करेगी, कि कौन सी दवाई जरूरी है और कौन सी दवाई लेनी है ताकि लोग व्हाट्सएप के जरिए दवाइयों के पीछे ना भागे, जरूरी दवाइयों का बफर स्टॉक किया जाएगा.

कोरोना वायरस के वेरिएंट का पता लगाने के लिए दो लैब्स भी बनाई जाएंगी.

ये भी पढ़ें- Coronavirus Data India: बीते 24 घंटे में करीब 1.2 लाख नए केस, Death Toll अब 3,44,082

दिल्ली का कोरोना बुलेटिन 

दिल्ली सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, शहर में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 523 नए मामले आए और 50 लोगों की मौत हो गयी जबकि संक्रमण की दर 0.68 प्रतिशत रही. दिल्ली में बीते 24 घंटे में शुक्रवार को कोविड-19 के मामलों में मामूली उछाल आया. इस दौरान कोरोना के नए केस 487 से बढ़कर 523 दर्ज किए गए. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के तहत दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर 0.68 फीसदी हो गई है.

LIVE TV

 

Trending news