RO Water: CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान, हर एक आदमी को रोजाना मुफ्त मिलेगा 20 लीटर RO वॉटर
Advertisement
trendingNow11794501

RO Water: CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान, हर एक आदमी को रोजाना मुफ्त मिलेगा 20 लीटर RO वॉटर

RO Water ATM: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि दिल्ली सरकार झुग्गी बस्तियों के पास और घनी आबादी वाले इलाकों में पानी के 500 एटीएम लगाएगी, जिससे हर व्यक्ति रोजाना 20 लीटर मुफ्त आरओ वॉटर ले सकेगा.

RO Water: CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान, हर एक आदमी को रोजाना मुफ्त मिलेगा 20 लीटर RO वॉटर

Free RO Water in Delhi: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने दिल्ली वालों के लिए बड़ा ऐलान किया है और हर व्यक्ति को रोजाना 20 लीटर मुफ्त आरओ वॉटर (RO Water) देने की घोषणा की है. इसके लिए दिल्ली सरकार झुग्गी बस्तियों और अन्य घनी आबादी वाले इलाकों में पानी के 500 एटीएम लगाएगी. इसकी के तहत सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को मायापुरी की खजान बस्ती में एक आरओ संयंत्र का निरीक्षण किया और पानी के एक एटीएम का उद्घटान किया.

अब तक 4 वॉटर एटीएम लगाए जा चुके हैं: केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने सोमवार को कहा कि झुग्गी बस्तियों और अन्य घनी आबादी वाले इलाकों में लोगों को ‘रिवर्स ऑस्मोसिस’ (RO) प्रक्रिया से शोधित पेयजल मुहैया करने के लिए पानी के 500 एटीएम लगाने की दिल्ली सरकार की योजना है. उन्होंने कहा कि ऐसे चार एटीएम स्थापित किए जा चुके हैं और पहले चरण में कुल 500 एटीएम लगाने की योजना है.

हर व्यक्ति को रोजाना मुफ्त मिलेगा 20 लीटर आरओ वॉटर

दिल्ली सरकार की इस योजना के तहत हर व्यक्ति को रोजाना 20 लीटर मुफ्त आरओ वॉटर (Free RO Water) दिया जाएगा. सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति को जल बोर्ड की ओर से आरएफआईडी (रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान) कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा, जिसके जरिए वह एटीएम से प्रतिदिन 20 लीटर पानी ले सकेगा.

20 लीटर से ज्यादा पानी लेने पर देना होगा पैसा

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बताया कि निर्धारित 20 लीटर के कोटे से अधिक पानी लेने पर 1.60 रुपये प्रति 20 लीटर की दर से शुल्क लिया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि ये एटीएम उन झुग्गी बस्तियों के पास लगाए जाएंगे, जहां पानी की पाइप लाइन नहीं है और टैंकर के माध्यम से जलापूर्ति की जाती है.

गरीब जनता तक स्वच्छ जल पहुंचाने का लक्ष्य: केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा, 'जैसा कि हम सब जानते हैं कि अमीर लोगों के घरों में आरओ की सुविधा होती है, अब इस सुविधा के साथ दिल्ली की गरीब जनता को भी स्वच्छ जल मिल सकेगा.' केजरीवाल और दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष एवं जल मंत्री सौरभ भारद्वाज ने आरओ संयंत्र से शोधित पानी भी पिया. सरकारी बयान के अनुसार, खजान बस्ती संयंत्र में तीन हजार लीटर की दो टंकी लगाई गई है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने एक ट्वीट में कहा, 'दिल्ली के हर घर में साफ पानी पहुंचाने के मिशन में हम पानी के एटीएम लगाने जैसा अनोखा प्रयोग कर रहे हैं. जहां भी टैंकर से पानी पहुंचाया जा रहा है, वहां ये एटीएम लगाए जाएंगे. उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली जल बोर्ड शकूरबस्ती, कालकाजी और झड़ौदा में पानी के एटीएम स्थापित कर चुका है. परियोजना के तहत विभिन्न झुग्गी बस्तियों के पास 30 हजार लीटर क्षमता के 50 आरओ संयंत्र स्थापित किए जाएंगे. 

निशुल्क पानी के लिए उपलब्ध कराए गए हैं कार्ड

सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बताया कि आरओ वॉटर के लिए प्रत्येक व्यक्ति को जल बोर्ड की ओर से रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान कार्ड (आरएफआईडी कार्ड) उपलब्ध कराया जाएगा. इस कार्ड से हर व्यक्ति रोजाना वॉटर एटीएम से 20 लीटर पानी मुफ्त ले सकेगा. दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बताया कि खजान बस्ती के निवासियों को एटीएम से निशुल्क पानी के लिए करीब 2500 कार्ड उपलब्ध कराए गए हैं.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news