COVID-19 JN.1: दिल्ली में कोरोना के JN.1 सब वेरिएंट का पहला केस आया सामने, हेल्थ सिस्टम अलर्ट मोड पर
Advertisement

COVID-19 JN.1: दिल्ली में कोरोना के JN.1 सब वेरिएंट का पहला केस आया सामने, हेल्थ सिस्टम अलर्ट मोड पर

COVID-19 JN.1: देश में एक बार फिर कोरोना का डर तेजी से बढ़ रहा है. पूरे भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली में बुधवार को कोविड-19 के सबवेरिएंट जेएन.1 का पहला मामला सामने आया. देश अन्य राज्यों में जेएन.1 के मामले पहले ही सामने आ चुके हैं.

COVID-19 JN.1: दिल्ली में कोरोना के JN.1 सब वेरिएंट का पहला केस आया सामने, हेल्थ सिस्टम अलर्ट मोड पर

COVID-19 JN.1: देश में एक बार फिर कोरोना का डर तेजी से बढ़ रहा है. पूरे भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली में बुधवार को कोविड-19 के सबवेरिएंट जेएन.1 का पहला मामला सामने आया. देश अन्य राज्यों में जेएन.1 के मामले पहले ही सामने आ चुके हैं. दिल्ली की बात करें तो इस वक्त कोरोना के 35 से अधिक मरीज सामने आ चुके हैं. बुधवार को कोरोना के 9 मामले सामने आए थे. पूरे देश की बात करें तो कोरोना के 4000 से ज्यादा एक्टिव केस हैं.

दिल्ली में 35 से अधिक कोरोना के मामले

इससे पहले दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बताया था कि जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए तीन सैंपल्स में से एक जेएन.1 और दो ओमीक्रॉन हैं. एक अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को कोरोना के 9 नए केस सामने आए. इसके साथ राजधानी में 35 से अधिक कोरोना के एक्टिव केस हो गए हैं. कोरोना संक्रमित 28 साल के युवक की मौत भी हुई है. मौत का प्राथमिक कारण कोविड नहीं था.

मरने वाला मरीज कई बीमारियों से था पीड़ित

अधिकारी ने बताया कि वह व्यक्ति दिल्ली का नहीं था और उसे हाल ही में एक निजी अस्पताल में रेफर किया गया था. उसे कई अन्य बीमारियां थीं और उसमें कोविड का पता लगाना आकस्मिक था. व्यक्ति का नमूना जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है और रिपोर्ट का इंतजार है.

देश में 4 हजार से ज्यादा एक्टिव केस

अधिकारी ने बताया कि कई नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे और उनमें से एक में जेएन.1 सबवेरिएंट के संक्रमण की पुष्टि हुई. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि भारत में कोविड-19 के 529 नए मामले सामने आए तथा उपचाराधीन मरीजों की संख्या 4,093 दर्ज की गई. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से बुधवार सुबह आठ बजे तक अद्यतन आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में कोविड-19 से कर्नाटक में दो और गुजरात में एक मरीज की मौत हुई है.

तेजी से बढ़े मामले

ठंड और कोरोना वायरस के नए सबवेरिएंट के कारण हाल के दिनों में संक्रमण के मामलों में तेजी आई है. इससे पहले पांच दिसंबर तक दैनिक मामलों की संख्या घटकर दोहरे अंक तक पहुंच गई थी.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news