Covid-19 In India: देश में फिर पैर पसार रहा कोरोना, IMA ने बढ़ते मामलों के पीछे बताए ये तीन कारण
Advertisement

Covid-19 In India: देश में फिर पैर पसार रहा कोरोना, IMA ने बढ़ते मामलों के पीछे बताए ये तीन कारण

Corona Cases In India: कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सोमवार को सरकारी और निजी अस्पतालों में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया. इस बीच, एहतियात के तौर पर कई राज्यों ने कोविड गाइडलाइंस जारी की हैं और मास्क को फिर से अनिवार्य कर दिया है.

Covid-19 In India:  देश में फिर पैर पसार रहा कोरोना, IMA ने बढ़ते मामलों के पीछे बताए ये तीन कारण

Covid-19:  इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने चेतावनी दी है कि वायरस को लेकर बरती जाने वाली सावधानियों में ढील, कम परीक्षण दर और वायरस के एक नए संस्करण के उभरने के कारण कोविड मामलों में हालिया तेजी का कारण हो सका है. न्यूज एजेंसी एएनआई ने यह जानकारी दी है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 5,676 नए मामले सामने आए है. सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 37,093 हो गई है. देश में अब तक कुल 220.66 करोड़ टीके की खुराक दी जा चुकी है. इसमें 95.21 करोड़ दूसरी खुराक और 22.87 करोड़ एहतियाती खुराक शामिल है. पिछले 24 घंटे में 15 और मरीजों की मौत हो गई है. इनमें से 6 मरीज केरल के थे. 

अस्पतालों में मॉक ड्रिल का आयोजन
इससे पहले सोमवार को कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सरकारी और निजी अस्पतालों में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया ताकि देश में कोविड-19 रोगियों की संख्या में लगातार वृद्धि की समीक्षा की जा सके और उनके इलाज की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके.

कई राज्यों ने उठाए जरूरी कदम
इस बीच, एहतियात के तौर पर कई राज्यों ने कोविड गाइडलाइंस जारी की हैं और मास्क को फिर से अनिवार्य कर दिया है. केरल में गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनना जरूरी किया गया है.

हरियाण और पुडुचेरी में उठाए गए ये कदम
हरियाणा सरकार ने सार्वजनिक स्थानों, जहां 100 से अधिक लोगों का जमावड़ा हो, सरकारी कार्यालयों, मॉल आदि में नागरिकों के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. पुडुचेरी में, नागरिकों को तत्काल प्रभाव से सार्वजनिक स्थानों जैसे बीच, रोड, पार्कों और थिएटरों में अनिवार्य रूप से मास्क पहनना आवश्यक कर दिया गया है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

Trending news