Odisha Chunav: पूर्व हॉकी कप्तान का टिकट काट कांग्रेस ने फ्रीलांस जर्नलिस्ट को क्यों उतारा?
Advertisement

Odisha Chunav: पूर्व हॉकी कप्तान का टिकट काट कांग्रेस ने फ्रीलांस जर्नलिस्ट को क्यों उतारा?

Prabodh Tirkey News: पार्टियां जीतने की संभावना देख खिलाड़ियों और फिल्मी हस्तियों को चुनाव में टिकट देती हैं. हालांकि कभी-कभी टिकट देने के बाद कैंसेल भी कर दिया जाता है. ओडिशा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 10 दिन पहले पूर्व हॉकी कप्तान प्रबोध तिर्की को टिकट दिया लेकिन कुछ घंटे पहले उनकी जगह स्वतंत्र पत्रकार को उतार दिया गया. 

Odisha Chunav: पूर्व हॉकी कप्तान का टिकट काट कांग्रेस ने फ्रीलांस जर्नलिस्ट को क्यों उतारा?

Who is Prabodh Tirkey: कांग्रेस ने 2007 में एशिया कप चैंपियनशिप जिताने वाले भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान प्रबोध तिर्की का टिकट काट दिया है. 39 साल के प्रबोध की जगह ओडिशा की तलसारा विधानसभा से पार्टी ने स्वतंत्र पत्रकार देबेंद्र भितरिया को मौका दिया है. इससे पहले 2 अप्रैल को आदिवासी आरक्षित सीट पर तिर्की का नाम घोषित किया गया था. 

गांव कहा जाता है 'हॉकी नर्सरी'

पिछले साल एयर इंडिया की नौकरी छोड़ने के बाद प्रबोध तिर्की कांग्रेस में शामिल हो गए थे. उनके गांव को हॉकी की नर्सरी कहा जाता है. टिकट कटने के बाद प्रबोध काफी नाराज दिखे. उन्होंने कहा कि मुझे धक्का लगा. देश का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों के साथ व्यवहार करने का यह तरीका नहीं है. जब से मेरे नाम की घोषणा हुई है, मैं जमकर प्रचार कर रहा हूं और लोगों से मिल रहा हूं. अगर पार्टी मुझे टिकट नहीं देना चाहती थी तो उन्होंने मेरे नाम की घोषणा ही क्यों की?

पढ़ें: संविधान-संविधान कर रही थी कांग्रेस, आज बिहार से पीएम मोदी ने कह दी चुभने वाली बात

तलसारा के एक कांग्रेसी नेता ने कहा कि तिर्की के पास कोई चुनावी अनुभव नहीं था लेकिन पार्टी कार्यकर्ता उत्साहित थे क्योंकि पूर्व हॉकी स्टार एक जानी मानी हस्ती थे. लोग उन पर गर्व करते हैं. कांग्रेसी नेता ने कहा कि यह क्षेत्र हॉकी का दीवाना है. प्रबोध को टिकट देना एक अच्छा निर्णय था. वह अपने मिलनसार स्वभाव के कारण प्रचार के दौरान काफी पॉपुलर हो गए थे. 

कांग्रेस का गढ़ है तलसारा

ओडिशा के कांग्रेस प्रमुख शरत पटनायक ने कैंडिडेट बदलने की वजह नहीं बताई. तलसारा कांग्रेस पार्टी का गढ़ रहा है. 1974 से लेकर 2019 के बीच पार्टी 12 में से 9 चुनाव जीती है. 

बीजद ने भी उतारा है पूर्व खिलाड़ी

उधर, बीजेडी ने पूर्व हॉकी कप्तान दिलीप तिर्की को सुंदरगढ़ लोकसभा से टिकट दिया है. उसी सीट से भाजपा के जुएल ओरांव चुनाव लड़ रहे हैं. 2014 में दिलीप 18000 वोटों से चुनाव हार गए थे. 

पढ़ें: लालटेन से मोबाइल चार्ज होगा क्या... गया में पीएम मोदी का RJD पर जोरदार हमला

ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की कैंडिडेट लिस्ट में पूर्व मुख्यमंत्री जे.बी. पटनायक के बेटे पृथ्वी बल्लव पटनायक और पूर्व केंद्रीय मंत्री के.पी. सिंहदेव की रिश्तेदार सुष्मिता सिंह देव का नाम शामिल है. 75 उम्मीदवारों की दूसरी सूची में नौ महिलाओं के नाम भी शामिल हैं.

Trending news