कर्नाटक चुनाव के लिए भाजपा ने जारी की दूसरी लिस्ट, यहां देखें 23 उम्मीदवारों के नाम
Advertisement

कर्नाटक चुनाव के लिए भाजपा ने जारी की दूसरी लिस्ट, यहां देखें 23 उम्मीदवारों के नाम

Karnataka elections: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 10 मई को होने वाले कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को 23 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की. इस सूची में जगदीश शेट्टर का नाम शामिल नहीं हैं, जिन्होंने हुबली-धारवाड़ सेंट्रल निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने का दावा पेश करने के लिए दिन में भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा से मुलाकात की थी.

कर्नाटक चुनाव के लिए भाजपा ने जारी की दूसरी लिस्ट, यहां देखें 23 उम्मीदवारों के नाम

Karnataka elections: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 10 मई को होने वाले कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को 23 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की. इस सूची में जगदीश शेट्टर का नाम शामिल नहीं हैं, जिन्होंने हुबली-धारवाड़ सेंट्रल निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने का दावा पेश करने के लिए दिन में भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा से मुलाकात की थी. पार्टी इस सीट से अपना उम्मीदवार पहले ही घोषित कर चुकी है. शेट्टर छह बार के विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री हैं.

fallback

भाजपा ने मंगलवार को 189 सीट के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की थी. पार्टी का लक्ष्य कर्नाटक की 224 सीट वाली विधानसभा में बहुमत हासिल कर राज्य की सत्ता में बने रहना है. नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 13 अप्रैल से शुरू होगी.

कर्नाटक में पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी का लक्ष्य लेकर चल रही भाजपा ने विधानसभा की कुल 224 सीटों में से कम से कम 150 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है. इससे पहले, मंगलवार को भाजपा ने 189 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी. इनमें 52 नए उम्मीदवारों को टिकट दिया गया. सूची में अन्य पिछड़ा वर्ग के 32, अनुसूचित जाति के 30 और अनुसूचित जनजाति वर्ग के 16 उम्मीदवारों के नाम शामिल थे.

इस सूची के सामने आने के बाद भाजपा के कई वरिष्ठ नेताओं ने असंतोष जताया. इसमें सबसे बड़ा नाम छह बार के विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टर का रहा. बुधवार को जारी दूसरी सूची में भी जगदीश शेट्टर का नाम शामिल नहीं हैं, जिन्होंने हुबली-धारवाड़ सेंट्रल निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने का दावा पेश करने के लिए दिन में भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा से मुलाकात की थी. पार्टी इस सीट से अपना उम्मीदवार पहले ही घोषित कर चुकी है.

पार्टी के फैसले से असहमति जाहिर करते हुए उन्होंने मंगलवार को कहा था कि यह निर्णय उन्हें स्वीकार नहीं है. इसी के साथ चुनाव से पहले सत्तारूढ़ भाजपा में बगावत शुरू हो गई. शेट्टर के इस रुख को देखते हुए भाजपा नेतृत्व ने उन्हें आज दिल्ली तलब किया और उनके साथ न्याय का भरोसा दिलाया. इसी तरह भाजपा के कुछ अन्य प्रमुख नेता टिकट न मिलने पर खुलकर सामने आए हैं और अपना विरोध दर्ज कराया है. विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 13 अप्रैल से शुरू होकर 20 अप्रैल तक चलेगी.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news