Ram Mandir Pran Pratishtha: इस्कॉन मंदिर में 1.25 लाख जलाए जाएंगे दीये, बिहार में कई स्थानों पर धार्मिक कार्यक्रम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2073075

Ram Mandir Pran Pratishtha: इस्कॉन मंदिर में 1.25 लाख जलाए जाएंगे दीये, बिहार में कई स्थानों पर धार्मिक कार्यक्रम

Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या में समारोह के बाद बेली रोड (पटना) के प्रियदर्शी नगर स्थित हनुमान मंदिर में कीर्तन किया जाएगा. पटना सिटी स्थित श्री कृष्ण प्रणामी मंदिर ने 'कलश' के साथ एक धार्मिक जुलूस निकालने की योजना बनाई है, जिसमें 108 महिला श्रद्धालु अपने सिर पर रामायण की प्रति लेकर चलेंगी. 

बिहार की खबरें (File Photo)

Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या के नवनिर्मित मंदिर में भगवान राम के बाल स्वरूप के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा संबंधी समारोह को लेकर बिहार में भी धार्मिक उत्साह छाया हुआ है और राज्य की राजधानी पटना सहित विभिन्न स्थानों पर धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. पटना के डाकबंगला चौक के पास अयोध्या में नवनिर्मित मंदिर की एक प्रभावशाली प्रतिकृति प्रदर्शित की गई है. यहां श्री रामनवमी शोभायात्रा अभिनंदन समिति द्वारा रविवार को एक दिवसीय 'अनुष्ठान' आयोजित किया गया. 

इस अवसर पर समिति के संयोजक और बिहार के पूर्व मंत्री नितिन नबीन ने कहा कि सोमवार को शाम में डाकबंगला चौक के आसपास 51,000 दीये जलाये जायेंगे. इस समारोह में बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर सहित कई प्रतिष्ठित हस्तियों के भाग लेने की उम्मीद है. 

पटना में इस्कॉन मंदिर के प्रवक्ता नंद गोपाल दास ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा के इस ऐतिहासिक अवसर पर मंदिर में 1.25 लाख दीये जलाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि मंदिर की सजावट के लिए विभिन्न राज्यों से आठ टन फूल लाए गए हैं. राज्य की राजधानी में सोमवार को कई स्थानों पर प्रार्थना की जाएगी और शोभा यात्राएं निकाली जाएंगी. कई मंदिरों में शाम को दीये जलाने की योजना है. 

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के समारोह को पटना के नेहरू पथ (बेली रोड) पर पंचमुखी हनुमान मंदिर में सोमवार की शाम 'रामज्योति उत्सव' के रूप में मनाया जाएगा. अयोध्या में समारोह के बाद बेली रोड (पटना) के प्रियदर्शी नगर स्थित हनुमान मंदिर में कीर्तन किया जाएगा. पटना सिटी स्थित श्री कृष्ण प्रणामी मंदिर ने 'कलश' के साथ एक धार्मिक जुलूस निकालने की योजना बनाई है, जिसमें 108 महिला श्रद्धालु अपने सिर पर रामायण की प्रति लेकर चलेंगी. 

ये भी पढ़ें: डॉ. सुभाष चंद्रा ने लॉन्च किया PINEWZ, अब आप से नहीं छूटेगी गांव-गली की खबर

श्रीकृष्ण प्रणामी मंदिर के संयोजक सुखदेव प्रणामी ने बताया कि शाम को भगवान राम, देवी सीता, हनुमान जी और अन्य देवी देवताओं की एक प्रभावशाली झांकी निकाली जाएगी. पटना के बुद्ध घाट स्थित राधा कृष्ण मंदिर में पहले रामचरितमानस का पाठ किया जाएगा और फिर शाम को 1008 दीये जलाए जाएंगे. 

इनपुट: भाषा

Trending news