Mahashivratri 2024: कब है महाशिवरात्रि 8 या 9 मार्च? जानें सही तारीख और शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2101928

Mahashivratri 2024: कब है महाशिवरात्रि 8 या 9 मार्च? जानें सही तारीख और शुभ मुहूर्त

Mahashivratri 2024: बस कुछ ही दिनों में भोले नाथ के भक्तों का सबसे बड़ा त्यौहार महाशिवरात्रि आने वाली है. जिसका शिव भक्तों को बेसब्री से इंतजार रहता है. यह पर्व भोलेनाथ को समर्पित है. कहा जाता है कि इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती का विवाह हुआ था. 

कब है महाशिवरात्रि

Mahashivratri 2024: बस कुछ ही दिनों में भोले नाथ के भक्तों का सबसे बड़ा त्यौहार महाशिवरात्रि आने वाली है. जिसका शिव भक्तों को बेसब्री से इंतजार रहता है. यह पर्व भोलेनाथ को समर्पित है. कहा जाता है कि इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती का विवाह हुआ था. इस दिन शिव भक्त व्रत रखते है और मां पार्वती और भगवान शिव की सच्चे दिल से पूजा करते हैं. इस पर्व को लेकर देशभर में धूम मची हुई है. वहीं महाशिवरात्रि की डेट को लेकर लोगों में भी कंफ्यूजन बनी हुई है कि शिवरात्रि 8 मार्च को है या फिर 9 मार्च (Mahashivratri 2024 Kab Hai). तो आइए इस लेख में हम आपकी कंफ्यूजन दूर कर पूजा का शुभ मुहूर्त बता देते है.       

कब है महाशिवरात्रि?
हिंदू पंचांग के अनुसार, महाशिवरात्रि का पर्व फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है. इसलिए इस साल महाशिवरात्रि का पर्व 8 मार्च 2024 दिन शुक्रवार को रखा जाएगा. पंचांग के अनुसार, चतुर्दशी की तिथि 8 मार्च की रात 9 बजकर 57 मिनट से शुरू होगी और 9 मार्च को शाम 6 बजकर 17 मिनट तक रहेगी. ऐसा कहा जाता है इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था. कहते है कि शिवरात्रि पर प्रदोष काल में भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा की जाती है.   

शुभ मुहूर्त
शिव जी की पूजा का समय 8 मार्च को शाम 06 बजकर 25 मिनट से 09 बजकर 28 मिनट तक रहेगा. 
वहीं निशिता काल मुहूर्त - दोपहर 12 बजकर 07 मिनट से 12 बजकर 55 मिनट तक रहेगा. (9 मार्च 2024)
वहीं व्रत पारण मुहूर्त सुबह 06 बजकर 37 मिनट से दोपहर 03 बजकर 28 मिनट तक. (9 मार्च 2024)

महाशिवरात्रि का महत्व 
शिव भक्त को महाशिवरात्रि का बेसब्री से इंतजार रहता है. इस दिन शिव भक्त व्रत रखकर भगवान शिव की पूजा आराधना करते हैं. कहा जाता है इस दिन सच्चे दिल से कुछ भी मांगों तो वो जरूर मिलता है. व्रत रखने से सभी कष्ट दूर होते हैं और सभी मनोकामनाएं पूरी होती है. वहीं जीवन में आ रही वैवाहिक बाधाएं भी भगवान शिव दूर करते है. 

Disclaimer: यहां दी गई सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Zee Bihar Jharkhand किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें. 

यह भी पढ़ें- Basant Panchami: 13 या 14 फरवरी? कब है बसंत पंचमी, दूर करें कंफ्यूजन जानें सही डेट

Trending news