Dev Diwali: देव दिवाली पर किया गया यह अचूक उपाय 15 दिन में आपको बना देगा धनवान!
Advertisement

Dev Diwali: देव दिवाली पर किया गया यह अचूक उपाय 15 दिन में आपको बना देगा धनवान!

देव दिवाली यानी देवताओं की दीपावली हिंदू धर्म के सबसे पवित्र महीने कार्तिक की पूर्णिमा तिथि को मनायी जाती है. ऐसे मं इस त्यौहार को लेकर मान्यता है कि इस दिन शिव के धाम काशी में सभी देवी-देवता आते हैं और दीप जलाते हैं.

फाइल फोटो

Dev Diwali: देव दिवाली यानी देवताओं की दीपावली हिंदू धर्म के सबसे पवित्र महीने कार्तिक की पूर्णिमा तिथि को मनायी जाती है. ऐसे मं इस त्यौहार को लेकर मान्यता है कि इस दिन शिव के धाम काशी में सभी देवी-देवता आते हैं और दीप जलाते हैं. इसके पीछे भगवान शिव के द्वारा त्रिपुरासुर वध की कथा जुड़ी हुई है और इसी राक्षस के वध की वजह से शिव-शंभु को त्रिपुरारी भी कहा जाता है. 

दीपावली के ठीक 15 दिन बाद मनाये जाने वाले इस त्यौहार देव दिवाली का अपना विशेष महत्व है. इस त्यौहार के बारे में कहा जाता है कि इस दिन मनुष्य ही नहीं देवता भी दीप जलाकर इस दिन खुशियां मनाते हैं. ऐसे में यह भी कहा जाता है इस दिन सभी देवतागण भगवान शिव की नगरी काशी में पधारते हैं. 

ये भी पढ़ें- जब गुरु और शुक्र 700 साल बाद आएंगे आमने-सामने, नए साल में राशियों के लिए बनेगा वरदान

इस दिन किए गए उपायों से जरिए आप एक ही बार में शिव, श्रीहरि नारायण विष्णु और माता लक्ष्मी का प्रसन्न कर सकते हैं. ऐसे में इस दिन किया गया उपाय 15 दिनों के भीतर आपको धनवान बना सकता है. 

इस दिन विधिवत तरीके से भगवान शालिग्राम की पूजा दूध, दही, मधु, घी और गुड़ से करना चाहिए. एक पात्र में सिक्के के ऊपर भगवान शालिगद्राम को रखकर इन सभी चीजों से उन्हें स्नान कराना चाहिए, इसके बाद उन्हें आसन पर प्रतिष्ठित करना चाहिए और उनके सामने भोग लगाना चाहिए. 

भगवान को जिस सिक्के पर आसीन कर रखा था उस सिक्के को शालिग्राम भगवान के पास रखकर आरती करें दूसरे दिन इसी सिक्के पर पुनछ भगवान को स्थापित कर उनका स्नान कराएं और सिक्के पर हल्दी से श्रीम लिखें और पीले कपड़े में लपेटकर धन स्थान पर रख दें. ऐसा करने पर अगली अमावस्या तिथि तक धन लाभ देखने को मिलेगा. 

Trending news