भाकपा माओवादी के छह सक्रिय सदस्य विस्फोटक के साथ गिरफ्तार, कार्रवाई में जुटी पुलिस
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1586739

भाकपा माओवादी के छह सक्रिय सदस्य विस्फोटक के साथ गिरफ्तार, कार्रवाई में जुटी पुलिस

पश्चिम सिंहभूम एसपी आशुतोष शेखर ने बताया कि गिरफ्तार सभी माओवादियों के पास से कुल 5 डेटोनेटर और 5 जेलेटिन बरामद हुआ है. गिरफ्तार सभी लोग टोंटो थाना क्षेत्र के तुम्बाहाका गांव के रहने वाले हैं.

भाकपा माओवादी के छह सक्रिय सदस्य विस्फोटक के साथ गिरफ्तार, कार्रवाई में जुटी पुलिस

रांची : पश्चिमी सिंहभूम जिला पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है. पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर 6 नक्सली को विस्फोटक सामग्री के साथ गिरफ्तार किया है. इस संबंध में पश्चिमी सिंहभूम जिला के एसपी आशुतोष शेखर ने बताया कि दो अलग अलग छापामारी में पुलिस ने 6 माओवादियों को धर दबोचा है. पुलिस गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ कर आगे की कार्रवाई में जुट गई है.

गिरफ्तार आरोपियों पर है कई गंभीर आरोप
पश्चिम सिंहभूम एसपी आशुतोष शेखर ने बताया कि जिन माओवादियों को गिरफ्तार किया गया है उनपर आगजनी कर सड़क निर्माण में लगे वाहनों को फूंकने, सुरक्षाबलों से मुठभेड़ करने और आईईडी ब्लास्ट कर सुरक्षाबल और आम जनमानस को नुकसान पहुंचाने जैसे हिंसक नक्सली वारदातों को अंजाम देने का गंभीर आरोप है. एसपी ने इनकी धरपकड़ के लिए अलग अलग चार टीम का गठन किया था. पुलिस को पहली सफलता शुक्रवार को चाईबासा मुफस्सिल थाना अंतर्गत बारीपोखरी जाने वाले सडक पर तब मिली जब नाकाबंदी कर पुलिस ने छापामारी अभियान शुरू किया. इस दौरान भाकपा माओवादी नक्सली बोंज हेम्ब्रम पुलिस को देख भागने लगा. बोंज हेम्ब्रम की तलाशी ली गयी तो उसके पास से विस्फोटक सामग्री दो डेटोनेटर और दो जिलेटिन बरामद हुआ.इसके बाद उसकी निशानदेही में उसके अन्य सहयोगी डुबराज हेम्ब्रम, तुरी देवगम और पालसिंह हेम्ब्रम को गिरफ्तार किया गया.

माओवादियों के पास से बरामद हुआ 5 डेटोनेटर और 5 जेलेटिन
पश्चिम सिंहभूम एसपी आशुतोष शेखर ने बताया कि गिरफ्तार सभी माओवादियों के पास से कुल 5 डेटोनेटर और 5 जेलेटिन बरामद हुआ है. गिरफ्तार सभी लोग टोंटो थाना क्षेत्र के तुम्बाहाका गांव के रहने वाले हैं. डेटोनेटर और जिलेटिन के साथ धाराए चारों माओवादियों ने स्वीकार किया कि वे सभी प्रतिबंधित संगठन भाकपा माओवादी के सक्रिय सदस्य है और नक्सली संगठन के शीर्ष नेतृत्व के निर्देश पर उन्हें विस्फोटक सामग्री पहुंचाने का काम करते हैं. इन सभी पर कई मामले भी जिले के विभिन्न थानों में दर्ज हैं.

पश्चिम सिंहभूम एसपी आशुतोष शेखर  बताया कि दूसरी कामयाबी जिले के टोकलो थाना क्षेत्र में मिली जहां पुलिस ने सड़क निर्माण में लगे वाहन को जलाने वाले दो भाकपा माओवादियों को धर दबोचा. टोकलो थाना की पुलिस ने गुप्त सुचना पर छापेमारी कर भाकपा माओवादी मिलिसिमा कमांडर दामु कोड़ा और बिरसिंह कोड़ा को गिरफ्तार कर लिया. इनपर बीते 12 फरवरी को टोंटो थाना क्षेत्र के चिरुईइकीर टोला में सड़क निर्माण में लगे वाहन को तेल छिड़ककर जलाने, जनवरी 2022 में तुम्बाहाका जंगल में दिंसबर 2022 में रेंगड़ाहातु के कोचाबाद जंगल में और जून 2021 में रेंगड़ाहातु के सिमी लोहार गौरुवांग जंगल में पुलिस पार्टी के साथ हुई मुठभेड़ करने सहित कई नक्सली हिंसक वारदातों को अंजाम देने का आरोप है.

इनपुट- आनंद प्रियदर्शी

ये भी पढ़िए-  Amit Shah Bihar Rally: अमित शाह ने मुख्यमंत्री पर कसा तंज, बोले- 'नीतीश फिर से बिहार में लाएंगे जंगलराज'

Trending news