Lok Sabha Election: रांची में बनाया गया स्ट्रांग रूम, निर्वाची पदाधिकारी ने मतगणना स्थल का लिया जायजा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2257102

Lok Sabha Election: रांची में बनाया गया स्ट्रांग रूम, निर्वाची पदाधिकारी ने मतगणना स्थल का लिया जायजा

Lok Sabha Election 2024: झारखंड में दो चरणों के चुनाव के बाद अब तीसरे चरण में रांची लोकसभा सीट के लिए भी चुनाव होने हैं. आगामी 25 तारीख को रांची में मतदान होंगे तो वहीं मतदान के बाद मतदान प्रक्रिया के तहत बाजार समिति में स्ट्रांग रूम बनाया गया है. 

निर्वाची पदाधिकारी ने मतगणना स्थल का लिया जायजा

रांचीः Lok Sabha Election 2024: झारखंड में दो चरणों के चुनाव के बाद अब तीसरे चरण में रांची लोकसभा सीट के लिए भी चुनाव होने हैं. आगामी 25 तारीख को रांची में मतदान होंगे तो वहीं मतदान के बाद मतदान प्रक्रिया के तहत बाजार समिति में स्ट्रांग रूम बनाया गया है. निर्वाची पदाधिकारी 08-रांची संसदीय क्षेत्र राहुल कुमार सिन्हा ने पंडरा बाजार समिति प्रांगण में बनाए जा रहे स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थल में की जा रही तैयारियों का जायजा लिया.

निर्वाची पदाधिकारी राहुल कुमार सिन्हा द्वारा स्ट्रांग रूम की सुरक्षा, साफ-सफाई लाइटिंग, रांची लोकसभा क्षेत्र के आर्ब्जवर, पुलिस पदाधिकारियों/कर्मियों/पोलिंग पार्टियों के लिए की जा रही व्यवस्था, शौचालय, वाहन पार्किंग, ट्रैफिक मैनेजमेंट इत्यादि का जायजा लेते हुए संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये.

निर्वाची पदाधिकारी राहुल कुमार सिन्हा द्वारा मतदान के बाद पोल्ड ईवीएम को सुरक्षित रखने के लिए विधानसभावार बनाये गये स्ट्रांग रूम का जायजा लिया गया. उन्होंने विधानसभा वार पोल्ड ईवीएम को रखने के लिए की गई मार्किंग को देखा और भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार पूरी तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिये.

पोल्ड ईवीएम को रिसीव करने के लिए स्ट्रांग रूम में अधिकारियों एवं कर्मचारियों के बैठने की व्यवस्था का भी राहुल कुमार सिन्हा ने जायजा लिया. पोलिंग पार्टियों से ईवीएम और अन्य सामग्री किस तरह रिसीव एवं उनका भंडारण सुनिश्चित करना है. इस संबंध में भी उनके द्वारा निर्देश दिया गया. उन्होंने कहा कि मतदान के बाद स्ट्रांग रूम आने पर पोलिंग पार्टियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसे ध्यान में रखते हुए सारी तैयारी ससमय पूरी करें.

पार्किंग स्थल, ट्रैफिक व्यवस्था आदि की जानकारी जिला परिवहन पदाधिकारी से लेते हुए उपायुक्त ने आवश्यक दिशा- निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि ईवीएम जमा करने एवं मतगणना के दौरान यातायात व्यवस्था सुगम रहे, यह सुनिश्चित करें.

पंडरा बाजार समिति प्रांगण में बनाए जा रहे स्ट्रांग रूम में त्रिस्तरीय सुरक्षा होगी. पहले लेयर में सीआरपीएफ, दूसरे लेयर में झारखंड स्टेट आर्म्ड पुलिस, तीसरे लेयर में डिस्ट्रिक्ट आर्म्ड पुलिस तैनात रहेंगे. इन सभी के लिए कमरा, खाने-पीने, शौचालय आदि की व्यवस्था का भी जायजा राहुल कुमार सिन्हा ने लिया. राजनीतिक दलों के ठहरने के लिए अलग व्यवस्था भी सुनिश्चित करने का निर्देश निर्वाची पदाधिकारी द्वारा दिया गया. स्ट्रांग रूम में लाइव सीसीटीवी फुटेज की व्यवस्था करने को लेकर भी निर्वाची पदाधिकारी द्वारा आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया. राहुल कुमार सिन्हा ने विधानसभा वार बनाये गये मतगणना स्थल में भी की जा रही तैयारियों को देखा और उचित निर्देश पदाधिकारियों को दिए.
इनपुट- कमरान जलीली, रांची

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: जयंत सिन्हा ने नहीं किया मतदान, बीजेपी ने भेजा नोटिस, दो दिन में मांगा जवाब

Trending news