Jharkhand News: विधानसभा के पास पहुंचा जंगली हाथी ने मचाया उत्पात, रात भर परेशान रही पुलिस
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2276075

Jharkhand News: विधानसभा के पास पहुंचा जंगली हाथी ने मचाया उत्पात, रात भर परेशान रही पुलिस

Jharkhand News: वन विभाग के अनुसार यह जंगली हाथी शनिवार रात अपने झुंड से भटककर रांची शहर में घुस आया था. इससे आसपास रहने वाले लोग डर गए. वन विभाग और पुलिस की टीम ने मिलकर सायरन और पटाखे की मदद से हाथी को वापस जंगल भेज दिया.

Jharkhand News: विधानसभा के पास पहुंचा जंगली हाथी ने मचाया उत्पात, रात भर परेशान रही पुलिस

रांची : रांची में शनिवार आधी रात को एक जंगली हाथी आबादी वाले इलाके में आ गया. यह हाथी लगभग दो घंटे तक झारखंड विधानसभा के आसपास घूमता रहा. हाथी के आने से स्थानीय लोगों में दहशत फैल गई. सूचना मिलने पर पुलिस आई और सायरन बजाकर और पटाखे चलाकर किसी तरह हाथी को जंगल की ओर खदेड़ दिया.

वन विभाग के अनुसार यह जंगली हाथी शनिवार रात अपने झुंड से भटककर रांची शहर में घुस आया था. इससे आसपास रहने वाले लोग डर गए. वन विभाग और पुलिस की टीम ने मिलकर सायरन और पटाखे की मदद से हाथी को वापस जंगल भेज दिया. क्योंकि यह घटना देर रात की थी और सड़कें खाली थीं, इसलिए किसी को नुकसान नहीं हुआ. स्थानीय लोगों ने भी संयम बरतते हुए हाथी को जंगल भेजने में मदद की.

पर्यावरण विशेषज्ञ नीतीश प्रियदर्शी का कहना है कि वनों की अंधाधुंध कटाई के कारण ही हाथी आबादी वाले इलाके में आ जाते हैं. एलीफेंट कॉरिडोर और जंगल काटे जा रहे हैं, जिससे हाथियों के रहने की जगह कम हो गई है और वे शहरों की ओर आने को मजबूर हो रहे हैं. इस घटना ने सभी को यह सोचने पर मजबूर कर दिया है कि जंगलों की कटाई से वन्यजीवों का जीवन कैसे प्रभावित हो रहा है. अगर हम समय रहते इन मुद्दों पर ध्यान नहीं देंगे, तो ऐसी घटनाएं आगे भी हो सकती हैं. वन्यजीवों के लिए सुरक्षित जंगल और कॉरिडोर बनाना बहुत जरूरी है ताकि वे अपने प्राकृतिक आवास में सुरक्षित रह सकें और इंसानों के साथ उनका टकराव न हो.

ये भी पढ़िए- Madhubani Lok Sabha Chunav 2024: अशोक कुमार यादव मधुबनी में खिलाएंगे कमल? क्या अली अशरफ फातमी को मिलेगी जीत?

 

Trending news