Jharkhand News: झारखंड का ये अधिकारी दे रहा जीवन बचाने का मंत्र! 10 हजार लोगों को दे चुका CPR देने की ट्रेनिंग
Advertisement

Jharkhand News: झारखंड का ये अधिकारी दे रहा जीवन बचाने का मंत्र! 10 हजार लोगों को दे चुका CPR देने की ट्रेनिंग

Jharkhand News: झारखंड के उत्पाद शुल्क आयुक्त फैज एक्यू अहमद मुमताज (Faiz AQ Ahmed Mumtaz) ने एक अभिनव कार्यक्रम शुरू करके एक साहसिक कदम उठाया है. इस पहल का उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (Cardiopulmonary Resuscitation) कौशल सिखाना है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

रांचीः Jharkhand News: झारखंड के उत्पाद शुल्क आयुक्त फैज एक्यू अहमद मुमताज (Faiz AQ Ahmed Mumtaz) ने एक अभिनव कार्यक्रम शुरू करके एक साहसिक कदम उठाया है. इस पहल का उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (Cardiopulmonary Resuscitation) कौशल सिखाना है. उनके नेतृत्व में 10 हजार से अधिक लोगों को प्रशिक्षित किया गया है. वे अब पूरे राज्य में आपात स्थिति के दौरान जीवन रक्षक सहायता प्रदान करने के लिए तैयार हैं.

कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (CPR) एक ऐसी तकनीक है. जिसका उपयोग दिल के दौरे या फिर सांस लेने में कठिनाई जैसी आपात स्थितियों के दौरान काम आती है. प्रशिक्षित व्यक्तियों द्वारा तुरंत सीपीआर दिए जाने पर व्यक्ति के जीवित रहने की संभावना थोड़ी ज्यादा बढ़ जाती है. हाल ही में, छत्तीसगढ़ में एक बुजुर्ग महिला से जुड़ी एक प्रेरक घटना से फैज एक्यू अहमद मुमताज सीपीआर के महत्व को समझाया. बिहार की अपनी यात्रा के दौरान जानलेवा स्थिति का सामना करने के बावजूद, सीपीआर की बदौलत वह होश में आ गईं.

अहमद मुमताज ने बताया कि अपनी पत्नी, डॉ. हेना शादियाह के साथ बातचीत से प्रेरित होकर, उन्होंने समय पर सीपीआर हस्तक्षेप सुनिश्चित करके जीवन बचाने का मिशन शुरू किया. उन्होंने उत्पाद शुल्क विभाग के भीतर सीपीआर प्रशिक्षण सत्र शुरू किए, जो तेजी से जिला कार्यालयों, बार और क्लबों तक फैल गए. न्यूनतम संसाधनों और 1-1.5 घंटे के छोटे प्रशिक्षण सत्र के बावजूद अहमद मुमताज की पहल ने गति पकड़ी है.

बता दें कि अहमद मुमताज का दृष्टिकोण प्रशिक्षण से परे तक फैला हुआ है. उनका लक्ष्य एक प्रभावशाली प्रभाव पैदा करना है. जहां प्रशिक्षित व्यक्ति प्रशिक्षक बन जाए, जिससे सीपीआर विशेषज्ञता का प्रभाव कई गुना बढ़ जाए. अब बागवानी निदेशक के रूप में अपनी नई भूमिका में बदलाव करते हुए, मुमताज झारखंड के समाज में सीपीआर शिक्षा को शामिल करने के लिए कोशिश कर रहे हैं. 

चिकित्सा पेशेवर सीपीआर को स्वास्थ्य जागरूकता के एक महत्वपूर्ण पहलू के रूप में पहचानते हुए इस पहल का समर्थन करते हैं. डॉ. डीपी सिंह एक सामान्य चिकित्सक, संभावित रूप से कई लोगों की जान बचाने के लिए मुमताज के प्रयासों की प्रशंसा करते हैं. एक अन्य चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ. दानिश इजाज सीपीआर की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हैं.

राजधानी रांची में रुइन हाउस और स्वर्णरेखा बार एंड रेस्तरां ने सीपीआर प्रशिक्षण के परिवर्तनकारी प्रभाव की प्रशंसा करते हुए प्रशंसापत्र साझा किए हैं. इन प्रतिष्ठानों के कर्मचारी अब आपात स्थिति के दौरान निर्णायक रूप से कार्य करने के लिए सशक्त महसूस करते हैं. स्वर्णरेखा बार एंड रेस्तरां के मालिक सिकंदर रजवार ने विशेष रूप से मुमताज के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि उनके कर्मचारी अब हृदय संबंधी आपात स्थितियों को आत्मविश्वास से संभालने में सक्षम हैं.

मुमताज ने व्यापक सीपीआर जागरूकता की महत्वपूर्ण आवश्यकता को पहचानते हुए, उत्पाद शुल्क विभाग के भीतर सीपीआर सत्र शुरू किए. सीमित बजट पर काम करने और न्यूनतम संसाधनों की आवश्यकता के बावजूद ये सत्र अत्यधिक प्रभावी साबित हुए हैं, जो प्रति प्रशिक्षण केवल 1-1.5 घंटे तक चलते हैं. मुमताज एक ऐसे प्रभाव की कल्पना करते हैं. जहां प्रशिक्षित व्यक्ति प्रशिक्षक बन जाते हैं. जिससे पूरे समुदाय में सीपीआर विशेषज्ञता का प्रभाव बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें- Chotu Rangsaj Murder Case: झारखंड से यूपी तक शूटरों की तलाश जारी, अपराधियों पर कई मामले दर्ज

Trending news