झारखंड की फुटबॉल खिलाड़ी सुनीता मुंडा को भारत के लिए खेलने तक नहीं पता थी ये बात, खुद किया खुलासा
Advertisement

झारखंड की फुटबॉल खिलाड़ी सुनीता मुंडा को भारत के लिए खेलने तक नहीं पता थी ये बात, खुद किया खुलासा

14 साल की होने से पहले ही, मुंडा ने मैदान पर एक उल्लेखनीय प्रतिभा साबित कर दी थी, जिसमें एक अच्छी स्ट्राइकर के रूप में खेलने के लिए सभी आवश्यक कौशल थे. 

कोच ने कभी भी सुनीता मुंडा की काबिलियत पर शक नहीं किया.

रांची: 2016 में जब सुनीता मुंडा को एएफसी अंडर-14 रीजनल चैंपियनशिप के नेशनल कैंप के लिए बुलाया गया तो शायद ही किसी को आश्चर्य हुआ हो. 14 साल की होने से पहले ही, मुंडा ने मैदान पर एक उल्लेखनीय प्रतिभा साबित कर दी थी, जिसमें एक अच्छी स्ट्राइकर के रूप में खेलने के लिए सभी आवश्यक कौशल थे. उनके कोचों ने कभी भी उनकी काबिलियत पर शक नहीं किया.

हालांकि, झारखंड के जोन्हा गांव की लड़की में एक 'कमी' थी. एक विपुल गोलस्कोरर के रूप में, सुनीता को पता था कि सामने वाली टीम के चक्रव्यूह को कैसे तोड़ना है या प्रतिद्वंद्वी गोलकीपर को कैसे छकाना है, लेकिन पासपोर्ट के महत्व के बारे में कोई जानकारी नहीं थी. जब टीम प्रबंधन ने उनसे अपना पासपोर्ट जमा करने के लिए कहा तो सुनीता बस देखती रही.

सुनीता ने शुक्रवार को एक इंटरव्यू में बताया कि 'ईमानदारी से कहूं तो मुझे उस समय पासपोर्ट का मतलब नहीं पता था.मैं आवेदन करने और अपना पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए शिविर से घर वापस चली गई और एएफसी अंडर-14 क्षेत्रीय चैम्पियनशिप में खेलने के लिए ताजिकिस्तान जाना था.'

उन्होंने कहा, 'मैंने विभिन्न शिविरों में रहकर नई चीजें सीखी हैं. दूर-दराज के गांवों से आने के कारण, हम में से कई फुटबॉल खेलने के लिए आवश्यक कुछ बुनियादी सुविधाओं से अनजान थे, जैसे जूते, गुणवत्तापूर्ण फुटबॉल, नियमित शारीरिक व्यायाम और यहां तक कि उचित भोजन. धीरे-धीरे हमने इसके बारे में सीखा.'

शहरी रहन सहन से बेखबर होने के बावजूद, सुनीता देश में अपनी उम्र की कुछ लड़कियों को मिलने वाले लाभ से लैस थी- फुटबॉल के लिए अपने प्यार को आगे बढ़ाने के लिए अपने परिवार का पूरा समर्थन. उसके पिता, जो अपनी युवावस्था में खेल खेलते थे, उसे उस समय मैदान में ले गए जब वह टीजेआर खेल में अपने युवा कदमों को चिन्हित कर रही थी. वह कभी पेशेवर स्तर तक नहीं पहुंचे थे लेकिन चाहते थे कि उनकी बेटी उनके सपनों को पूरा करे.

सुनीता ने कहा, 'मैंने उनसे बुनियादी चीजें सीखीं. अब मैं चाहती हूं कि वह किसी दिन मुझे सीनियर राष्ट्रीय टीम के रंग में देखें. यह कुछ ऐसा है जो मुझे अपने पिता के सपने को पूरा करने के लिए करना था. उन्होंने कहा, 'मेरे लिए यहां तक पहुंचना आसान नहीं था, लेकिन मेरे परिवार ने हमेशा मेरा साथ दिया है. यह वह हैं जिन्होंने मुझे राष्ट्रीय टीम का फुटबॉलर बनने में सक्षम बनाया है.'

सुनीता 2016 में राष्ट्रीय टीम में शामिल होने के बाद से टीम के लिए एक प्रमुख खिलाड़ी साबित हुई हैं और विभिन्न आयु वर्ग की प्रतियोगिताओं में गोल किए हैं. 19 साल की इस फॉरवर्ड ने पिछले साल इंडियन वूमेंस लीग (आईडल्ब्यूएल) में इंडियन एरोज के लिए भी अहम भूमिका निभाई थी.

अंडर-20 महिला और सीनियर महिला राष्ट्रीय टीमें चेन्नई में क्रमश: मेमोल रॉकी और थॉमस डेनरबी के तहत प्रशिक्षण ले रही हैं और दोनों कोच आगामी टूर्नामेंट के लिए खिलाड़ियों और उनके प्रशिक्षण पर कड़ी नजर रख रहे हैं.

(आईएएनएस)

Trending news