झारखंड: गंभीर मरीजों के लिए सीएम सोरेन का बड़ा ऐलान, शुरू होगी अपनी एयर एंबुलेंस सेवा
Advertisement

झारखंड: गंभीर मरीजों के लिए सीएम सोरेन का बड़ा ऐलान, शुरू होगी अपनी एयर एंबुलेंस सेवा

सीएम ने कहा एयर एंबुलेंस की सर्विस जल्द शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है. बेहतर इलाज के लिए मरीजों को देश के किसी भी कोने में स्थापित अस्पताल में जाना हो तो वे एयर एंबुलेंस की सुविधा ले सकते हैं.

एयर एंबुलेंस की सर्विस जल्द शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है.

रांची: गंभीर मरीजों को देश के बड़े चिकित्सा संस्थानों तक पहुंचाने के लिए झारखंड की सरकार जल्द ही एयर एंबुलेंस की सेवा शुरू कराएगी. आम जन सरकार की ओर से निर्धारित दरों पर यह सेवा हासिल कर सकेंगे. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शनिवार को रांची में आयोजित नेफ्रो क्रिटिकल केयर कांफ्रेंस का उद्घाटन करते हुए यह घोषणा की.

एयर एंबुलेंस की सर्विस जल्द शुरू
मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड में स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने को लेकर हमारी सरकार निरंतर प्रयासरत है. इसी कड़ी में एयर एंबुलेंस की सर्विस जल्द शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है. बेहतर इलाज के लिए मरीजों को देश के किसी भी कोने में स्थापित अस्पताल में जाना हो तो वे एयर एंबुलेंस की सुविधा ले सकते हैं. राज्य में मेडिकल सर्किट विकसित किया जा रहा है, ताकि मरीजों को जरूरत पड़ने पर आसानी से एक से दूसरी जगह ले जाया सके. राज्य के सभी जिला मुख्यालयों स्थित हॉस्पिटल्स को इस सर्किट से जोड़ा जाएगा और हर जगह विशेषज्ञ डॉक्टरों की तैनाती सुनिश्चित की.

अजीम प्रेमजी भी जुड़ने
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के कई हिस्सों में स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले अजीम प्रेमजी भी बहुत जल्द हमारे साथ जुड़ने वाले हैं. राज्य सरकार ने अजीम प्रेमजी को 300 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई है जहां अत्याधुनिक मेडिकल कॉलेज भी स्थापित किया जाएगा. अजीम प्रेमजी की संस्था राज्य सरकार के साथ समन्वय स्थापित कर सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने का कार्य करेगी. 

निजी अस्पतालों के साथ बेहतर समन्वय
स्वास्थ्य क्षेत्र में सेवा देने वाली अपोलो सहित कई ऐसे संस्थान हैं जिनकी सेवा झारखंड में लेने के लिए राज्य सरकार कार्य योजना बना रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार जल्द निजी अस्पतालों के साथ बेहतर समन्वय बनाकर राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं को और ज्यादा मजबूत करने पर बल देगी.

संक्रमण काल में कोई चमत्कार नहीं
मुख्यमंत्री ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के समय देश के संभ्रांत राज्यों की स्थिति जब बदतर थी तभी हमारे राज्य झारखंड ने एक बेहतर मैनेजमेंट का उदाहरण पेश किया तथा राज्यवासियों को इस संक्रमण से बचाने का काम कर दिखाया. संक्रमण काल में हमने कोई चमत्कार नहीं किया बल्कि आप सभी डॉक्टर्स तथा राज्य सरकार के बेहतर समन्वय का प्रतिफल रहा कि कोरोना संक्रमण जैसी समस्या से केयरफुल हैंडल किया जा सका. 

डॉक्टर्स की भूमिका महत्वपूर्ण
कोरोना संक्रमण काल में आप सभी डॉक्टर्स की भूमिका महत्वपूर्ण रही. मुख्यमंत्री ने कहा कि नेफ्रो क्रिटिकल केयर कॉन्फ्रेंस में विशेषज्ञ डॉक्टरों के जो भी सुझाव राज्य सरकार को मिलेंगे उन सुझावों पर राज्य सरकार अवश्य विचार करेगी. इस मौके पर बेहतर कार्य करने वाले कई विशेषज्ञ डॉक्टरों को द्रोणाचार्य सम्मान तथा प्राइड ऑफ झारखंड अवार्ड से सम्मानित किया गया.

कांफ्रेंस में नेफ्रोलॉजी विशेषज्ञ डॉ अमित कुमार, डॉ घनश्याम सिंह, डॉ अशोक कुमार बैद्य सहित डॉ तापस कुमार साहू, डॉ प्रदीप कुमार भट्टाचार्य, डॉ आर के शर्मा, डॉ राश कुजूर एवं कई जाने-माने विशेषज्ञ डॉक्टर्स उपस्थित थे.

(आईएएनएस)

Trending news