लातेहार में धड़ल्ले से हो रही है लोहे की चोरी, बंगाल व बांग्लादेश के लोग पूरी रात काटते हैं स्क्रैप
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1479507

लातेहार में धड़ल्ले से हो रही है लोहे की चोरी, बंगाल व बांग्लादेश के लोग पूरी रात काटते हैं स्क्रैप

Jharkhand News: बालूमाथ प्रखंड में इन दिनों लोहे की चोरी का खेल धड़ल्ले से जारी है. बालूमाथ में यह खेल कबाड़ी के दुकानदार द्वारा कराया जाता है. प्रत्येक दिन 70 -80 मोटरसाइकिल एवं कुछ पिकअप वैन से अभिजीत ग्रुप का लोहा की चोरी कर लाते हैं और कबाड़ी की दुकान में बेच देते हैं.

लातेहार में धड़ल्ले से हो रही है लोहे की चोरी, बंगाल व बांग्लादेश के लोग पूरी रात काटते हैं स्क्रैप

लातेहार:Jharkhand News: बालूमाथ प्रखंड में इन दिनों लोहे की चोरी का खेल धड़ल्ले से जारी है. बालूमाथ में यह खेल कबाड़ी के दुकानदार द्वारा कराया जाता है. प्रत्येक दिन 70 -80 मोटरसाइकिल एवं कुछ पिकअप वैन से अभिजीत ग्रुप का लोहा की चोरी कर लाते हैं और कबाड़ी की दुकान में बेच देते हैं. सूत्रों की मानें तो प्रत्येक दिन लगभग एक सौ टन लोहा चोरी हो रहा है और 4-5 ट्रकों के माध्यम से प्रत्येक दिन दूसरे जगहों पर भेजा जाता है. इस खेल में बंगाल व बांग्लादेश के दर्जनों लोग पूरी रात स्क्रैप को काटकर लाते हैं ,कभी-कभी दिन में भी चोरी का स्क्रैप ढोया जाता है.

एक करोड़ से ज्यादा के स्क्रैप चोरी 
सूत्रों की माने तो सिर्फ नवंबर महीना में एक करोड़ से ज्यादा का स्क्रैप चोरी कर बाहर की मंडी में भेजा गया है. इस अवैध धंधे में कबाड़ी दुकानदार द्वारा संबंधित विभाग को मैनेज कर कार्य किए जाने की बात कही जा रही है. थलिया ग्राम में अभिजीत ग्रुप द्वारा बिछाए गए लोहे के पाइप को बुधवार की रात्रि गैस कटर से काटकर आधा ले जाया गया एवं आधा अभी भी उसी स्थल पर पड़ा हुआ है. वहीं धाधु ग्राम में 13 मीटर के लोहे के दर्जनों पॉल भी काट बेच दिया गया है. इस पूरे खेल में पुलिस व रेलवे का मौन होना भी उनके कार्य शैली पर प्रश्न उठने लगा है. बता दें कि पिछले 2 माह से चंदवा प्रखंड में अभिजीत ग्रुप के पावर प्लांट को स्क्रैप बेचे जाने कि निविदा होने के बाद यह कार्य किया जा रहा था लेकिन इस कार्य में वैध कार्य कम और अवैध कार्य ज्यादा किया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें- झारखंड को मिली नयी ट्रेन की सौगात, गोड्डा से पटना के बीच दौड़ेगी स्पेशल ट्रेन

कई लोगों को जेल भेजा जा चुका है
बालूमाथ प्रखंड मुख्यालय में आधा दर्जन कबाड़ी दुकान संचालित है और सभी कबाड़ी दुकानदार पिछले 2 महीने में इस अवैध कारोबार में मालामाल हो चुके हैं. एक कबाड़ी ढोने वाला व्यक्ति ने बताया कि हम लोग अभिजीत ग्रुप से चोरी का लोहा लाकर कबाड़ी दुकान में बेचते हैं और इसमें प्रत्येक दिन 20 से 25 हजार तक एक मोटरसाइकिल चालक कमा ले रहा है. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि बालूमाथ प्रखंड में लगभग 70-80 की संख्या में मोटरसाइकिल से कबाड़ के नाम पर स्क्रैप की ढुलाई की जाती है. इस संबंध में बालूमाथ थाना प्रभारी प्रशांत प्रसाद ने बताया कि की इससे पूर्व लोहा चोरी के मामले में कई लोगों को जेल भेजा जा चुका है, अगर कबाड़ी दुकान द्वारा इस तरह के कार्य किया जा रहा है तो कार्रवाई की जाएगी.

इनपुट- संजीव कुमार गिरि 

Trending news