Jharkhand News: झारखंड में भीषण गर्मी के बीच बिजली-पानी के लिए त्राहिमाम, सड़कों पर उतरे लोग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2294314

Jharkhand News: झारखंड में भीषण गर्मी के बीच बिजली-पानी के लिए त्राहिमाम, सड़कों पर उतरे लोग

Jharkhand News: झारखंड में जारी भीषण गर्मी के बीच लोगों को बिजली और जलापूर्ति में कटौती के कारण काफी परंशानियों का सामना करना पड़ रहा है. लोग बिजाली और पानी की मांग को लेकर सड़कों पर उतर गए हैं.

बिजली-पानी के लिए त्राहिमाम

रांची: झारखंड में झुलसाने वाली गर्मी के बीच बिजली और जलापूर्ति में कटौती से लोग त्राहि-त्राहि कर रहे हैं. बिजली वितरण निगम राज्य में डिमांड के अनुसार हर रोज 2400 से 2500 मेगावाट बिजली सप्लाई का दावा कर रहा है, लेकिन इसके बावजूद रांची, जमशेदपुर, धनबाद, बोकारो, हजारीबाग, कोडरमा, चतरा, पलामू, गिरिडीह, गोड्डा, दुमका सहित तमाम जिलों से हर रोज चार से लेकर आठ-नौ घंटे तक पावर कट्स लग रहे हैं. उद्योग, व्यापार और स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हो रही हैं. शहरों में पानी की सप्लाई भी बाधित हो रही है. बीते तीन-चार दिनों में रांची, धनबाद, हजारीबाग, लातेहार, चतरा और बोकारो में कई जगहों पर लोगों ने बिजली-पानी के संकट के खिलाफ सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किए हैं.

शनिवार को धनबाद में महिला समिति के बैनर तले बड़ी संख्या में महिलाओं-बच्चों ने बिजली और पानी की मांग को लेकर जुलूस निकाला और शहर प्रमुख चौराहे रणधीर वर्मा चौक एवं नगर निगम कार्यालय पर प्रदर्शन किया. उन्होंने उपायुक्त, नगर आयुक्त और विद्युत महाप्रबंधक को मांगपत्र सौंपा और चेतावनी दी कि अगर जल्द हालात में सुधार नहीं हुए तो नगर निगम कार्यालय में ताला जड़ दिया जाएगा. इसके पहले शुक्रवार को धनबाद के विधायक राज सिन्हा के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ताओं ने बिजली निगम के जीएम कार्यालय का घेराव किया था. शुक्रवार को रांची पहुंचे रक्षा राज्य मंत्री और स्थानीय सांसद संजय सेठ ने शहर में लगातार बिजली कटौती के लिए राज्य सरकार की लापरवाही को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा कि लोग बिजली-पानी के लिए त्राहि-त्राहि कर रहे हैं और सरकार बेफिक्र है.

इधर रांची में राष्ट्रीय युवा शक्ति नामक संगठन के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने पेयजल आपूर्ति के लिए जिम्मेदार पीएचईडी के कार्यालय का घेराव किया. यहां प्रदर्शनकारियों से बात के लिए कोई अफसर मौजूद नहीं था तो गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने गेट पर ताला लगा दिया और चूड़ियां टांग कर विरोध जताया. हजारीबाग में भाजपा के सांसद मनीष जायसवाल ने पूरे लोकसभा क्षेत्र में बिजली की समस्या को लेकर विभाग के अफसरों के साथ शनिवार को बैठक की. उन्होंने लगातार बिजली कटौती पर आक्रोश जताया और अफसरों से समस्या के समाधान के लिए तत्काल कदम उठाने को कहा.

चतरा जिले में बिजली की लचर व्यवस्था और पानी से जुड़ी समस्या को लेकर शुक्रवार को भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने केसरी चौक पर जिलाध्यक्ष अभिषेक केशरी की अगुवाई में प्रदर्शन किया और सीएम चंपई सोरेन का पुतला फूंका. लातेहार जिले के महुआडांड में तो लोगों ने बिजली और पानी की समस्या को लेकर मंगलवार और बुधवार को लगातार 30 घंटे तक बाजार बंद रखकर और सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किया. यहां घंटों सड़क जाम जारी रहने के बाद दूसरे दिन अधिकारी प्रदर्शन स्थल पर पहुंचे और समस्या के जल्द समाधान का आश्वासन दिया तो तात्कालिक रूप से आंदोलन वापस लिया गया. इसी हफ्ते बोकारो जिले के जैनामोड़ में चैम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष संजय सिंह की अगुवाई में लोगों ने पानी टंकी के समीप विरोध प्रदर्शन किया.

इनपुट- आईएएनएस

ये भी पढ़ें- Bokaro News: बोकारो के बरुआ घाट पर फ्री में लें वाटर पार्क का मजा, दूर-दूर से पहुंच रहे लोग

Trending news