Bihar: पटना नगर निगम में डिजिटल करेंसी शुरू, ऐसा करने वाला देश का पहला निकाय बना
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1708555

Bihar: पटना नगर निगम में डिजिटल करेंसी शुरू, ऐसा करने वाला देश का पहला निकाय बना

पटना नगर निगम की ओर से मंगलवार (23 मई) को होटल मौर्या में डिजिटल करेंसी ई-रुपए का शुभारंभ किया गया. मेयर, उप महापौर और नगर आयुक्त ने मिलकर इसका उद्घाटन किया.

पटना नगर निगम (File Photo)

Patna Municipal Corporation: पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया वाले सपने को अब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार साकार करते हुए नजर आ रहे हैं. दरअसल, बिहार के पटना नगर निगम में अब डिजिटल करेंसी यानी ई रुपये की शुरुआत हो चुकी है. पटना नगर निगम की ओर से मंगलवार (23 मई) को होटल मौर्या में डिजिटल करेंसी ई-रुपए का शुभारंभ किया गया. मेयर, उप महापौर और नगर आयुक्त ने मिलकर इसका उद्घाटन किया. 

 

इसी के साथ पटना नगर निगम देश का पहला नगर निगम बन गया है, जिसने डिजिटल करेंसी की शुरुआत की है. इसके बाद से अब पटना नगर निगम में डिजिटल करेंसी का उपयोग किया जाएगा. पेमेंट से लेकर बाकी कामकाज के लिए भी ई रुपये का इस्तेमाल होगा. जानकारी के मुताबिक, नगर निगम मुख्यालय मौर्या लोक परिसर में पुर्ण रूप में इस पेमेंट सिस्टम को अपनाया जाएगा. 

पटना नगर निगम के सभी अंचल एवं पेमेंट काउंटरों पर भी इसका उपयोग किया जाएगा. इस मौके पर महापौर सीता साहु ने कहा कि यह एक अच्छी शुरुआत है और गर्व की बात है. डिजिटल पेमेंट की राह पर पटना नगर निगम बढ़ रहा है. हम लगातार इसे आगे बढ़ाते रहेंगे, हमारा प्रयास है कि ज्यादा से ज्यादा आमजनों को पटना नगर निगम की तरफ से सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाए. बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से डिजिटल करेंसी के रूप में ई रुपये को मान्यता दी गई है. 

ये भी पढ़ें- रांची के रिम्स में महिला ने एक साथ पांच बच्चियों को दिया जन्म, जानें पूरा मामला

राजधानी को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए पटना नगर निगम ने इस साल 2,432 करोड़ रुपये का बजट पारित किया था. नगर निगम की ओर से इस बार के बजट बजट में प्रत्येक वार्ड के दो सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास और दो प्रमुख स्थानों में वाई फाई जोन बनाने का वादा किया गया था. बजट में 5 करोड़ के खर्च से स्मार्ट क्लास, साढ़े 3 करोड़ की लागत से ई लायब्रेरी बनाने की बात कही गई थी. 

Trending news