Ladli Behna Yojana: क्‍या है लाडली बहना योजना, जिसने लिखी BJP की जीत की पटकथा?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1991760

Ladli Behna Yojana: क्‍या है लाडली बहना योजना, जिसने लिखी BJP की जीत की पटकथा?

Ladli Behna Yojana: 5 मार्च 2023 को लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) शुरू की गई थी. लाडली बहना योजना के तहत प्रदेश में हर महिला के खाते में 1000 रुपए सरकार भेजती है. 

लाडली बहना योजना क्या है? (File Photo)

Ladli Behna Yojana: मध्‍य प्रदेश विधानसभा चुनाव (Assembly Election Result) के लिए हुए मतदान (Voting) का रिजल्ट आ गया. इन नतीजों में भारतीय जनता पार्टी को पूर्ण बहुमत मिला है. एमपी में बीजेपी की जीत के पीछे कई वजह बताई जा रही है. हालांकि, सबसे ज्यादा चर्चा मध्य प्रदेश सरकार की लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) की हो रही है. सियासी हलकों में यह चर्चा है कि इसी योजना (Ladli Behna Yojana) ने मध्य प्रदेश में बीजेपी की जीत की पटकथा ली दी.   

लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) को भारतीय जनता पार्टी के लिए एमपी में गेम चेंजर माना जा रहा है. यह योजना (Ladli Behna Yojana) महिलाओं को फायदा देने के लिए है, ताकि उन्हें वित्तीय मदद देकर मुख्य धारा से जोड़ा जा सके. आइए जानते हैं आखिर क्‍या है लाडली बहना योजना, जिसने लिखी BJP की जीत की पटकथा? इसके बारे में सबकुछ.

क्‍या है लाडली बहना योजना?
5 मार्च 2023 को लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) शुरू की गई थी. लाडली बहना योजना के तहत प्रदेश में हर महिला के खाते में 1000 रुपए सरकार भेजती है. इस योजना (Ladli Behna Yojana) के जरिए मिलने वाले पैसे से महिलाएं अपने परिवार का ध्यान दे पाएं. लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) के तहत इन पैसों से महिलाएं अपने बच्चों के लिए दूध, फल और सब्जी की व्यवस्था कर सकें. साथ ही अपने किसी और काम में इन पैसों का इस्‍तेमाल कर सकें. मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने आने वाले 5 सालों में लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) के लिए 60 हजार करोड़ रुपए तक खर्च करने की घोषणा की है. 

लाडली बहना योजना की क्‍या है पात्रता?
मध्य प्रदेश की स्थायी निवासी महिलाएं ही लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) में आवेदन कर सकती हैं. इस योजना (Ladli Behna Yojana) में महिला की उम्र अप्लाई के वक्त 21 साल से कम और 60 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. साथ ही अगर वह किसी भी स्कूल या कॉलेज में पढ़ाई कर रही हैं तो इस योजना (Ladli Behna Yojana) का फायदा नहीं मिलेगा. सबसे अहम बात आयकर दाता इसका (Ladli Behna Yojana) लाभार्थी नहीं हो सकता है. इतना ही नहीं परिवार की आय 2.5 लाख रुपए हर साल से कम होनी चाहिए. लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) का फायदा पाने के लिए सामान्य, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, जनजाति सभी वर्गों की महिला (Ladli Behna Yojana) अप्लाई कर सकती हैं.

​ये भी पढ़ें:हिंदीभाषी प्रदेशों में खिला 'कमल', अब I.N.D.I.A. में कांग्रेस का क्या होगा?

कैसे कर सकते हैं अप्लाई?
लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) लाभ लेने के लिए 5 जगहों से आवेदन कर सकते हैं. जैसे- पंचायत केंद्र से कर सकते हैं. लेखपाल के जरिए भी आवेदन किया जा सकता है. पंचायत सचिव के जरिए भी अप्लाई किया जा सकता है. प्रधान के जरिए आवेदन कर सकते हैं. विशेष कैंप कार्यालय से भी अप्लाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:Election Result 2023: 4 राज्यों के रुझानों पर तेजस्वी यादव ने ये क्या बोल दिया?

इस योजना के लिए कौन से दस्‍तावेज लगेंगे?
मध्य प्रदेश की सबसे सफल योजना मानी जाने वाली लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) का लाभ केवल महिलाएं ही उठा सकता हैं. इसके आवेदन के लिए दस्‍तावेज लगेंगे. जैसे- आवेदक का आधार कार्ड होना अनिवार्य है. आवेदक की फोटो लगेगी. बैंक खाते की डीटेल्स भी आवेदन करने वाले की ही होगी. मोबाइल नंबर भी लाभार्थी का ही होगा. मूल निवास प्रमाण पत्र के साथ जन्म प्रमाण पत्र भी आवेदन करने वाली महिला का लगेगा. इस तरह से आप अगर मध्य प्रदेश में रहतीं हैं तो इन दस्‍तावेज के जरिए आवेदन कर लाभ उठा सकतीं हैं.

Trending news