Politics News: 'INDIA' नाम रखने पर मुश्किल में विपक्षी गठबंधन? चुनाव आयोग से शिकायत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1788226

Politics News: 'INDIA' नाम रखने पर मुश्किल में विपक्षी गठबंधन? चुनाव आयोग से शिकायत

Politics News: रांची के रहने वाले सामाजिक कार्यकर्ता पंकज कुमार यादव ने भारत निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर इंडिया शब्द के राजनीतिक प्रयोग को असवैधानिक बताया है. उन्होंने कहा कि यह शब्द करोड़ों देशवासियों के भावनाओं से जुड़ा है. 

मुश्किल में विपक्ष!

Politics News: महागठबंधन के नए नाम इंडिया को लेकर अभी से ही फजीहत शुरू हो चुकी है. रांची के रहने वाले सामाजिक कार्यकर्ता पंकज कुमार यादव ने भारत निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर इंडिया शब्द के राजनीतिक प्रयोग को असवैधानिक बताया है. उन्होंने कहा कि यह शब्द करोड़ों देशवासियों के भावनाओं से जुड़ा है. 

उन्होंने इस नाम को असंवैधानिक बताते हुए इसे द एंब्लम्स एंड नेमस (प्रिवेंशन ऑफ इंप्रोपर यूज़) धारा 1950 का उल्लंघन भी बताया है. इस पत्र पर भारत निर्वाचन आयोग ने संज्ञान भी ले लिया है. पंकज कुमार यादव से इस संबंध में कंसर्न मांगा है. पंकज कुमार यादव ने मीडिया से बातचीत में कहा कि इंडिया शब्द भारतीयों के सम्मान से जुड़ा है ऐसे में राजनैतिक प्रयोग से इस शब्द के खिलाफ बयानबाजी भी होगी जो भावनाओं को ठेस पहुंचाएगा. उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग से उम्मीद की है कि संबंध में कारवाई होगी अन्यथा वह कोर्ट का भी रुख करेंगे.

दरअसल, विपक्षी पार्टियों के गठबंधन का नाम I.N.D.I.A. रखा गया है. अब इसके खिलाफ दिल्ली पुलिस में शिकायत की गई है. शिकायतकर्ता ने अपनी शिकायत में ऐसा नाम रखने को कानून का उल्लंघन बताया है. दिल्ली पुलिस को ये शिकायत अवनीश मिश्रा नाम के शख्स ने दी है. ये शिकायत बाराखंबा रोड पुलिस थाने में दर्ज कराई है. उन्होंने सभी 26 पार्टियों को आरोपी बनाने की अपील की है. बता दें कि बेंगलुरु में दो दिन तक चली विपक्षी पार्टियों की बैठक के बाद गठबंधन का नाम I.N.D.I.A. रखने का फैसला लिया गया था. विपक्ष के इस गठबंधन का फुल फॉर्म 'इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इन्क्लूसिव अलायंस' है. 

 

Trending news