बच्चों की जान के साथ क्यों खिलवाड़! मिड डे मील में निकला कीड़ा, स्कूली बच्चों ने किया हंगामा
Advertisement

बच्चों की जान के साथ क्यों खिलवाड़! मिड डे मील में निकला कीड़ा, स्कूली बच्चों ने किया हंगामा

Mid Day Meal: बिहार में स्कूलों में मिड डे मील की क्वालिटी का अंदाजा इस बात से लगाइए कि खाने में कीड़े-मकोड़े का होना तो यहां सामान्य सी बात है. यहां तो खाने में छिपकली, चूहे और सांप तक निकलते रहे हैं.

(फाइल फोटो)

पटना: Mid Day Meal: बिहार में स्कूलों में मिड डे मील की क्वालिटी का अंदाजा इस बात से लगाइए कि खाने में कीड़े-मकोड़े का होना तो यहां सामान्य सी बात है. यहां तो खाने में छिपकली, चूहे और सांप तक निकलते रहे हैं. मिड डे मील को लेकर बिहार के किसी ना किसी स्कूल से हर दिन ऐसी खबरें आती रहती है जिसको सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. अभी हाल ही में मिड डे मील में मरे सांप के मिलने की खबर आई थी. इस खाने की वजह से बड़ी संख्या में बच्चे बीमार हो गए थे. 

स्कूल बच्चों की जान से खेल रही यह व्यवस्था इतनी लापरवाह और लाचार है कि आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि यहां हर महीने बड़ी संख्या में बच्चे मिड डे मील का खाना खाकर बीमार होते हैं इनको इलाज के लिए अस्पतालों में भर्ती कराया जाता है. जांच की बात होती है और फिर एक और स्कूल के मिड डे मील में इस तरह की घटिया खाना बच्चों को परोस दिया जाता है. अब खबर सहरसा के सौरबाजर प्रखंड क्षेत्र से है जहां स्कूली बच्चों के मिड डे मील में कीड़ा मिलने के बाद बच्चों ने स्कूल में जमकर हंगामा किया और सभी बच्चों ने मिड डे मील को स्कूल परिसर में ही फेंक दिया. 

ये भी पढ़ें- अधिकमास की पंचमी है बेहद खास, करें तुलसी के ये उपाय, बरसेगा अपार धन

मामला यहां के उत्क्रमित मध्य विद्यालय हनुमान नगर का है. जहां बच्चों को एनजीओ द्वारा मिड डे मील का खाना मुहैय्या कराया जाता है, इसी कड़ी में जब बच्चों को खाना दिया गया तो उस खाने में कीड़ा पड़ा हुआ मिला. जिसे देखते ही सभी बच्चों ने जमकर हंगामा किया और खाने को विद्यालय परिसर में फेंक दिया. दरअसल बच्चों की मानें तो अक्सर खाना खराब दिया जाता है और आज खाने में कीड़ा मिलने से किसी भी बच्चे ने खाना नहीं खाया. वहीं स्कूल के प्राचार्य और अध्यक्ष ने कहा कि बच्चों द्वारा शिकायत मिली है कि खाने में कीड़ा था. जिसके बाद बच्चों ने खाना नहीं खाया. अक्सर बच्चे खाने की शिकायत करते हैं हमलोगों ने वरीय अधिकारी को पत्र लिखकर इसकी शिकायत की है.

मिड डे मील को लेकर छात्र-छात्राओं का हंगामा, MDM की खराब गुणवत्ता पर आक्रोशित हुए छात्र छात्राएं
शिवहर में मिड डे मील को लेकर छात्र छात्राओं ने जम कर हंगामा किया है. MDM की गुणवत्ता अच्छी नहीं होने के कारण आक्रोशित छात्रों ने हंगामा शुरू कर दिया. छात्रों का आरोप है कि विद्यालय में MDM का नियमित संचालन नहीं होता है. अगर होता भी है तो खाने की गुणवत्ता अच्छी नहीं होती है. छात्रों का यह भी आरोप है कि पेट भर खाना नहीं दिया जाता है. हंगामे की सूचना के बाद BDO ने विद्यालय पहुंचकर मामले की जांच की जिसमें विद्यालय की अनियमितता उजागर हुई है. BDO ने कहा कि जांच के बाद दोषी पर कार्रवाई की जाएगी. यह पूरा मामला जाफरपुर मध्य विद्यालय का है. 

REPORT - VISHAL KUMAR

Trending news