Dhanu Sankranti 2023: कब है धनु संक्रांति? जानिए कब शुरू होगा खरमास
Advertisement

Dhanu Sankranti 2023: कब है धनु संक्रांति? जानिए कब शुरू होगा खरमास

Dhanu Sankranti 2023: सूर्य देव जब धनु राशि में प्रवेश करते हैं, तो इसका प्रभाव धनु और मीन राशि के स्वामी देवगुरु बृहस्पति पर होता है. जिससे उनका प्रभाव कमजोर हो जाता है और खरमास शुरू होता है. खरमास में शुभ कार्य करने की मनाही होती है और इस समय में सूर्य देव की पूजा अत्यंत महत्वपूर्ण है.

Dhanu Sankranti 2023: कब है धनु संक्रांति? जानिए कब शुरू होगा खरमास

Dhanu Sankranti Date 2023: धनु संक्रांति इस वर्ष 16 दिसंबर 2023  दिन शनिवार को है. संक्रांति काफी महत्वपूर्ण है और हिन्दू शास्त्रों में इसके विशेष महत्व को बताया गया है. सूर्य मासिक रूप से राशियों में प्रवेश करता है और इस प्रक्रिया को हम संक्रांति कहते हैं. धनु संक्रांति 16 दिसंबर को है और इसे हेमंत ऋतु की शुरुआत माना जाता है. इस दिन से खरमास भी शुरू हो जाता है, जिसमें शुभ कार्यों से मना किया जाता है.

सूर्य देव जब धनु राशि में प्रवेश करते हैं, तो इसका प्रभाव धनु और मीन राशि के स्वामी देवगुरु बृहस्पति पर होता है. जिससे उनका प्रभाव कमजोर हो जाता है और खरमास शुरू होता है. खरमास में शुभ कार्य करने की मनाही होती है और इस समय में सूर्य देव की पूजा अत्यंत महत्वपूर्ण है. खरमास के दौरान रोजाना सूर्य देव को जल में कुमकुम मिलाकर अर्घ्य देना चाहिए और सूर्य मंत्र का जाप करना चाहिए. इस महीने में सूर्य देव की पूजा से सुख, संपत्ति और धन धान्य में वृद्धि होती है.

खरमास के दौरान दान पुण्य करना भी उत्तम है और रविवार के व्रत का पालन करना भी लाभकारी है. धनु संक्रांति के दिन सूर्यदेव और भगवान विष्णु की पूजा के साथ दान-पुण्य करना बहुत फलदायक होता है. शास्त्रों के अनुसार इस समय भगवान सत्यनारायण की कथा सुनना और शिव चालीसा का पाठ करना भी आरोग्य का वरदान प्रदान करता है और जीवन में सुख-समृद्धि का आभास कराता है.

सभी जानकारी का उपयोग केवल मान्यता और जानकारी के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी निर्णय को करने से पहले उपयुक्त विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए.

ये भी पढ़िए-  BJP Reaction: सुशील मोदी ने JDU को दिया बिहार आरक्षण को 9वीं सूची में शामिल करने का कानूनी ज्ञान

Trending news