Surya Gochar 2023: सूर्य कब और किस राशि में करेगा गोचर, शुभ फल पाने के लिए करें ये काम
Advertisement

Surya Gochar 2023: सूर्य कब और किस राशि में करेगा गोचर, शुभ फल पाने के लिए करें ये काम

Surya Gochar 2023:  सूर्य का गोचर कुछ राशियों के लिए शुभ और कुछ के लिए अशुभ हो सकता है. इसलिए, सूर्य गोचर के समय कुछ उपायों का पालन करना फायदेमंद हो सकता है. धनु संक्रांति के दिन, लाल-पीले वस्त्र, गुड़, सोना, तांबा, माणिक्य रत्न, गेहूं, मसूर दाल और गाय को दान देना शुभ माना जाता है.

Surya Gochar 2023: सूर्य कब और किस राशि में करेगा गोचर, शुभ फल पाने के लिए करें ये काम

Surya Gochar 2023: सूर्य को ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों का राजा माना जाता है, और वह हर महीने राशि परिवर्तन करते हैं. इसी क्रम में, शनिवार, 16 दिसंबर को सूर्य वृश्चिक राशि से निकलकर धनु राशि में प्रवेश करेंगे. इस दिन को धनु संक्रांति कहा जाएगा.

धनु संक्रांति को शुभ माना जाता है. इस दिन स्नान, धार्मिक कार्य, दान और पितरों के निमित्त तर्पण किया जाता है. इस दिन को खासिता से मनाने का कारण है कि जब सूर्य धनु राशि में गोचर करते हैं, तो खरमास शुरू होता है और मांगलिक कार्यों पर प्रतिबंध लगता है. यह धनु संक्रांति हेमंत ऋतु की शुरुआत को भी सूचित करती है.

ज्योतिष में सूर्य गोचर को महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि इसका प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर पड़ता है. सूर्य का गोचर कुछ राशियों के लिए शुभ और कुछ के लिए अशुभ हो सकता है. इसलिए, सूर्य गोचर के समय कुछ उपायों का पालन करना फायदेमंद हो सकता है. धनु संक्रांति के दिन, लाल-पीले वस्त्र, गुड़, सोना, तांबा, माणिक्य रत्न, गेहूं, मसूर दाल और गाय को दान देना शुभ माना जाता है. सूर्य देव की पूजा और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए रविवार को गाय को रोटी खिलाना, गाय की सेवा करना, मछलियों को आटे की गोलियां खिलाना, काली चींटियों को चीनी खिलाना शुभ माना जाता है.

जो लोग माता-पिता के चरण स्पर्श करते हैं, पिता की आज्ञा का पालन करते हैं और बुजुर्गों की सेवा करते हैं, उनकी कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत रह सकती है. कुंडली में सूर्य ग्रह को मजबूत करने के लिए 'ओम ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:' मंत्र का जाप करना भी फायदेमंद हो सकता है. सूर्य देव को सुबह तांबे के लोटे से अर्घ्य देना भी शुभ माना जाता है.

Disclaimer: यह सूचना केवल जानकारी के उद्देश्य से है और किसी भी प्रकार की मान्यता की पुष्टि नहीं करती. इससे पहले कि इन उपायों को अपनाया जाए, विशेषज्ञ से सलाह लेना अच्छा होगा.

ये भी पढ़िए- Vastu Tips: घर के अदंर रखी इन वास्तुओं से बढ़ती है दरिद्रता, कर्ज का लग जाता है अंबार, देखें एक नजर

Trending news