वैशाली में BA की परिक्षा में जमकर चली नकल, तेजी से वायरल हो रहा कक्षा में नकल का वीडियो
Advertisement

वैशाली में BA की परिक्षा में जमकर चली नकल, तेजी से वायरल हो रहा कक्षा में नकल का वीडियो

वैशाली से BA पार्ट 3 की परीक्षा में छात्रों का खुलेआम नकल करते वीडियो सामने आया है. यह वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. बता दें कि यह वीडियो भगवानपुर के लक्ष्मी नारायण महाविद्यालय का है.

वैशाली में BA की परिक्षा में जमकर चली नकल, तेजी से वायरल हो रहा कक्षा में नकल का वीडियो

वैशाली : वैशाली में  बैचलर ऑफ आर्ट्स (बीए) के पार्ट 3 की परीक्षा चल रही है. विद्यालय के परिक्षा केंद्र में छात्र और छात्राएं जमकर नकल करती दिख रही है. वीडियो में देख सकते है कि छात्रा सीट पर किताब लेकर परीक्षा दे रही है. इनकों रोकने और टोकने वाला कोई नहीं था. बुक से जिसे जो मिला वो उससे खुल्लम खुल्ला नकल करने में लगा  है. बता दें कि वीडियो वायरल के बाद शिक्षा विभाग ने विद्यालय संचालक से इस मामले से संबंधित रिपोर्ट मांगी है.

सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा वीडियो
बता दें कि  वैशाली से BA पार्ट 3 की परीक्षा में छात्रों का खुलेआम नकल करते वीडियो सामने आया है. यह वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. बता दें कि यह वीडियो भगवानपुर के लक्ष्मी नारायण महाविद्यालय का है. शनिवार की दूसरी पाली में चल रहे स्नातक तृतीय खंड की परीक्षा है और पॉलिटिकल साइंस के पेपर में खुलेआम छात्र छात्राएं नकल कर रहे थे.साथ ही बता दें कि लोगों का कहना है कि शनिवार को ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसी भगवानपुर प्रखंड के हुसेना खुर्द पंचायत में समाधान यात्रा के दौरान विकास कार्यों का निरीक्षण कर रहे थे. इधर, सीएम निर्देश दे रहे थे. उधर, छात्र खुले आम नकल करते दिखे. वीडियो वायरल के बाद भगवानपुर के लक्ष्मी महाविद्यालय के संचालक इस मालमे पर कुछ कहने से बच रहे हैं.

बिहार की शिक्षा में नहीं बदल रहा नकल का सिलसिला
बता दें कि बिहार सरकार शिक्षा को लेकर बड़े-बड़े दावे करती है, लेकिन स्थिति ढाक के तीन पात है. नकल करने वाले परीक्षा में पास हो जाते है और मेहनत कर पढ़ाई कर परीक्षा देने वाले या तो फेल हो जाते है या फिर उनके नंबर कम आते है. अगर नकल का सिलसिला यूं ही चलता रहा है तो शिक्षा विभाग का स्तर सब बदल जाएगा. इधर, लोगों का सरकार से कहना है कि सरकार में ऐसे कौन लोग है जिनकी नजर ऐसी खबरों पर नहीं पढ़ी है.विद्यालयों में जब नकल हो रही है तो सरकार और उसके संबंधित विभाग नए पैर्टन से परीक्षा क्यों नहीं करवाते है. छात्र परीक्षा के नाम पर कभी पेपर लीक तो कभी खुलेआम नकल करते है. सरकार  परीक्षा को स्वच्छ और कदाचारमुक्त करा पाने ने अक्षम हो गई है ऐसे कितने ही सवाल है. जिसका जवाब फिलहाल ना तो प्रशासन के पास है और ना ही सरकार के पास है. इस बिगड़ती व्यवस्था पर सरकार को ध्यान देने की जरूरत है.

मामले पर क्या कहते है शिक्षा विभाग के अधिकारी
भगवानपुर के लक्ष्मी नारायण महाविद्यालय में नकल के वायरल वीडियो मामले पर शिक्षा विभाग का कहना है कि पूरे मामले की जांच करवाई जा रही है. संबंधित परीक्षा केंद्र के अधिकारियों से पूरी रिपोर्ट मांगी गई है. इसमें जो भी जिम्मेदार होंगे उन पर कार्रवाई होगी. इस संबंध में लक्ष्मी नारायण महाविद्यालय भगवानपुर के हिंदी विभाग अध्यक्ष (एग्जाम कंट्रोलर) रणवीर कुमार ने बताया कि हमारे महाविद्यालय में इतना चौकस व्यवस्था है कि मोबाइल लेकर अंदर प्रवेश होता ही नहीं है. इस वीडियो में मेरे महाविद्यालय के गेट के ही फुटेज दिख रहे हैं. इसके अलावा अन्य शॉट इस महाविद्यालय के नहीं हैं. महाविद्यालय को बदनाम करने की साजिश की जा रही है. अगर इस मामले में कोई दोषी पाया गया तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़िए-  क्या सच में है बिहार में शराबबंदी? पटना में पानी की फैक्ट्री में बन रही थी शराब, रैपर-बोतल बरामद

Trending news