Bihar News: बिहार से UPSC के टॉपर, इसमें से इतने सामान्य वर्ग के, इतनों को मिला होम कैडर
Advertisement

Bihar News: बिहार से UPSC के टॉपर, इसमें से इतने सामान्य वर्ग के, इतनों को मिला होम कैडर

बिहार को वैसे भी हर समय अधिकारियों की जमीन कहा जाता रहा है. यूपीएससी हो या कोई भी अन्य भर्ती परीक्षा वहां बिहार के छात्रों का हमेशा से दबदबा रहा है. खासकर यूपीएससी के टॉपरों की लिस्ट में भी बिहारियों की अपनी पहचान बनी हुई है.

फाइल फोटो

Bihar News: बिहार को वैसे भी हर समय अधिकारियों की जमीन कहा जाता रहा है. यूपीएससी हो या कोई भी अन्य भर्ती परीक्षा वहां बिहार के छात्रों का हमेशा से दबदबा रहा है. खासकर यूपीएससी के टॉपरों की लिस्ट में भी बिहारियों की अपनी पहचान बनी हुई है. यूपीएससी की तरफ से जारी 2022 के परीक्षा परिणाम में बिहार के 14 उम्मीदवारों को IAS अधिकारी के रूप में सफलता मिली है. इसमें से केवल 4 कैडरों को ही होम कैडर या कहें कि गृह प्रदेश में सेवा के लिए अलॉट किया गया है. ऐसे में इन 4 आईएएस अधिकारियों की कर्मभूमि अब बिहार ही होगा. 

ऐसे में आपको बता दें कि यूपीएससी की 2022 की टॉपरों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर रहीं बक्सर की बेटी गरिमा लोहिया को भी राज्य कैडर मिला है. यानी उन्हें भी गृह राज्य में ही काम करने का मौका मिलेगा. इसके अलावा पटना की रहनेवाली आकांक्षा आनंद, समस्तीपुर की अंजली शर्मा, मधेपुरा की नेहा कुमारी को भी इनके साथ ही होम कैडर मिला हुआ है. 

ये भी पढ़ें- बिहार से बाहर कितने बिहारी और कितने विदेशों मे, सर्वे रिपोर्ट से हुआ खुलासा

वहीं टॉपरों की लिस्ट में 10वें स्थान पर रहनेवाले पटना के राहुल श्रीवास्तव को राजस्थान कैडर आवंटित हुआ है. बिहार के बारे में बता दूं कि इस बार पूरे देश में IAS की संख्या देने के मामले में यह राज्य चौथे नंबर पर रहा है. इस बार बिहार से IAS बनने वाले 14 नामों में गरिमा लोहिया, राहुल श्रीवास्तव, अविनाश कुमार, संदीप कुमार, आदित्य पांडे, अभिज्ञान मालवीय, उत्कर्ष उज्ज्वल, निर्मल कुमार, प्रिंस कुमार, अनुनय आनंद, आकांक्षा आनंद, मृणाल श्रेष्ठ, अंजलि शर्मा और नेहा कुमारी शामिल है. 

ये भी पढ़ें-  दिवाली से पहले मनीष कश्यप के लिए दोहरी खुशी, बेल भी मिली और देशद्रोह का दाग भी धुला

यूपीएससी की तरफ से 2022 की सिविल सेवा परीक्षा का फाइनल रिजल्ट 23 मई 2023 को जारी किया गया था. इसमें इशिता किशोर ने पहला गरिमा लोहिया जो बिहार की रहनेवाली हैं उन्होंने दूसरा और उमा हरित ने तीसरा स्थान हासिल किया है.  

 

Trending news