Tomato Price: टमाटर की कीमतों से महंगी हुई वेज और नॉन-वेज थाली, जानें कितना बढ़ा भाव
Advertisement

Tomato Price: टमाटर की कीमतों से महंगी हुई वेज और नॉन-वेज थाली, जानें कितना बढ़ा भाव

रेटिंग एजेंसी क्रिसिल की 'रोटी-राइस रेट' रिपोर्ट में कहा गया है कि मांसाहारी थाली पर अपेक्षाकृत कम प्रभाव पड़ा और इसकी लागत केवल 11 प्रतिशत बढ़ी है. 

फाइल फोटो

CRISIL Report On Tomatoes: टमाटर की कीमतों ने आम लोंगो के खाने का स्वाद बिगाड़ रखा है. पिछले दो महीनों से टमाटर की आसमान छूती कीमत से आम लोग टमाटर खरीदने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं. 30-35 रुपये में बिकने वाला टमाटर आज 250-280 रुपये किलो बिक रहा है. टमाटर के साथ अब अन्य सब्जियों के भाव आसमान छू रही हैं. टमाटर की सुर्ख लाली से आम आदमी पहले से परेशान है. अब लहसुन और अदरक ने भी लोगों के किचन का बजट बिगाड़ना शुरू कर दिया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, जल्द ही प्याज भी अपने तेवर दिखाने वाला है. इस सबका असर अब आम आदमी की जेब पर पड़ रहा है. 

सब्जियों की बढ़ी कीमतों के कारण अब वेज और नॉनवेज थाली भी महंगी हो गई है. CRISIL ने बताया है कि जुलाई में शाकाहारी और मांसाहारी थालियों की कीमत क्रमशः 28% और 11% बढ़ी है. TOI के अनुसार रिपोर्ट में कहा गया है कि शाकाहारी थाली की कीमत में 28% की वृद्धि में से 22% का कारण केवल टमाटर की कीमत है. रिपोर्ट में कहा गया कि जून की तुलना में जुलाई में टमाटर की कीमतों में 233% बढ़ोतरी हुई है. इसके अलावा प्याज और आलू की कीमतों में हर महीने क्रमशः 16% और 9% की वृद्धि हुई.

ये भी पढ़ें- चांदी 71 हजार के पार, सोना 60 हजार के नीचे, जानें आज मार्केट का क्या है भाव?

तेल की कीमत से गिरावट से राहत

रेटिंग एजेंसी क्रिसिल की 'रोटी-राइस रेट' रिपोर्ट में कहा गया है कि मांसाहारी थाली पर अपेक्षाकृत कम प्रभाव पड़ा और इसकी लागत केवल 11 प्रतिशत बढ़ी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि यह लगातार तीसरा महीना है, जब शाकाहारी थाली की लागत बढ़ी है और वित्त वर्ष 2023-24 में यह पहली बार है. जब कीमतें साल-दर-साल के नजरिए से भी बढ़ी हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि प्याज और आलू की कीमतें क्रमश: 16 प्रतिशत और 9 प्रतिशत बढ़ीं, जिससे लागत में वृद्धि हुई. रिपोर्ट में कहा गया कि वनस्पति तेल की कीमतों में महीने-दर-महीने 2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है. इससे दोनों प्रकार की थालियों की लागत में वृद्धि से कुछ राहत मिली है.

ये भी पढ़ें- बिहार में आज फिर से बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए अपने शहर के नए रेट जारी

बिस्कोमान बेच रहा 70 रुपये में टमाटर

टमाटर के बढ़े हुए दाम के बीच लोगों तक टमाटर पहुंचाने का जिम्मा बिस्कोमान ने उठाया है. बिस्कोमान के चेयरमैन सुनील सिंह कहते हैं की जब भी सब्जी फल से लेकर अनाज की कीमत आसमान छूती है. नेफेड के सहयोग से बिस्कोमान आगे आता है और सस्ती कीमत में लोगों तक फल से लेकर सब्जी पहुंचाने की व्यवस्था की जाती है. बिस्कोमान नैफेड के सहयोग से 60 रुपये घाटा सहकर लोगों को महज 70 रुपये किलो टमाटर उपलब्ध करा रहा है. यहां लोग लाइन में खड़े होकर बाजार से आधी कीमत पर टमाटर खरीद रहे हैं.

Trending news