भगवान गणेश और प्रभु राम को भी अत्यंत प्रिय है ये पौधा, इससे करें ये उपाय होगा लाभ
Advertisement

भगवान गणेश और प्रभु राम को भी अत्यंत प्रिय है ये पौधा, इससे करें ये उपाय होगा लाभ

Shami Plant: ज्यादातर लोग इस बात को केवल जानते हैं कि शनि ग्रह के दोषों से मुक्ति पाने के लिए या शनि की कृपा पाने के लिए शमी के पौधे को घर में लगाकर रखना और इसकी पूजा करना चाहिए.

(फाइल फोटो)

पटना : Shami Plant: ज्यादातर लोग इस बात को केवल जानते हैं कि शनि ग्रह के दोषों से मुक्ति पाने के लिए या शनि की कृपा पाने के लिए शमी के पौधे को घर में लगाकर रखना और इसकी पूजा करना चाहिए. लेकिन कम लोग जानते होंगे कि शमी का पौधा भगवान शिव, सिद्धि दाता गणेश और प्रभु श्रीराम को भी अत्यंत प्रिय है और साथ ही मां शक्ति की कृपा भी इस पौधे की पूजा से बनी रहती है. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि कैसे शमी के पौधे की पूजा से आप भगवान गणेश और प्रभु श्री राम के कृपा पात्र बन सकते हैं.  

भगवान सिद्धि दाता गणेश को भी प्रिय है शमी
ऋृद्धि और सिद्धि के दाता भगवान गणेश को शमी का वृक्ष अति प्रिय है, इसलिए इसकी पत्तियां भगवान गणेश की पूजा में चढ़ाई जाती है. शमी के पौधे में शिव का वास माना गया है. इसकी पूजा मात्रा से मानसिक क्लेशों से मुक्ति मिलती है. शमी का पत्ता भगवान गणेश को अर्पित कर आप बुद्धि को पवित्र और अपने मन को मानसिक बल दे सकते हैं. ऐसे में इस विशेष मंत्र के साथ भगवान श्री गणेश जी को शमी का पत्र अर्पित करना चाहिए. 
त्वत्प्रियाणि सुपुष्पाणि कोमलानि शुभानि वै।
शमी दलानि हेरम्ब गृहाण गणनायक।।

प्रभु श्री राम को भी प्यारा है शमी का पौधा
प्रभु श्री राम की उपासना करनेवाले साधकों के लिए शमी का पौधा अचूक शक्ति प्रदान करनेवाला है. क्योंकि शमी भगवान श्री राम का प्रिय वृक्ष है. कहते हैं लंका पर आक्रमण से पहले प्रभु श्री राम ने इस पौधे की पूजा कर रावण पर विजय का आशीर्वाद इस पौधे से प्राप्त किया था. वहीं भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए शमी का पुष्प और इसी पत्तियां चढ़ाई जाती है. इसके साथ ही शमी के पौधे की जड़ में शिवलिंग स्थापित कर इसकी विधि-विधान से पूजा करने पर स्वयं या परिवार में किसी को भी कोई रोग हो तो वह जल्दी ही दूर होता है. 

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti : प्यार करने से पहले ऐसे लोगों को परखें, नहीं तो हो जाएगी जिंदगी बर्बाद

Trending news