Bihar News: राज्यकर्मी का दर्जा मिलते ही नियोजित शिक्षकों के आएंगे अच्छे दिन, जानें कितना मिलेगा वेतन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2016723

Bihar News: राज्यकर्मी का दर्जा मिलते ही नियोजित शिक्षकों के आएंगे अच्छे दिन, जानें कितना मिलेगा वेतन

Bihar News: गांधी मैदान में जब 2 नवंबर को BPSC की तरफ से नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया जा रहा था तो उस समय बिहार के सीएम नीतीश कुमार कहा था कि प्रदेश के नियोजित शिक्षकों को एक मामूली पेपर देना होगा और उन्हें सरकारी शिक्षक बनने का मौका मिल जाएगा. नीतीश कुमार ने कहा कि इन नियोजित शिक्षकों को पैसा तो दे ही रहे हैं. अब उनकी मांग भी पूरी की जाएगी. 

फाइल फोटो

Bihar News: बिहार में नियोजित शिक्षकों के द्वारा लगातार सरकार से राज्यकर्मी का दर्जा  देने की मांग की जा रही है. वहीं सरकार की तरफ से भी नियोजित शिक्षकों की इस मांग पर विचार किया जा रहा है. आपको बता दें कि ऐसे में बिहार का शिक्षा विभाग जल्द ही नियोजित शिक्षकों को बड़ा तोहफा देने की कवायद में लग गई है. 

ये भी पढ़ें- Bihar News: केके पाठक के आदेश के बाद से शिक्षक संघ अक्रोशित

गांधी मैदान में जब 2 नवंबर को BPSC की तरफ से नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया जा रहा था तो उस समय बिहार के सीएम नीतीश कुमार कहा था कि प्रदेश के नियोजित शिक्षकों को एक मामूली पेपर देना होगा और उन्हें सरकारी शिक्षक बनने का मौका मिल जाएगा. नीतीश कुमार ने कहा कि इन नियोजित शिक्षकों को पैसा तो दे ही रहे हैं. अब उनकी मांग भी पूरी की जाएगी. 

ऐसे में साफ हो गया है कि बिहार के साढ़े तीन लाख से ज्यादा नियोजित शिक्षक अब सरकारी शिक्षक का दर्जा प्राप्त कर लेंगे. ऐसे में अब इन नियोजित शिक्षकों को राज्य कर्मी का दर्जा मिलने के बाद कितना वेतन मिलेगा इसके बारे में आपको जन लेना चाहिए. ऐसे में सूत्रों की मानें तो जब नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा मिल गया तो उनका वेतन कमोबेश BPSC से बहाल शिक्षकों के लेवल का होगा. हालांकि जब वह सरकारी कर्मचारी हो जाएंगे तो उनके वेतन में कई प्रकार की कटौती भी होगी. 

बिहार सरकार ने नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने की कवायद अब शुरू हो चुकी है. इसको लेकर बिहार शिक्षा विभाग पूरी तैयारी में जुट गया है. इसके लिए शिक्षा विभाग की तरफ से नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने को लेकर एक सक्षमता परीक्षा लिया जाएगा. इसके लिए शिक्षकों को तीन मौका दिया जाएगा. 

ऐसे में जब नियोजित शिक्षक सरकारी शिक्षक बन जाएंगे तो कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षकों को मूल वेतन 25 हजार रुपए मिलेगा. ऐसे में बीपीएससी के शिक्षकों के बराबर ही नियोजित शिक्षकों को भी मूल वेतन मिलेगा. ऐसे में इसमें 42 प्रतिशत डीए मिलेगा. वहीं आवासीय भत्ता भी 8 प्रतिशत दिया जाएगा. उसके साथ ही CTA, मेडिकल के साथ पेंशन फंड का भी लाभ मिलेगा. ऐसे में उनका कुल वेतन 44 हजार के करीब राशि मिलेगी. मतलब उनके हाथ में 40 हजार 630 रुपए आएंगे. 

वहीं 6 से 8 वीं क्लास के शिक्षकों का मूल वेतन 28 हजार रुपए के करीब आएगा. वहीं 9वीं और 10वीं क्लास के शिक्षकों का मूल वेतन 31 हजार रुपए आएगा. बतलब इनको हाथ में वेतन की राशि 49 हजार 630 के करीब आएगा. वहीं 11 और 12वीं कक्षा के नियोजित शिक्षकों का राज्यकर्मी का दर्जा मिलने के बाद वेतन 52 हजार 130 रुपए आएगा. 

Trending news