Skin Care Tips: झुर्रियों ने कर दी है चेहरे की खूबसूरती कम, इन गलतियों से रहें सावधान
Advertisement

Skin Care Tips: झुर्रियों ने कर दी है चेहरे की खूबसूरती कम, इन गलतियों से रहें सावधान

Skin Care Tips: झुर्रियों ने आपकी चेहरे की खूबसूरती कर दी है कम, मुरझा गया है चेहरा. चेहरे में होने वाले इन बदलावों के लिए हमें कुछ गलतियों को करने से बचना चाहिए. जिसके लिए अपनाने होंगे कुछ टिप्स.

Skin Care Tips: झुर्रियों ने कर दी है चेहरे की खूबसूरती कम, इन गलतियों से रहें सावधान

पटनाः Skin Care Tips: बढ़ती उम्र के साथ त्वचा संबंधित कई परेशानियां शुरू हो जाती है. जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे हमारी त्वचा पर बदलाव आने शुरू हो जाते है. बढ़ती उम्र में कई लोग इसका शिकार हो जाते है. वहीं कम उम्र में झुर्रियों के आने के अलग कारण होते है. कम उम्र में झुर्रियां अधिक तनावग्रस्त रहने, धूम्रपान करने, प्रदूषण और सूरज की UV किरणों, शरीर में विटामिन डी की कमी, अत्याधिक कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करने के कारण भी हो जाते है. इसलिए चेहरे को झुर्रियों से बचाने के लिए भूलकर भी ये गलतियां न करें.

सूर्य की UV किरणें 
झुर्रियों का एक मुख्य कारण UV प्रकाश भी होता है. सूरज से निकलने वाली कोई भी टैनिंग बेड सहित कोई भी पराबैंगनी त्वचा के लिए हानिकारक होता है. त्वचा पर बार-बार टैनिंग होना , त्वचा का झुलसना आदि ही झुर्रियों का कारण बनता है. कम उम्र में झुर्रियों में इनका मुख्य योगदान होता है. UV-RAYS से स्किन कैंसर का भी खतरा रहता है. 

धूम्रपान
धूम्रपान आपकी त्वचा के लिए बहुत हानिकारक होता है. ये समय से पहले उम्र बढ़ने का भी कारण बनता है. खासकर चेहरे के चारों ओर बढ़ी हुई लाइंस जिसे स्मोकर लाइंस कहते है. इसका मुख्य कारण धूम्रपान करना होता है. आपको बता दें कि सिगरेट का धुआं त्वचा के इलास्टिन को तोड़कर, कम उम्र के लोगों को भी बूढ़ा बना सकता है. धूम्रपान हमारी त्वचा के ब्लड फ्लो को प्रतिबंधित करता है. जिससे त्वचा के सेल्स को स्वस्थ्य रहने में परेशानी होती है. 

बचने के लिए करें ये उपाय
धूम्रपान और सन से UV किरणों से बचने के लिए कुछ उपाय बेहद जरूरी है. जैसे धूप से खुद को बचाएं, लगातार स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लोसन का इस्तेमाल करें. ऐसे कपड़े पहने जो सूरज की किरणों से आपकी स्किन को अच्छे से प्रोटेक्ट करें. झुर्रियों से बचना है या समय से पहले बूढ़ा नहीं होना चाहती हैं तो धूम्रपान छोड़ना ही बेहतर विकल्प होगा.

चेहरे का भाव 
चेहरे के मूवमेंट का भी झुर्रियों पर बहुत असर होता है. मूवमेंट से चेहरे में संकुचन के कारण झुर्रियां पड़ जाती है. चेहरे के एक जैसे लगातार मूवमेंट के कारण इस जगह पर झुर्रियां आने लगती है. आपको बता दें कि जब आप आंखों पर आईलाइनर लगाती है. तब आपके माथे पर सिकुड़न आने लगती है. ऐसा लगातार करने से भी त्वचा पर लाइन बन जाती है. 

सोने की गलत पोजीशन
सोने की पोजीशन का भी झुर्रियों पर काफी असर पड़ता है. यदि अगर आप करवट या पेट के बल सोते है, तो हर रोज रात को एक ही पोजीशन में रहने के कारण आपकी त्वचा पर लाइन आ जाती है. एक ही पोजीशन में रहने से आपकी त्वचा की बनावट में आंतरिक बदलाव नहीं होता है. लेकिन बाहरी दबाव के कारण चेहरे पर क्रीज या झुर्रियां आ जाती है. 

बचने के लिए करें ये उपाय
झुर्रियों से बचने के लिए ये उपाय कारगर साबित होगा. आप कभी भी एक ही पोजीशन में ना सोएं. कोशिश करें रात को सोते समय अपनी पोजीशन बदलते रहे. अगर लगातार एक ही पोजीशन में सोते है तो चेहरे पर दबाव पड़ने के कारण क्रीज या झुर्रियां आ जाती है. साथ ही कोशिश करें कि सोते समय रेशम के तकिए का इस्तेमाल करें. जिससे आपका चेहरा घिसने से बच सकता है. इन सभी उपायों से आप खुद को समय से पहले झुर्रियां आने से बचा सकते है. 

इसके अलावा हेल्दी फूड का सेवन करें, खूब पानी पिएं, नियमित रूप से योग और तनावग्रस्त कम रहने की कोशिश करें. यह सब करन से भी आप अपने आपको झुर्रियों से बचा सकते है.

यह भी पढ़े- Weight Loss Tips: केवल एक हफ्ता अपनाएं ये टिप्स, जीरो-साइज फिगर की तमन्ना होगी पूरी

Trending news