Friday Remedies: आज शुक्रवार को करें मां लक्ष्मी की पूजा और ये उपाय, घर में भर जाएगा धन
Advertisement

Friday Remedies: आज शुक्रवार को करें मां लक्ष्मी की पूजा और ये उपाय, घर में भर जाएगा धन

Friday Remedies: मां लक्ष्मी की पूजा के लिए शु्क्रवार का दिन बेहद खास माना जाता है. आपने अगर शुक्रवार का व्रत रखा है तो सुबह जल्दी उठ जाएं और स्नान-ध्यान करने के बाद क्रीम रंग के कपड़े पहनें

Friday Remedies: आज शुक्रवार को करें मां लक्ष्मी की पूजा और ये उपाय, घर में भर जाएगा धन

पटनाः Friday Remedies:आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई पर्याप्त धन कमाना चाहता है. धन न होने की स्थिति में लोगों को बेहद कठनाई का सामना करना पड़ता है. उन्हें शुक्रवार को माता लक्ष्मी की विधिवत पूजा जरूर करनी चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है. अगर वे अपने भक्त पर प्रसन्न हो जाती हैं तो उसके जीवन को धन-धान्य से परिपूर्ण कर देती हैं. इसके अलावा शुक्रवार को अगर भगवान विष्णु की पूजा की जाए तो भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. 

शुक्रवार को करें ये उपाय-
1. मां लक्ष्मी की पूजा के लिए शु्क्रवार का दिन बेहद खास माना जाता है. आपने अगर शुक्रवार का व्रत रखा है तो सुबह जल्दी उठ जाएं और स्नान-ध्यान करने के बाद क्रीम रंग के कपड़े पहनें. इसके बाद श्रीयंत्र की पूजा करें. मान्यता है कि इस दिन श्रीसूक्त का पाठ करना भी बेहद शुभ होता है.
2. शु्क्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उनकी प्रिय चीजें जैसे कमल का फूल, कौड़ी, शंख, लाल या गुलाबी कपड़ा किसी मंदिर में जाकर अर्पित करें. इससे आर्थिक दिक्कतें दूर हो जाती हैं.
3. कहते हैं कि जिस जगह साफ-सफाई होती है वहीं मां लक्ष्मी का वास होता है. गंदे स्थान से मां लक्ष्मी दूरी बनाकर रखती हैं. ऐसे में अपने घर और कार्यस्थल पर हमेशा साफ-सफाई रखें. खासतौर पर शुक्रवार के दिन कार्यस्थल की सफाई ज़रूर करें. इससे धनलाभ होगा.
4. अपने घर में धन की देवी मां लक्ष्मी का स्थायी वास चाहते हैं तो पूजा स्थल को ईशान कोण में बनाएं और पूर्व दिशा की ओर बैठकर मां लक्ष्मी का पूजन करें. पूजा स्थल के नजदीक किचन या फिर टॉयलेट नहीं होना चाहिए.
5. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन माता को मिश्री और खीर का भोग लगाना चाहिए. इसके साथ ही मां लक्ष्मी के मन्त्रों का जाप स्फटिक या कमलगट्टे की माला से करें. यह काफी प्रभावी माना जाता है. उपाय को करने से माता की कृपा जल्द होती है.

यह भी पढ़िएः Tilak Benefits: आपकी मनोकामनाएं पूरी करता है तिलक, जानिए केसर के प्रभाव जो जिंदगी बदल देंगे

Trending news