Red Card: फुटबॉल की तरह क्रिकेट में भी दिखेगा रेड कार्ड रूल, जानें किस लीग से होगी शुरुआत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1825066

Red Card: फुटबॉल की तरह क्रिकेट में भी दिखेगा रेड कार्ड रूल, जानें किस लीग से होगी शुरुआत

Red Card in Cricket: क्या आपने कभी सोचा है कि फुटबॉल की तरह क्रिकेट के मैदान पर भी खिलाड़ियों के लिए रेड कार्ड निकलने लगेगा और खिलाड़ियों को मैदान से बाहर किया जाने लगेगा. जल्द ही ये नियम क्रिकेट में भी लागू होने वाला है.

Red Card: फुटबॉल की तरह क्रिकेट में भी दिखेगा रेड कार्ड रूल, जानें किस लीग से होगी शुरुआत

पटना: Red Card in Cricket: क्या आपने कभी सोचा है कि फुटबॉल की तरह क्रिकेट के मैदान पर भी खिलाड़ियों के लिए रेड कार्ड निकलने लगेगा और खिलाड़ियों को मैदान से बाहर किया जाने लगेगा. जल्द ही ये नियम क्रिकेट में भी लागू होने वाला है. कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL 2023) में रेड कार्ड का ये नया नियम आने वाला है. जिसमें कोई टीम अगर तय समय पर अपने 20 ओवर नहीं फेंक पाई तो स्लो-ओवर रेट के चलते उसे ये सजा भुगतनी पड़ सकती है. बता दें कि इस नियम को 17 अगस्त से शुरू हो रहे कैरेबियाई प्रीमियर लीग में पहली बार इस्तेमाल किया जाएगा.

क्या है नियम

किसी भी टी-20 मैच की एक पारी के लिए 85 मिनट निर्धारित होती है. ऐसे में 17वां ओवर 72 मिनट 15 सेकंड, 18वां ओवर 76 मिनट 30 सेकंड, 19वां ओवर 80 मिनट 45 सेकंड और 20वां ओवर 85 मिनट में खत्म हो जाना चाहिए. इस नियम के आने के बाद कोई भी टीम इस समय सीमा तक अगर अपने ओवर्स पूरे नहीं फेंक पाएगी तो अलग-अलग समय के आधार पर उस टीम को सजा भुगतनी होगी. अगर 18वें ओवर शुरू होने से पहले किसी टीम की अगर ओवर रेट कम है तो बोलिंग टीम के एक खिलाड़ी को 30 यार्ड के घेरे के अंदर आना होगा. यानी चार की जगह पांच खिलाड़ी उस समय सर्कल के अंदर होंगे.

19वें ओवर के पहले ओवर कम रहने की स्थिति में पीछे रहने पर दो खिलाड़ियों को 30 यार्ड सर्कल के अंदर रहना होगा. इस तरह चार नहीं बल्कि छह खिलाड़ी 30 यार्ड सर्कल के अंदर हो जाएंगे. वहीं 20वें के शुरू होने से पहले अगर ओवर रेट कम है तो कप्तान को अपने एक खिलाड़ी को मैदान से बाहर करेगा. साथ ही उसके छह प्लेयर्स 30 यार्ड सर्कल के अंदर रहेंगे.

वहीं बैटिंग टीम से अगर देरी हुई तो इसके लिए अंपायर पहली बार उस बल्लेबाज को चेतावनी देगा और फिर फाइनल वार्निंग. अगर तब भी नहीं सुधरे तो बैटिंग टीम पर पांच रन का जुर्माना लगाया जाएगा.

ये भी पढ़ें- BSSB Patna Result 2023: मध्यमा परीक्षा का रिजल्ट हुआ जारी, जानें कितने फिसदी छात्र हुए पास

Trending news