जीवन में आ रही है बाधा तो ज्योतिष की सलाह पर राशि के अनुसार धारण करें ये रत्न! मिलेगी सफलता
Advertisement

जीवन में आ रही है बाधा तो ज्योतिष की सलाह पर राशि के अनुसार धारण करें ये रत्न! मिलेगी सफलता

ज्योतिष शास्त्र को विज्ञान की संज्ञा दी गई है. आपको बता दें कि इसके जरिए किसी भी जातक के जीवन के भीत, भविष्य और वर्तमान की गहन गणना करना संभव है.

(फाइल फोटो)

Ratna Jyotish: ज्योतिष शास्त्र को विज्ञान की संज्ञा दी गई है. आपको बता दें कि इसके जरिए किसी भी जातक के जीवन के भीत, भविष्य और वर्तमान की गहन गणना करना संभव है. ऐसे में अगर आपकी कुंड़ली के 12 भावों में से किसी ग्रह की स्थिति कमजोर या अशुभ है तो इसको ठीक करने के लिए ज्योतिषियों की तरफ से कई तरह के सलाह दिए जाते हैं. इन्हीं में से एक है रत्न धारण करना. आपको बता दें कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आपकी कुंडली में नवग्रह विद्यमान होते हैं जो अपनी पॉजिशन के अनुसार आपके जीवन पर अच्छा या बुरा प्रभाव डालते हैं. ऐसे में इन नवग्रहों के लिए नै रत्न बताए गए हैं और इसके साथ ही इनके उपरत्न भी बताए गए हैं. 

ऐसे में पहले ये जानना जरूरी है कि कौन से ग्रह के लिए कौन सा रत्न बताया गया है तो सबसे पहले आपको बता दें कि सूर्य के लिए माणिक्य, चंद्र के लिए मोती, मंगल के लिए मूंगा, बुध के लिए पन्ना, गुरु के लिए पुखराज, शुक्र के लिए हीरा, शनि के लिए नीलम, राहु के लिए गोमेद और केतु के लिए कैट्स आई. वहीं इसी तरह सभी रत्नों के उपरत्न भी होते हैं. चूकि रत्न काफी महंगे होते हैं जो साधारण व्यक्ति को धारण करना कठिन होता है ऐसे में उनके लिए उपरत्न की भी व्याख्या की गई है.

ये भी पढ़ें- Jyeshtha Purnima: 4 जून को ज्येष्ठ पूर्णिमा, बन रहा अद्भुत योग, करें ये उपाय मिलेगा लाभ

अब आपको बताते हैं कि आपके जीवन में यदि बाधाएं आ रही हैं और आप बार-बार असफल हो रहे हैं तो ऐसे में आपको कौन सा रत्न धारण करना चाहिए, लेकिन इसके लिए एक बात द्यान रखने की जरूरत है कि रत्नों को बिना ज्योतिष के सलाह के धारण नहीं करें क्योंकि इसका इफेक्ट तेज होता है ऐसे में यह आपको नुकसान भी दे सकता है. 

बुध के रत्न पन्ना को हीं ले लें तो यह करियर में सफलता दिलाता है. वहीं मंगल का रत्न मूंगा आपके अंदर साहस भरने का काम करता है. इससे आपके भौतिक सुखों मे वृद्धि होती है. इसके साथ ही यह व्यापार आदि कार्यों में भी सफलता दिलाता है. 

इसके साथ ही सोडालाइट एक ऐसा रत्न है तो आपके अंदर आत्मविश्वास की वृद्धि करता है. इससे धारण करने से आपका आत्मविश्वस मजबूत होता है. 

वहीं सूर्य का रत्न माणिक्य आपके भाग्य को तेज करने वाला रत्न है. इससे आपको जीवन में नाम, सम्मान और प्रसिद्धि के साथ पहचाम मिलती है. यह रत्न करियर में सफलता दिलाने में भी सहायक है. 

लेकिन इन सभी रत्नों को धारण करने से पहले जातक को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि वह इसके लिए किसी अच्छे ज्योतिष से सलाह लेकर हीं इसे धारण करें.   

 

Trending news