Public Provident Fund: PPF में निवेश करते समय इन बातों का रखें ध्यान, ज्यादा ब्याज का मिलेगा फायदा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1906195

Public Provident Fund: PPF में निवेश करते समय इन बातों का रखें ध्यान, ज्यादा ब्याज का मिलेगा फायदा

Public Provident Fund:  PPF में सालाना 1.5 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है. यदि आप अप्रैल के 5 तारीख तक 1.5 लाख रुपये का निवेश कर देते हैं, तो आपको हर महीने ब्याज के रूप में लाभ होगा, जिससे आपकी ब्याज राशि बढ़ेगी. इसके बजाय, हर महीने छोटी राशि निवेश करने पर ब्याज कम हो सकता है.

Public Provident Fund: PPF में निवेश करते समय इन बातों का रखें ध्यान, ज्यादा ब्याज का मिलेगा फायदा

Public Provident Fund: पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund - PPF) का नाम सुनते ही बचत और निवेश की बातें मन में आती हैं. यह एक पॉपुलर निवेश विकल्प है जिसमें आपके पैसे सुरक्षित रहते हैं और वो भी बड़े ब्याज के साथ है. इस खाते में 15 साल के लिए पैसे जमा करने पर आप एक मोटा फंड प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें ध्यान में रखना जरूरी है.

बता दें कि अगर आपके पास PPF खाता है या आप नया खाता खोलना चाहते हैं, तो आपको हर महीने की 5 तारीख तक पैसे जमा करने का प्रयास करना चाहिए. यह इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि PPF में मासिक ब्याज की हिसाब साल के अंत में होता है और अधिक निवेश करने से ब्याज में बढ़ोतरी हो सकती है. PPF में सालाना 1.5 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है. यदि आप अप्रैल के 5 तारीख तक 1.5 लाख रुपये का निवेश कर देते हैं, तो आपको हर महीने ब्याज के रूप में लाभ होगा, जिससे आपकी ब्याज राशि बढ़ेगी. इसके बजाय, हर महीने छोटी राशि निवेश करने पर ब्याज कम हो सकता है.

इसके अलावा बता दें कि PPF खाता आप किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में खोल सकते हैं, इसमें कोई भी कठिनाई नहीं होती है. PPF निवेश को इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये की छूट मिलती है, जिससे आपकी आय पर कम टैक्स लगता है. आप अपने बच्चे के लिए भी PPF खाता खोल सकते हैं और उनके भविष्य के लिए निवेश कर सकते हैं. साथ ही आपको जरूरत पड़ने पर PPF खाते से लोन भी मिल सकता है, जिससे आपकी आपातकालीन जरूरतों को पूरा करने में मदद मिल सकती है.

साथ ही बता दें कि PPF एक अच्छा निवेश विकल्प है जो आपकी बचत को सुरक्षित रखता है और बड़े ब्याज के साथ आपके पैसों को बढ़ावा देता है. यदि आप इसे सही तरीके से निवेश करें तो आपको अधिक ब्याज का फायदा मिल सकता है, जो आपके लिए आर्थिक सुरक्षा और अच्छे दिनों की ओर एक कदम आगे बढ़ा सकता है.

ये भी पढ़िए-  Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष में आखिर कौवे को ही क्यों कराया जाता है भोज, जानें महत्व और पितरों से जुड़ा संबंध?

 

Trending news