Numerology: जीवन की शक्ति का प्रतीक है इस मूलांक के लोग, कानूनी और मार्केटिंग जैसे क्षेत्र मिलेगी सफलता
Advertisement

Numerology: जीवन की शक्ति का प्रतीक है इस मूलांक के लोग, कानूनी और मार्केटिंग जैसे क्षेत्र मिलेगी सफलता

Numerology Number 1:  मूलांक 1 के लोग अक्सर व्यवसाय में जुटते हैं और वहां पर अपने नेतृत्व कौशल का उपयोग करते हैं. कानून, रचनात्मक कार्य, मार्केटिंग जैसे क्षेत्र इनके लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं.

Numerology: जीवन की शक्ति का प्रतीक है इस मूलांक के लोग, कानूनी और मार्केटिंग जैसे क्षेत्र मिलेगी सफलता

Numerology Number 1: अंक ज्योतिष में हर अंक का एक विशेष महत्व होता है. अंक ज्योतिष मूलांक पर आधारित है, ये 0 से 9 अंकों के बीच होते हैं. हर मूलांक की अपनी-अपनी विशेषता होती है. मूलांक 1 वाले लोगों का व्यक्तित्व अन्य सभी मूलांक वालों से बिल्कुल अलग होता है. जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19 या 28 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 1 होता है. 

आचार्य मदन मोहन के अनुसार बता दें कि  मूलांक 1 वाले लोगों का स्वामी सूर्य होता है, जिसे जीवन की शक्ति का प्रतीक माना जाता है. इन लोगों की नेतृत्त्व की क्षमता बेहद मजबूत होती है और इसके कारण वे अकेले में भी अच्छे से काम कर सकते हैं. इन्हें अपने क्षेत्र में अग्रणी बनने का विशेष शौक होता है. मूलांक 1 के लोग आत्मनिर्भर होते हैं और आत्म-प्रशंसा की भावना रखते हैं. इन्हें अपने क्षेत्र में सफलता पाने के लिए कठिन मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन वे यह काम करने के लिए पूरी तरह से समर्पित रहते हैं.

आचार्य के अनुसार बता दें कि 1 मूलांक के लोगों का नेतृत्व कौशल उन्हें आत्मविश्वास और स्वतंत्र बनाता है, लेकिन कभी-कभी यह लोग स्वार्थी हो सकते हैं और अपने ही हिटलर बन सकते हैं. वे नए विचारों का पीछा करते हैं और उन्हें कभी-कभी थोड़े अभिमानी हो सकते हैं. मूलांक 1 के लोग अक्सर व्यवसाय में जुटते हैं और वहां पर अपने नेतृत्व कौशल का उपयोग करते हैं. कानून, रचनात्मक कार्य, मार्केटिंग जैसे क्षेत्र इनके लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं. प्रेम संबंधों में, इनका दबंग स्वभाव कई बार उनकी चिंता का कारण बन सकता है, और इसका प्रभाव उनके व्यक्तिगत जीवन पर पड़ता है. यह महत्वपूर्ण हो सकता है कि इनका मूलांक 3, 5, या 6 के साथ अच्छा संयोजन हो, जो उनके जीवन को संतुष्टिपूर्ण और सुखमय बना सकता है.

उन्होंने कहा कि मूलांक 1 के लोग नेतृत्व की भावना रखते हैं और उन्हें अपने क्षेत्र में अग्रणी बनने का जोश हमेशा बना रहता है. इन्हें अपने सपनों का पीछा करने का धैर्य और संकल्प होता है, जो उन्हें उनके लक्ष्यों की प्राप्ति में मदद करता है.

ये भी पढ़िए-  Garuda Purana: सुबह-सुबह करेंगे ये 5 काम तो बदल जाएगी किस्मत, जीवन में आएगी शुभता और मिलेगी पॉजिटिव एनर्जी

 

Trending news