Navratri Totake: नवरात्रि के मौके पर कर लीजिए ये टोटके, घर में बढ़ने लगेगा धन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1377889

Navratri Totake: नवरात्रि के मौके पर कर लीजिए ये टोटके, घर में बढ़ने लगेगा धन

Navratri Totake: अष्टमी के दिन जो भक्त कन्या पूजन करते हैं, उन्हें माता को हलवा व चना के प्रसाद का भोग लगाना चाहिए. इस दिन कन्याओं को घर पर बुलाकर उनके पैरों को धुलाकर मंत्र द्वारा पंचोपचार पूजन करना चाहिए

Navratri Totake: नवरात्रि के मौके पर कर लीजिए ये टोटके, घर में बढ़ने लगेगा धन

पटनाः Navratri Totake: नवरात्रि का पर्व समाप्त होने की दिशा में है. आज शारदीय नवरात्रि का आठवां दिन है. नवरात्रि की अष्टमी तिथि को मां दुर्गा के मां महागौरी स्वरूप की उपासना की जाती है. मां महागौरी का रंग पूर्णता गोरा होने के कारण ही इन्हें महागौरी या श्वेताम्बरधरा भी कहा जाता है . मान्यता है कि अपनी कठिन तपस्या से मां ने गौर वर्ण प्राप्त किया था. तभी से इन्हें उज्जवला स्वरूपा महागौरी, धन ऐश्वर्य प्रदायिनी, चौतन्यमयी त्रैलोक्य पूज्य मंगला, शारीरिक मानसिक और सांसारिक ताप का हरण करने वाली माता महागौरी का नाम दिया गया.

महागौरी की पूजा करने से होती है सौभाग्य की प्राप्ति
अष्टमी के दिन जो भक्त कन्या पूजन करते हैं, उन्हें माता को हलवा व चना के प्रसाद का भोग लगाना चाहिए. इस दिन कन्याओं को घर पर बुलाकर उनके पैरों को धुलाकर मंत्र द्वारा पंचोपचार पूजन करना चाहिए. रोली-तिलक लगाकर और कलावा बांधकर सभी कन्याओं को हलाव, पूरी, सब्जी और चने का प्रशाद परोसें. इसके बाद उनसे आशीर्वाद लें और समार्थ्यनुसार कोई भेंट व दक्षिणा देकर विदा करना चाहिए. ऐसा करने से भक्त की सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. मां का यह रूप मोक्षदायी है इसलिए इनकी आराधना करने से असंभव कार्य भी संभव हो जाते हैं.

मनोकामना की पूर्ति के लिए दुर्गाष्टमी की रात जरूर करें ये उपाय
अष्टमी की रात मनोकामना पूर्ति और अपने दुर्भाग्य के बंद दरवाजे को खोलने लिए ये उपाय जरूर करें.

(1) दुर्गा अष्टमी की रात्रि में अपने घर के मुख्य दरवाजे पर घी का एक दीपक जलाने से सारे संकट दूर हो जाते हैं.
(2) दुर्गाष्टमी की रात में देवी मां के चरणों में कमल के पुष्प चढ़ाने माता रानी शीघ्र प्रसन्न हो जाती है.
(3) अष्टमी की रात्रि को अपने घर में या दुर्गा मंदिर में दुर्गाष्टमी का पाठ जरूर करें. इससे आपके घर शांति बनी रहेगी.
(4) अष्टमी का रात्रि को महागौरी के स्वरूप को दूध से भरी कटोरी में विराजित कर चांदी का सिक्का चढ़ाएं, और दूसरे दिन से उस सिक्के को हमेशा अपनी जेब में रखने से धन आवक बढ़ने लगेगी.
(5) दुर्गा अष्टमी की रात्रि एक पान में गुलाब के फूल की 7 पंखुरियां रखकर मां दुर्गा को अर्पित करने से मां लक्ष्मी हमेशा आपके घर में निवास करने लगेगी.
(6) दुर्गा अष्टमी को सूर्यास्त के बाद ग्यारह सुहागिनों महिलाओं को लाल चूड़ियां एवं सिंदूर भेंट करने से बिजनेस में लाभ होता है.

यह भी पढ़िएः Navratri Mahaashtami Puja: आज इस विधि से करें माता महागौरी की पूजा, प्रसन्न होंगी मां

Trending news