Masik Shivratri 2024: आज करें भगवान शिव की विशेष पूजा, जानें शुभ मुहूर्त और विधि
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2452277

Masik Shivratri 2024: आज करें भगवान शिव की विशेष पूजा, जानें शुभ मुहूर्त और विधि

Masik Shivratri 2024: आश्विन मास की मासिक शिवरात्रि का व्रत 30 सितंबर 2024 को रखा जाएगा. वैदिक पंचांग के अनुसार कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 30 सितंबर की शाम 7:06 बजे से शुरू होगी और 1 अक्टूबर की रात 9:39 बजे खत्म होगी. उदयातिथि के अनुसार इस बार मासिक शिवरात्रि का व्रत 30 सितंबर को ही मनाया जाएगा.

Masik Shivratri 2024: आज करें भगवान शिव की विशेष पूजा, जानें शुभ मुहूर्त और विधि

Masik Shivratri 2024: आज मासिक शिवरात्रि है, जो भगवान शिव को समर्पित है और हिंदू धर्म में इसका विशेष महत्व है. इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से भक्तों को उनकी कृपा प्राप्त होती है और उनकी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इस बार मासिक शिवरात्रि पितृ पक्ष के दौरान आ रही है, जिससे भगवान शिव के साथ-साथ पूर्वजों का आशीर्वाद भी प्राप्त होगा. आश्विन महीने की मासिक शिवरात्रि का व्रत आज 30 सितंबर 2024 को रखा जा रहा है.

मासिक शिवरात्रि का शुभ मुहूर्त
आश्विन मास की मासिक शिवरात्रि व्रत का शुभ मुहूर्त 30 सितंबर 2024 को है. पंचांग के अनुसार कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 30 सितंबर को शाम 07:06 बजे शुरू होगी और 1 अक्टूबर को रात 09:39 बजे समाप्त होगी. उदयातिथि के आधार पर व्रत 30 सितंबर को रखा जाएगा.

मासिक शिवरात्रि पूजा विधि
शिवरात्रि के दिन सबसे पहले पूजा स्थल को गंगाजल से शुद्ध करें. फिर शिवलिंग को स्वच्छ स्थान पर रखें और उसे गंगाजल से स्नान कराएं. इसके बाद शिवलिंग का दूध, दही, शहद और गंगाजल से अभिषेक करें. पूजा में बेलपत्र, धतूरा, भांग और फूल चढ़ाएं. दीपक जलाएं और धूप अर्पित करें. शिवलिंग पर सफेद मिठाई का भोग लगाएं और 'ॐ नमः शिवाय' या 'महामृत्युंजय मंत्र' का जाप करें. अंत में शिव चालीसा और आरती का पाठ करें.

मासिक शिवरात्रि व्रत का महत्व
मासिक शिवरात्रि का व्रत करने से जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. इस दिन भगवान शिव की पूजा से सभी पाप समाप्त होते हैं और मोक्ष की प्राप्ति होती है. साथ ही जीवन में सुख, शांति और समृद्धि आती है.

ये भी पढ़िए- Sapne Me Mrit Log: सपने में अगर मृत व्यक्ति देता है ये संकेत? तो हो जाएं सावधान, जानिए 14 सपनों के अर्थ

Trending news