Manicure: मैनीक्योर के बाद भूलकर भी न करें ये काम, वरना होगा पछतावा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1353989

Manicure: मैनीक्योर के बाद भूलकर भी न करें ये काम, वरना होगा पछतावा

Manicure: जितना जरूरी स्किन केयर होता है. उतना ही जरूरी नाखूनों के लिए मैनीक्योर भी होता है. मैनीक्योर से हाथ साफ और खूबसूरत नजर आते है. 

Manicure: मैनीक्योर के बाद भूलकर भी न करें ये काम, वरना होगा पछतावा

पटनाः Manicure: चेहरे को साफ रखना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है नाखून को साफ रखना. हम चेहरे के लिए तमाम तरह की ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है.  इसी तरह हाथ को साफ रखने के लिए अक्सर महिलाएं मैनीक्योर करवाती है. इसमें नाखूनों को साफ किया जाता है. इसमें नाखूनों को शेप भी दिया जाता है. मैनीक्योर कराने के बाद हाथ बहुत सुंदर दिखते है और नाखून की शाइनिंग बढ़ जाती है. नाखूनों की डेड स्किन रिमूव हो जाती है.

नाखूनों पर ना डालें दबाव 
जब भी आप मैनीक्योर कराएं तो कोशिश करें कि इस पर ज्यादा दबाव ना डालें. इससे आपके नेल्स खराब हो सकते है. इसलिए ऐसा कोई भी कोई भी काम ना करें, जिससे आपके नाखून पर प्रेशर पढ़ें. यानी आपको कई घरेलू काम में सावधानी रखनी होगी. इसलिए आपको कपड़े धोने से बचना चाहिए. 

नाखूनों को चबाने से बचें
लोगों में नाखून चबाने की आदत बेहद आम होती है. हमें हमेशा सिखाया जाता है कि नाखून न चबाएं. क्योंकि नाखून में छिपी गंदगी आपको नुकसान पहुंचा सकती है. जिसके कारण आप कई बीमारी का शिकार हो सकते है. ऐसे में अगर आपको नाखून पर नेल कलर लगा हुआ है. इसका मतलब आप नेल पेंट को भी कंज्यूम कर रहे है. अगर आपने किसी खास फंक्शन के लिए मैनीक्योर करवाया है, तो इस बात का खास ध्यान रखें कि नाखून बिल्कुल भी चबाएं. ये आपके नाखून और आपकी सेहत दोनों के लिए परेशानी पैदा कर सकता है. 

नेल पेंट रिमूवर के इस्तेमाल से बचें
मैनीक्योर के बाद नेल पेंट रिमूवर के ज्यादा इस्तेमाल से बचें. मैनीक्योर के बाद अगर आप नेल पेंट रिमूवर का इस्तेमाल करते है तो आपके नाखून खराब हो सकते है. नेल पेंट रिमूवर में अधिक मात्रा में केमिकल होता है, जिसके कारण आपके नाखून के आसपास के एरिया के स्किन पर भी असर पड़ सकता है. जिससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है. अगर आप नेल पेंट रिमूवर का इस्तेमाल कर रही है तो कॉटन बॉल को इसमें भिगोएं नहीं. इसकी जगह आप रिमूवर के कुछ बूंदों का इस्तेमाल भी कर सकते है. 

इन बातों का रखें ध्यान
अगर आप हेल्दी नाखून चाहती है तो इसके लिए क्यूटिकल्स को मॉइस्चराइज करना चाहिए. इससे आपकी स्किन सॉफ्ट रहेगी. मार्केट में आपको क्यूटिकल क्रीम भी आसानी से मिल जाएगी. जिसका आप इस्तेमाल कर सकती है. आप अपने हेल्दी नेल्स के लिए विटामिन-ई ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकती है. नाखूनों के साथ-साथ हाथों को भी मॉइश्चराइज जरूर करें.

यह भी पढ़े- Pitru Paksha Dream Meaning: पितृ पक्ष में सपने में दिख रहे है पूर्वज, हो सकते हैं ये संकेत

Trending news