Bihar Bridge Collapse: 3 साल में 9 पुल धराशायी, एक क्लिक में पढ़िए 'करप्शन' की बाढ़ में बहे ब्रिज की कहानी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2298138

Bihar Bridge Collapse: 3 साल में 9 पुल धराशायी, एक क्लिक में पढ़िए 'करप्शन' की बाढ़ में बहे ब्रिज की कहानी

Bihar Bridge Collapse: सुपौल में एक निर्माणाधीन पुल का हिस्सा गिर गया था. इसकी वजह से एक व्यक्ति की मौत हो गई थी. जबकि 9 लोग घायल हो गए थे. दरअसल, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) की तरफ से मधुबनी के भेजा और सुपौल जिले के बकौर के बीच कोसी नदी पर पुल का निर्माण किया जा रहा था. इस पुल का एक हिस्सा ढह गया था.

 बिहार में अब तक कितने पुल गिरे
Bihar Bridge Collapse: बिहार के अररिया में 'करप्शन' वाला पुल गिर गया है. अब आप सोच रहे होंगे कि हम ऐसा क्यों कह रहे हैं तो आप जरा एक नजर इस ऑर्टिकल पर घुमाइएगा सारा माजरा समझ में आ जाएगा. क्योंकि बिहार में पिछले तीन साल में करीब 9 पुल 'करप्शन' की भेंट चढ़ चुके हैं. इनमें कुछ पुल निर्माण के समय की ढह गए और कुछ तो उद्घाटन होने से पहले ही नदी में समा गए. कुछ ऐसा ही अररिया में 18 जून, 2024 को हुआ. जहां एक पुल ध्वस्त हो गया और जनता का पैसा पानी में बह गया! आइए इस ऑर्टिकल में जानने की कोशिश करते हैं कि पिछले तीन सालों में बिहार में कब-कब पुल ढह गए.
 
अररिया: 18 जून, 2024 दिन मंगलवार
अररिया के सिकटी में बकरा नदी पर बना पुल गिर गया. सिकटी प्रखंड क्षेत्र के पड़रिया घाट पर पुल का निर्माण किया गया था. अररिया के सिखटी प्रखंड और कुर्साकाटा प्रखंड को जोड़ने वाला पड़रिया पुल अपने निर्माण के दौरान ही नदी में समा गया. बता दें कि यह पुल जब बना तो पहली बार नदी का किनारा बाढ़ के कारण दूर हो गया. इसके बाद 12 करोड़ की लागत से नदी को किनारे तक को जोड़ने के लिए पुल का निर्माण शुरू हुआ. जो 18 जून अचानक ध्वस्त हो गया.
 
सुपौल: 22 मार्च, 2024 दिन शुक्रवार
सुपौल में एक निर्माणाधीन पुल का हिस्सा गिर गया था. इसकी वजह से एक व्यक्ति की मौत हो गई थी. जबकि 9 लोग घायल हो गए थे. दरअसल, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) की तरफ से मधुबनी के भेजा और सुपौल जिले के बकौर के बीच कोसी नदी पर पुल का निर्माण किया जा रहा था. इस पुल का एक हिस्सा ढह गया था.
 
भागलपुर: 4 जून, 2023 दिन रविवार
भागलपुर में गंगा नदी पर निर्माणाधीन फोरलेन पुल भरभरा कर गिर गया था. जानकारी के अनुसार, इस पुल का निर्माण 1710 करोड़ की लागत से हो रहा था. इस पुल से उत्तर बिहार और पूर्वी बिहार से संपर्क आसान हो जाता. मगर, पुल के गिरने से यह लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा.
 
सारण: 19 मार्च, 2023 दिन रविवार 
अंग्रेजों के जमाने का एक सड़क पुल सारण जिले में गिर गया था. इस हादसे के पीछे पथ निर्माण विभाग की लापरवाही थी, क्योंकि महानदी नदी पर बना अंग्रेजों के जमाने का पुल जर्जर था और कई जगहों पर दरारें थी. इसके बावजूद पथ निर्माण विभाग ने लापरवाही बरती थी. 
 
पटना: 19 फरवरी 2023 दिन रविवार 
बिहार की राजधानी पटना में एक निर्माणाधीन पुल गिर गया था. यह हादसा बिहटा और सरमेरा फोरलेन मार्ग पर हुआ था. नौबतपुर प्रखंड के रुस्तमगंज गांव के पास पुल गिरा था.
 
दरभंगा: 16 जनवरी 2023: दिन सोमवार
दरभंगा में एक लोहे का पुल गिर गया था. यह कमला बलान नदी पर स्थित है. पुल दरभंगा को मधुबनी, सहरसा और समस्तीपुर से जोड़ता है. 
 
नालंदा: 18 नवंबर, 2022 दिन शुक्रवार
नालंदा जिले में एक निर्माणाधीन सड़क पुल ढह गया था. जिसकी वजह से एक व्यक्ति की मौत हो गई थी. दरअसल, वेना ब्लॉक में फोरलेन के खंड पर सड़क पुल का निर्माण चल रहा था. तब बतया गया था कि पहले भी पुल घटिया निर्माण सामग्री की वजह से टूट गया था.
 
सहरसा: 9 जून, 2022 दिन गुरुवार
सहरसा में पुल का एक हिस्सा गिर गया था. जिसकी वजह से 3 मजदूर घायल हो गए थे. इस दौरान पुल पर काम कर रहे मजदूर नीचे गिर गये थे. 
 
पटना: 20 मई, 2022 दिन शुक्रवार
बिहार की राजधानी भी पुल गिरने के हादसों से अछूता नहीं रहा है. पटना में इस दिन 136 साल पुराना एक सड़क पुल ढह गया था. यह सड़क पुल पटना से 25 किलोमीटर दूर फतुहा उपनगर में स्थित था. बताया गया कि इस पुल का निर्माण ब्रिटिश काल के दौरान साल 1884 में हुआ था.

Trending news