Facial: कई तरह के होते हैं फेशियल, जानें कौन सा आप की स्किन के लिए है बेस्ट
Advertisement

Facial: कई तरह के होते हैं फेशियल, जानें कौन सा आप की स्किन के लिए है बेस्ट

फेशियल त्वचा को एक्सफोलिएट किया जाता है. फेशियल त्वचा में छिपी गंदगी को साफ करता है . ये डेड कोशिकाओं को बेहतर  तरीके से क्लीन करता है. फेशियल के अनेक प्रकार होते हैं. जो आपके स्किन टाइप पर डिपेंड करता है. 

(फाइल फोटो)

Patna: फेशियल करके त्वचा को एक्सफोलिएट किया जाता है. जिससे त्वचा के अंदर छिपी गंदगी साफ हो जाती है. चेहरे पर हुए दाग, धब्बे भी हटाने में ये मददगार साबित होता है. इससे त्वचा कोमल और मुलायम हो जाती है. फेशियल कराने से त्वचा का स्वास्थ्य सही बना रहता है. इसके साथ ही आपके चेहरे पर भी चमक बनी रहती है. फेशियल में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. जैसे चेहरे को भाप देना, चेहरे पर मास्क लगाना, लोशन लगाना, क्रीम, चेहरे की मसाज करना आदि बेहद जरूरी है. अक्सर लोग फेशियल सैलून में कराते है. जहां एस्थेटीशियन आपकी स्किन के टाइप से ही ब्यूटी क्रीम का इस्तेमाल करते है.

फेशियल कई प्रकार के होते है

साधारण क्लीनअप
साधारण क्लीनअप को आप संपूर्ण फेशियल नहीं कह सकते हैं. इसे फेशियल का विकल्प कहा जा सकता है. स्क्रब के जरिए स्किन को एक्सफोलिएट किया जाता है. जिससे स्किन बेहद मॉइस्चराइज रहती है. इससे आप ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स भी आसानी से साफ करा सकती है. क्लीनअप करने से त्वचा के पोर्स खुल जाते है.

रेगुलर क्लीनअप/ फेशियल
आपकी त्वचा के अनुसार आपको रेगुलर फेशियल का मास्क तैयार करना चाहिए. रेगुलर क्लीनअप या फेशियल आपकी स्किन क्लीन करता है, साथ ही स्किन को  एक्सफोलिएट भी किया जाता है. फिर अंत में मॉइस्चराइजिंग क्रीम से स्किन को हाइड्रेट किया जाता है. रेगुलर क्लीनअप या फेशियल को महीने में दो बार किया जा सकता है. ये फेशियल काफी बजट फ्रेंडली भी है.

फ्रूट फेशियल 
फ्रूट फेशियल नेचुरल फेशियल में से एक माना जाता है. इसमें अधिकतर VITAMIN-C वाले फलों का इस्तेमाल होता है. फलों में पाए जाने वाले एंजाइम और एंटीऑक्सीडेंट्स दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है. साथ ही इससे आपके चेहरे पर बहुत निखार आता है.

एंटी एजिंग फेशियल
एंटी एजिंग फेशियल वो होता है जो स्किन पर होने वाले बुढ़ापे के लक्षणों को खत्म करने में मदद करता है. इस फेशियल में ऐसे उत्पादों का इस्तेमाल होता है जो आपके स्किन से झुर्रियों और बारीक लाइनों को काफी हद तक कम करता है. इससे त्वचा में निखार आता है. त्वचा में कसावट आने से ये आपके असली उम्र का पता चलने से बचाता है. 

इलेक्ट्रिक करंट फेशियल
इस फेशियल में माइक्रो करंट का इस्तेमाल किया जाता है. दो बैंड की मदद लेकर पॉजिटिव और निगेटिव करंट निकाला जाता है. ये इलेक्ट्रिक करंट फेशियल आजकल हर जगह किया जाता है.

इस तरह से फेशियल के और भी कई प्रकार है, जो स्किन टाइप  के अनुसार उपयोग किए जाते है.

ये भी पढ़िये: Vastu Tips: घर में भूलकर भी ना लगाएं ये 4 पौधे, मां लक्ष्मी जाएंगी रूठ

Trending news