Kimami Sewai Recipe: इस बार बकरीद पर मेहमानों को खिलाएं किमामी सेवई, जानें बनाने की विधि
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1757739

Kimami Sewai Recipe: इस बार बकरीद पर मेहमानों को खिलाएं किमामी सेवई, जानें बनाने की विधि

Kimami Sewai Recipe: किमामी सेवई बनाने के लिए सर्वप्रथम एक पैन में घी गर्म कर लें. जब धी गर्म हो जाएं तो पैन में सेवई डाल कर गोल्डन होने तक भुनें. इसके बाद इसे पैन से निकाल कर प्लेट में रखें. सेवई को पैन से निकालने के बाद सुखे मेवे (काजू, बादाम, चिरौंजी, मखाने, छुहारे) को काट लें. 

किमामी सेवई कैसे बनाए, जानिए

Eid sewai recipe: मुसलमानों के सभी त्यौहारों में ईद बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार है. ईद के मौके पर लोग एक दूसरे को गले लगाकर बधाई देते हैं. इसके अलावा इस दिन सभी मुसलमान नए कपड़े पहनकर मस्जिद में ईद की नमाज अदा करते हैं. साथ ही ईद के दिन कई तरह के पकवान भी बनाएं जाते हैं. इन सभी पकवानों में एक पकवान किमामी सेवई है जो हर किसी को पसंद आता है. आइए जानते हैं, किमामी सेवई को बनाने की विधि.

किमामी सेवई बनाने की सामग्री

  • सेवई - 200 ग्राम
  • खोया- 200 ग्राम
  • घी- 10 ग्राम
  • बारीक कटे बादाम- 3 बड़े चम्मच
  • बारीक कटे काजू- 3 बड़े चम्मच
  • इलायची पाउडर- 1/2 छोटी चम्मच
  • चिरौंजी- 1/2 छोटी चम्मच
  • मखाना- आधी छोटी कटोरी
  • चीनी- स्वादानुसार 

ऐसे बनाएं किमामी सेवई

किमामी सेवई बनाने के लिए सर्वप्रथम एक पैन में घी गर्म कर लें. जब धी गर्म हो जाएं तो पैन में सेवई डाल कर गोल्डन होने तक भुनें. इसके बाद इसे पैन से निकाल कर प्लेट में रखें. सेवई को पैन से निकालने के बाद सुखे मेवे (काजू, बादाम, चिरौंजी, मखाने, छुहारे) को काट लें. फिर कटे हुए ड्राई फ्रूट को एक पैन में घी गर्म करके गोल्डन होने तक भुनें. फिर एक बड़े बर्तन मे चासनी बनाने के लिए चीनी, 1 कप पानी और इलायची डालकर लो फ्लेम पर गर्म करने के लिए रख दें.

ये भी पढ़ें:बीपीएससी ने 69वीं प्रारंभिक परीक्षा के लिए जारी किया बड़ा अपडेट,जानें कब है लास्ट डेट

थोडी देर बाद चासनी में चुटकी भर फिटकरी डाल दें. फिटकरी डालने के बाद आप देखेंगें कि चासनी में से झाग निकल रहा है. इस झाग को आप एक कलछी की मदग से चासनी से निकाले. इसके बाद लगभग 15 मिनट में चाशनी बन जाएंगी. चलाते रहने के बाद आपकी चाशनी बनकर तैयार हो जाएगी. चासनी बनने के बाद इसमे फ्राई किया हुआ मावा और सेवई  अब आप इसमें भुना हुआ खोया और गोल्डन फ्राई की हुई सेवई को डालकर मिला लें. इसके बाद आपकी सेवई बनकर तैयार हो जाएगी. बनी हुई सेवई को एक प्लेट में निकाल लें. इसके बाद सेवई  को सुखे मेवे सजाएं और सर्व करें.

ये भी पढ़ें: VIDEO: 'एक ही गो दिल केकरा के दी'...खेसारी का 2 हीरोइन संग रोमांस

Trending news